टॉप 200 रमज़ान रेसिपीज । Top 200 Ramadan Recipes in Hindi

Ramadan Recipes in Hindi मुसलमानों का सबसे पवित्र व पाक महीना शुरू होने वाला है रमज़ान। पूरी दुनिया में हर साल रमज़ान के पाक महीने में लाखों की तादाद में लोग रोज़ा रखते हैं। इस्लामिक परंपरा के अनुसार, रोज़ा रखना बहुत अच्छा माना जाता है।

इसके पीछे का एक बड़ा कारण ये भी है कि हम लोग भूख के एहसास को समझ पाएं इसीलिए अल्लाह ताला ने रोज़े उतारे और रोज़ो को बन्दों पर फर्ज़ किया ताकि अमीर लोग भी रोज़ा रखकर गरीब भूखे लोगो के एहसास को समझ पाएं।

रोज़ेदार के मुहं की बदबू अल्लाह को बहुत पसंद है। रोज़ा रखने से रोज़ेदार के मुंह से जो बदबू आती है जन्नत में उसके मुहं से मुश्के ज़ाफ़रान की खुशबू आएगी।

रोज़ा रखने की शुरुआत सेहरी से होती है फज्र की अजान से 5 मिनट पहले सहरी का टाइम खत्म हो जाता है सहरी में ज्यादा हेवी खाना नहीं खाया जाता है।

सूरज ढलने तक कड़े नियमों का पालन करके रोज़ा रखा जाता है। मगरिब की नमाज़ पर रोज़ा खोला जाता है सभी लोग मिलकर इफ्तार पार्टी को एंजॉय करते हैं।

इफ्तार में स्वादिष्ट और टेस्टी पकवान के साथ सेलिब्रेशन होता है। पूरा दिन कुछ न खाकर इफ्तार के टाइम स्वादिष्ट व पोष्टिक डिशों से रोज़ा खोला जाता है।

पारंपरिक रूप से ज्यादातर लोग खजूर से ही रोज़ा खोलते हैं। क्योंकि हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम भी अपना रोज़ा तीन खजूर खाकर खोलते थे।

पारंपरिक तौर पर इफ्तार में बढ़िया-बढ़िया पकवान बनाएं जाते है। ये खाना एक लम्बे समय के बाद खाया जाता है। इसीलिए इस खाने को उच्च पोषण तत्वों से भरपूर तो होना ही चाहिए ताकि ये पूरे दिन की क्षतिपूर्ति को पूरा कर सके।

नोट: किसी भी रेसिपी को पढ़ने के लिए नीले रंग पर क्लिक करें।

रमजान स्पेशल, 30 दिनों के लिएं 30 तरह के मजेदार व क्रिस्पी पकौड़े

रमजान में रोज़ एक तरह के पकौड़े खा-खाकर सभी बोर हो जाते है। लेकिन इस रमजान ऐसा नहीं होगा हम अपके लिए रमजान के 30 दिनों के लिए 30 अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट व टेस्टी पकौड़ो की रेसिपीज लेकर आएं है। जो रोज़ाना आपको नया स्वाद देंगे और आपके दस्तरखान की शान बढ़ाएंगे।

1. गोभी के यम्मी व टेस्टी पकौड़े – Gobi Ke Pakode

Gobhi ke Pakode

गोभी के क्रिस्पी पकौड़े की तो बात ही अलग है गरमा-गर्म गोभी के पकौड़ो को खट्टी चटनी के साथ खाने का तो मज़ा ही कुछ अलग है।

2. पनीर के क्रिस्पी पकौड़े – Paneer pakode

crispy paneer pakora

पनीर के पकौड़े क्रिस्पी होने के साथ-साथ बहुत यम्मी भी होते है इस बार रमज़ान में ये पकौड़े ज़रूर बनाकर खाएं।

3. सूजी के मज़ेदार पकौड़े – suji ke pakode

suji ke pakode

सूजी के टेस्टी पकौड़े स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है और सबसे अच्छी बात इनको बनाने में ज़रा भी समय नहीं लगता। आप इन्हें झट से बनाकर तैयार कर सकती है।

4. जबरदस्त स्वाद के साथ बनाएं साबूदाना पकौड़ा – Sabudana Pakora recipe

sabudana pakora

रमजान में अगर आप कुछ नया व टेस्टी खाना चाहते है तो बनाएं साबूदाना के यम्मी व कुरकुरे पकौड़े।

5. मिक्स वेजिटेबल पकौड़े – Mix Vegetable Pakora Recipe In Hindi

veg pakoras

मिक्स वेजिटेबल पकौड़ा खाने में बहुत यम्मी लगता है। मिक्स सब्जियों का मिला झुला स्वाद सबके मन को भा जाता है इस रमज़ान आप भी बनाएं मिक्स वेजिटेबल पकौड़ा।

6. मुंबई का फेमस बटाटा वडा – Batata Vada Recipe

batata vada

बटाटा वडा, ये मुंबई का इतना फेमस है कि कोई भी मुंबई जाता है तो बटाटा वडा ज़रूर खाता है। लेकिन अब से आपको बटाटा वडा खाने के लिए मुंबई जाने की ज़रूरत नहीं है आप इसे बहुत आसानी से घर पर भी बना सकते है।

7. मिर्ची वडा – Mirchi Vada Recipe

mirchi vada

मिर्ची वडे को बहुत तीखा समझने की गलती मत करना वरना आप इसके यम्मी टेस्ट से महरूम रह जायेंगे। वडे वाली मिर्चे तेज़ नहीं होती लेकिन फिर भी मिर्ची वडा बनाने के लिए मिर्ची को चीरा लगाकर सारे बीज निकाल कर फिर उसके अन्दर आलू भरे जाते है। जिससे इसमें ज़रा भी तीखापन नहीं रहता।

8. जबरदस्त स्वाद के साथ बनाएं पके चावल मेथी के पकौड़े –

chawal ke pakode

पके चावल मेथी के पकौड़े, पके चावल, पालक और हरी मेथी को बेसन के साथ मिलाकर आप नये स्वाद के यम्मी पकौड़े बना सकते है।

9. बैंगन भाजा – Baingan Bhaja Recipe In Hindi

baigan bhaji

बैंगन भाजा ये बंगाल का एक बहुत पापुलर पकौड़ा है। यहाँ पर बैंगन के मजेदार पकौड़े को खिचड़ी के साथ खाया जाता है निम्बू की खट्टी चटनी के साथ बैंगन भाजा खाने का एक अलग ही स्वाद आता है।

10. तिरंगा ब्रेड पकौड़ा – Tiranga Bread Pakora

tiranga bread pakora recipe

तिरंगा ब्रेड पकौड़ा देखने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इसमें ग्रीन कलर मैने मटर से दिया है सफेद कलर आलू और मलाई से। रेड कलर गाजर से ये तीनो कलर मिलकर तरंगा पकौड़े को बहुत आकर्षित बना देते है।

11. वेज चीज़ ब्रेड पकौड़ा – Veg Cheese Bread Pakora

Vege cheese bread pakoda

वेज चीज़ ब्रेड पकौड़ा जितना खाने में मज़ेदार है बनाने में उतना ही आसान। इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता बस पहले ब्रेड पर सॉस लगा लें फिर इसपर मोजरेला चीज़ शिमला मिर्च बारीक़ कटे हुए टमाटर रखकर ऊपर से काली मिर्च पाउडर, नमक और ओरेगेनो छिड़क दें।

12. पनीर ब्रेड पकौड़ा – Paneer Bread Pakora

paneer bread pakora

आलू ब्रेड पकौड़ा तो आप बनाते ही रहते है इस बार नये अंदाज़ में बनाएं स्वादिष्ट व यम्मी पनीर ब्रेड पकौड़ा।

13. आलू प्याज़ के यम्मी पकौड़े – Aloo Pyaaz Pakoda

onion and potato pakora

ये आलू प्याज़ के पकौड़े मैने थोड़ा डिफरेंट तरीके से बनाएं है। पहले प्याज़ की कटोरी बनाकर फिर उसमे आलू स्टाफिंग के साथ चीज़ क्यूब रखकर बनाया है। जो इस पकौड़े को एक अलग ही लुक देती है।

14. उत्तखंड का मशहूर आलू दाल पकौड़ा – Potato Dal Pakoda Recipe

Potato dal pakora

आलू दाल पकौड़ा उत्तखंड का बहुत ही फेमस पकौड़ा है। इसको आप हरे धनिये की खट्टी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ खाएं मज़ा ही आ जायेगा।

15. चायनीज़ पकौड़ा – Chinese pakoda

Chinese pakora

चायनीज़ पकौड़ा खाने में ये बहुत स्पाइसी व टेस्टी होता है इसको काफी सारी सब्जियां डालकर बनाया गया है जिसकी वजह से ये काफी हेल्दी भी है।

16. चिकन पकौड़ा – Chicken pakora

chicken pakora recipe

चिकन पकोड़ा इसका तो नाम ही काफी है में आपको इसके बारे में और क्या बताऊ। इसका यम्मी व गज़ब का टेस्ट सभी को अपनी और आकर्षित कर लेता है।

17. आलू फिंगर – Potato Finger

potato finger kurkure

अगर आप कुछ हल्का फुल्का और झटपट बनाना चाहते है तो उसके लिए आलू फिंगर बेस्ट ऑप्शन है।

 18. कुरकुरे व चटपटे आलू सूजी फिंगर्स – potato Souji Finger

Potato Rava Fingers Recipe

आलू सूजी के फिंगर्स सभी को इतने पसंद आते है कि अगर आपने एक बार बना लिए तो बनाते-बनाते पूरी प्लेट चट हो जाएगी और आपको एक भी नहीं मिलेगा।

19. आलू कीमा पकोड़ा – Aaloo Keema Pakora

keeme ke pakore

इस रमज़ान आप भी बनाएं लाजवाब स्वाद के साथ आलू कीमे के अनोखे पकोड़े। ये मज़ेदार पकोड़े बनाने के लिए कीमा आलू को पहले पकाया जाता है और फिर इसमें बाकि सभी सामग्री डालकर पकोड़े बनाते है।

20. मैक्रोनी पकोड़ा – Macaroni Pakora

Macroni Pakora

आप मेक्रोनो तो खाते ही रहते है लेकिन क्या कभी मैक्रोनी पकौड़ा बनाया है? अगर नहीं तो इस रमज़ान बच्चों का पसंदीदा मैक्रोनी पकौड़ा ज़रूर बनाएं।

21. मैगी पकोड़ा – Maggi Pakora

maggi pakoda

मैगी को बच्चे हो या बड़े सभी बहुत शौक से खाते है मैगी सभी के मन को भाती है। तो क्यों न इस बार सबकी पसंदीदा मैगी से मैगी पकोड़ा बनाया जाएं।

22. सहजन के फूलों की टेस्टी व हेल्दी पकोड़े –

Sahajan ki Pokodi

आपने अजतक अनेक तरह के पकोड़े खाएं व बनाएं होंगे इस बार बनाएं सहजन के फूलों के यम्मी पकोड़े। जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखते है। सहजन के फूलों की सब्जी या पकोड़े खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।

23. मूंगफली के पकौड़े – Peanut Pakora

mungfali ke pakode

मूंगफली एक ऐसा नट्स है जिसको सभी बहुत चाव से खाते है इसी वजह से मूंगफली के पकौड़े भी सभी के पसंदीदा होते है इसके पकोड़े सर्दी हो या गर्मी आप कभी भी बनाकर खा सकते है।

24. सूजी के कुरकुरे व क्रिस्पी पकोड़े – Suji ke Pakode Recipe In H indi

suji ke pakode

सूजी के क्रिस्पी पकोड़े में सूजी, दही, शिमला मिर्च और फूल गोभी को मिलाकर बनाया जाता है। इसी वजह से इसमें बहुत अच्छा स्वाद आता है।

25. लौकी के पकोड़े – Lauki ke Pakode

lauki ke pakode ki recipe

लौकी से आप सब्जी ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट पकौड़े भी बना सकते है। इनको और ज्यादा कुरकुरा बनाने के लिए इसमें बेसन के साथ थोड़ा सा कोर्न्फ्लोर भी मिला लें फिर देखे लौकी के पकौड़े का कमाल ये बहुत क्रिस्पी बनेंगे।

26. काजू के क्रिस्पी पकोड़े – kaju ki krispy pakode

cashew nut pakora

काजू पकोड़ा, काजू को हम खीर या कोरमे में ही इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता है। कि काजू से हम बहुत ही टेस्टी पकोड़े भी बना सकते है।

27. अनियन रिंग्स पकौड़ा – Onion Rings Recipe

onion rings recipe

अनियन रिंग्स पकौड़े खाने में  बहुत क्रिस्पी होते है इनको बनाने के लिए पहले प्याज़ को राउंड शेप में काटा जाता है। फिर इसको बेसन के घोल में डिप करके फ्राई कर लें। मजेदार अनियन रिंग्स पकौड़े बनकर खाने के लिए तैयार है।

28. हरी मिर्च के पकौड़े – hari Mirch ke Pakode

hari mirch ke pakode

तीखा खाने वालो को हरी मिर्च के पकौड़े बहुत पसंद आते है ये बहार से क्रिस्पी और अन्दर से सॉफ्ट होते है।

29. पालक के पकौड़े – Palak ke Pakode

palak ke pakode

पालक के पकौड़े का एक अलग ही स्वाद होता है चाहे आप साबित पालक के पत्ते से पकौड़े बनाएं या फिर पालक को काटकर दोनों तरह के पकौड़े खाने में टेस्टी होते है।

30. भुट्टे के पकोड़े – corn pakoda

corn pakoda

भुट्टे से बहुत सारी चीज़े बनाई जाती है भुट्टे की बनी हर रेसिपी सभी को बहुत पसंद आती है और भुट्टे से बने क्रिस्पी पकौड़ो का तो कहना ही किया।

रमज़ान स्पेशल, 30 दिन के लिए तीस स्नैक्स व चाट रेसिपीज

1. हैदराबाद की फेमस लुखमिया – Lukhmi Recipe In Hindi

HYDRABADI LUKHMI IFTAR RECIPE

लुखमिया इफ्तार के लिए बहुत बढ़िया स्नैक्स है ये अन्दर से सॉफ्ट और बाहर से क्रिस्पी होते है।

2. तंदूरी ब्रेड रोल – Tandoori Bread Roll

Tandoori Bread Rolls

तंदूरी ब्रेड रोल को खासतौर पर रमज़ान के लिए बनाया गया है। इफ्तार के लिए ये एक बहुत ही बढ़िया स्नैक्स है ये मज़ेदार तन्दूरी ब्रेड रोल आपके दस्तरखान की शान बढ़ देंगे।

3. शिकमपूरी कबाब – Shikampuri Kebab Recipe in Hindi

shikampuri kebab recipe

रमज़ान के दिनों में हम रोज़ कुछ ना कुछ नया पकाने के लिए ढूंढते रहते है। तो अब आपको परेशान होने की इस रेसिपी को फ़ॉलो करके आप बहुत ही मज़ेदार शिकमपूरी कबाब बना लोगे।

4. मज़ेदार स्वाद के साथ बनाएं आलू वडा – Aloo Vada Recipe

aloo vada

रमज़ान में कुछ अलग और नया बनाना चाहते है तो फटाफट से बनाएं आलू के क्रिस्पी व मज़ेदार वड़े

5. झारखण्ड का प्रसिद्ध फूड धुस्का – Dhuska Recipe In Hindi

Dhuska Recipe

धुस्का झारखण्ड का एक फेमस फ़ूड है धुस्का को चावल, चने की दाल और उड़द की दाल मिलाकर बनाया जाता है। खानें में ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

6. बनाना फ्रिटर्स – Banana Fritters Recipe

banana fritters

Banana Fritters पके केले से आप एक बहुत ही मज़ेदार स्नेक्स रेसिपी बना सकते है जो खाने में बहुत ही यम्मी लगती है रमज़ान के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है।

7. नार्थ इंडिया का फेमस आलू भल्ला – Aloo Bhalla Recipe

North india aloo bhalla

आलू भल्ला इतना क्रिस्पी होता है कि में आपको बता नहीं सकती। नार्थ इंडिया में इसको हर खास मौके पर बनाया जाता है इस बार आप भी चखे इसका चटपटा स्वाद।

8. आलू स्ट्रिप्स – Potato Strips Recipe

potato strips recipe

आलू स्ट्रिप्स खाने में बहुत टेस्टी लगते है झटपट से बनने वाली ये एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी है।

9. मसाला पापड़ – Masala Papad Recipe

msala papad

मसाला पापड़ मिनटों में बनने वाला एक बहुत मज़ेदार स्नैक्स है। रमज़ान में हम पापड़ तो तलते ही है तो क्यों ना बनाया जाएँ इसको कुछ खास तो चलिए बनाते है मसाला पापड़।

10, मेदू वडा – Medu Vada Banane ki Vidhi

Sambar Vada recipe in hindi

मेदू वडा साऊथ इंडिया की खास रेसिपी है इसको सांभर वडा भी कहते है। तो इस बार आप भी बनाएं साऊथ का ये मज़ेदार सनेक्स।

11. मेट समोसा – Mat Samosa Recipe

Mat samosa

मेट समोसा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है देखने में भी ये बहुत आकर्षित लगता है। आप भी सभी परिवार वालो को बनाकर खिलाएं ये टेस्टी व यम्मी मेट समोसा ताकि वह भी खाकर आपके गुणगान करने लगे।

12. मसाला स्वीट कोर्न – Masala Sweet Corn Recipe

Butter masala sweet corn

स्वीट कोर्न 3 से 4 मिनट में बनने वाली बहुत चटपटी व मसालेदार रेसिपी है। जिसको खाते ही मुहं का स्वाद एकदम बढ़िया हो जाता है।

13. ब्रेड समोसा – Bread Samosa

bread samosa

ब्रेड समोसा सबसे जल्दी बनने वाले समोसों में से एक है। इसको हम बहुत ही कम समय में बनाकर तैयार कर लेते है इफ्तार के लिए ये बहुत बढ़िया आइटम है।

रमज़ान की इफ्तार के लिए बढ़िया-बढ़िया 17 चाट रेसिपीज

14. शाम की इफ्तार में बनाएं क्रीमी-क्रीमी फ्रूट चाट – Creamy Fruit Chaat

 Creamy Fruit Chaat recipe

क्रीमी फ्रूट चाट इफ्तार के लिए बहुत ही बढ़िया रहती है। इस चाट को काफी सारे फलों को मिलाकर बनाया जाता है जो आपको तुरंत अनर्जी प्रदान करती है।

15. फ्रूट चाट – Fruit Chaat

fruit chaat

चाट का नाम सुनकर सभी के मुंह में पानी आ जाता है यही कारण है कि चाट इतनी ज्यादा लोकप्रिय है। जो लोग फल नहीं खाते है वह भी इसके चटपटे स्वाद के कारण फ्रूट चाट को बहुत शौक से खा लेते है।

16. कच्ची मूंगफली की चाट – Peanut Chaat Recipe

peanut chaat

5 मिनट में बनने वाली ये मज़ेदार मूंगफली चाट सभी के मन भाती है। ये खाने में इतनी यम्मी होती है कि सभी तुरंत प्लेट चट कर लेते है।

17. चटपटी कटोरी चाट – Chatpati Katori Chaat

tokri chaat

रमज़ान में पूरे दिन भूखा रहने के बाद शाम को कुछ चटपटा सा खाने का मन करता है। ऐसे में ये कटोरी चाट आपको बहुत पसंद आएगी।

18. दही पापड़ी चाट – Dahi Papdi Chaat

papri chaat

खस्ता चाट पापड़ी सभी को पसंद होती है ये देखने में ही इतनी सुन्दर लगती है कि इसे देखकर कोई ना नहीं कह पाता।

19. आलू टिक्की दही चाट – Aloo Tikki Dahi Chaat

aloo tikki dahi chaat

इस मज़ेदार आलू टिक्की को चने की दाल से भरकर बनाया गया है और ऊपर सेव और खट्टी-मीठी चटनी से सर्व किया गया है।

20. स्पाइसी चना चाट – Spicy Chana Chaat

Spicy chana chaat

रमज़ान में चना चाट तो आप बनाते ही होंगे लेकिन अगर आप इस तरह से बनाओगे तो इसका स्वाद बहुत ही शानदार हो जाएंगा।

21. रगड़ा पेटिस – Ragda Patties Recipe

Ragda Patties Recipe

चाट में रगड़ा पेटिस काफी फेमस है रगड़ा पेटिस को देखकर सब यही सोचते है। कि इसको बनाया कैसे जाता है लेकिन इसको बनाना बहुत ही आसान है इस रमज़ान अपनी चाट लिस्ट में आप भी शामिल करें इसका नाम।

22. पनीर दही बड़ा – Paneer Dahi Vada Recipe

paneer ke dahi bhalle

पनीर दही बड़े की तो बात ही क्या ये बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाते है। पनीर ही वजह से ये काफी हेल्दी भी होते है रोज़ा रखने की वजह से हमारे शारीर की उर्जा शाम तक खत्म हो जाती है। ऐसे में पनीर दही बड़े हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद भी होते है।

23. उड़द दाल दही वड़ा- Urad Dal Dahi Vada

dahi vada

चाहे कोई पार्टी हो या त्यौहार दही बड़े तो बनते ही बनते है। उड़द दाल दही वड़े को ईद और दिवाली दोनों पर बनाया जाता है और रमज़ान में बनाने के लिए भी ये बेस्ट रहते है। चटपटे व खट्टे मीठे दही वडे खाने से भला अपने आपको कौन रोक पाएगा।

24. आलू दही वडे – Aloo Dahi Vada Recipe in Hindi

aloo dahi vada

आलू दही बडे, अगर आप सोच रहे है कि क्या आलू से भी दही बडे बनते है। तो हाँ दोस्तों हम मिनटों में आलू से बहुत ही स्वादिष्ट आलू बड़े बना सकते है।

25. दिल्ली की मशहूर दही फुलकी – Chach Phulki

dahi phulki recipe

इफ्तार में अगर छाछ फुलकी ना हो तो मज़ा ही नहीं आता। छाछ फुलकी खाने को पचाने में हमारी मदद करती है ये दिल्ली की जामा मस्जिद में बिकने वाली फेमस छाछ फुलकी है एक बार ज़रूर बनाएं।

26. राज कचौरी – Raj Kachori Recipe

Raj Kachori

राज कचौरी का नाम चाट में सबसे ऊपर आता है ये देखने में इतनी मस्त लगती है। कि कोई भी इसे खाएं बिना रह नहीं सकता।

27. मजेदार व टेस्टी-टेस्टी दही ब्रेड – Bread Recipe yogurt

dahi breadअक्सर रमज़ान में हमारी ब्रेड बच जाती है और सूखने पर हम उसे फेक देते है। लेकिन क्या आपको पता है कि बची हुई ब्रेड से हम बहुत ही मज़ेदार चाट भी बना सकते है।

28. आलू टिक्की चाट – Aloo Tiki Chaat Recipe

street aloo chaat recipe

आलू टिक्की चाट सभी की फेवरेट होती है और घर की बनी आलू टिक्की चाट का तो कहना ही क्या।

29. छोले आलू टिकिया चाट – Aloo Chole Tikki Chaat

chole tikki

रमज़ान में हम अलग-अलग तरह की चाट तो बनाते ही रहते है। क्यों ना इस बार बनाई जाएँ छोले आलू टिक्की चाट

30. आलू चाट – Aloo Chaat Recipe

aaloo chaat

आलू सभी के फेवरेट होते है तो क्यों ना बनाई जाएं आलू की चटपटी चाट ।

इन सभी ड्रिंक्स को इफ्तार में पीकर आपको तुरंत एनर्जी का एहसास होगा

अब तो रमज़ान गर्मियों में आ रहे है और गर्मी की वजह से रोज़ा रखने में सबसे ज्यादा परेशानी प्यास की होती है और रोज़े में पानी पी नहीं सकते। इसी वजह से रोज़ेदार की शाम तक एनर्जी खत्म सी हो जाती है और ये सभी ठंडे ड्रिंक्स आपको तुरंत एनर्जी का एहसास कराएंगे।

1. खजूर ओट्स मिल्कशेक – Khazoor Oats Milkshake

Dates oats milkshake shake

खजूर ओट्स मिल्क शेक आपको तुरंत एनर्जी का एहसास कराता है खजूर हमारी हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाती है।

2. एक पल में पूरे दिन की थकान मिट जाएगी Apple Banana Carrot Juice Recipe

apple banana carrot juice recipe

रमज़ान के पाक महीने में सभी मुस्लमान पूरे दिन का रोज़ा रखकर शाम को इफ्तार करते है। इफ्तार में उनको ऐसे ड्रिंक पीने चाहिए जो उनकी सारे दिन की थकन उतरा दें। Apple Banana Carrot Juice इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

3. निम्बू सोडा रेसिपी – Lemon Soda Masala Recipe

lemon soda masala recipe

निम्बू सोडा मसाला रेसिपी इतनी मज़ेदार ड्रिंक है कि इसको पीने के बाद आपको कोल्ड ड्रिंक की याद भी नहीं आएगी।

4. मसाला छाछ – Masala Chaach Recipe

masala chaach

गर्मियों के लिए मसाला छाछ सबसे बेस्ट ड्रिंक है इसके नाम से ही ढंडक का एहसास होने लगता है।

5. काजू लस्सी – Cashew lassi

kulhad lassi

गर्मी के मौसम में लस्सी से बहतर कोई ड्रिंक नहीं होती शाम को इफ्तार में बनाएं मज़ेदार काजू की ठंडी-ठंडी लस्सी

6. पुदीने की चटपटी लस्सी – Mint Lassi

pudine ki lassi

गर्मी के मौसम में रोज़ा रखने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में कुछ ऐसे पेय होते है जो हमारी बोडी को तुरंत एनर्जी व ठंडक प्रदान करते है इन्ही में से एक है मिंट लस्सी

7. फ्रूट लस्सी – Fruit Lassi Recipe In Hindi

fruit lassi

फ्रूट लस्सी इफ्तार के लिए बढ़िया ऑप्शन है इसमें मैने अखरोट और अलसी के बीज डाले है। अलसी के बीज हर बीमरी को दूर भगाने में सक्षम है। अगर आप किसी ना किसी तरह अलसी के बीज अपनी डाईट में लेती रहेंगी। तो आपको कभी कोई  महसूस नहो होगी और खेंगी एकदम जवां-जवां।

8. रूह अफज़ा लस्सी Rooh Afza Lassi

rooh afza lassi

रूह अफज़ा लस्सी का तो कहना ही क्या। इसमें से जो रूह अफज़ा की भीनी-भीनी महक निकलती है वह अन्दर तक उतर जाती है।

9. केसरिया लस्सी – Kesar Pista Lassi Recipe

Kesar Pista Lassi Recipe

इस बार नये अंदाज़ में बनाएं केसरिया लस्सी जिसको देखते ही आप गिलास खाली किये बिना रह नहीं पाएंगे।

10. ठंडाई शर्बत – Thandai Sharbat

thandaI sharbat

ठंडाई शरबत आपको गर्मी में तुरंत ठंडक का एहसास कराएगा। इसमें डाली हुई सभी चीज़े हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है जिससे हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिल जाती है।

11. मसाला मिल्कशेक – Masala Milk Recipe

MASALA DOODH

मसाला मिल्क सेहत से भरपूर बहुत ही मज़ेदार ड्रिंक है। अगर आपने इसको एक बार पी लिया तो इसको बार-बार पीने का मन करेगा।

12. स्वाद में बेस्ट कोकोकन मिल्कशेक – Coconut Milk Shake

coconut milk shake

कोकोनट मिल्कशेक स्वादिष्ट व हेल्दी ड्रिंक है जिसको पीकर फ़ौरन ताज़गी का एहसास होता है।

13. आइस टी – Ice Tea Recipe In Hindi

ice tea

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं आइस टी जो मार्किट से ज्यादा फ्रेश और हेल्दी होती है

14. आम का पना – Raw Aam Ka Panna

Aam pana

कच्चे आम का पना पारंपरिक भारतीय पेय है। गर्मी के मौसम में ये सभी का पसंदीदा होता है इस बार आप भी चखे इसका मज़ेदार स्वाद।

15. मैंगो शेक – Mango Shake Recipe

mango shake recipe

मैंगो शेक का तो कहना ही क्या अब तो रमज़ान में आम बहुत आसानी से मिल जाते है। शाम को इफ्तार में अगर मैंगो शेक मिल जाएं तो क्या कहना इसको पीकर पेट भी भर जाता है मेरा तो ये बहुत ज्यादा फेवरेट है।

16. कोल्ड कॉफ़ी – Cold Coffee Recipe

cold coffee recipe

अगर आप सोचते है कि कोल्ड कॉफ़ी सिर्फ रेस्टोरेंट में ही मिलती है। तो आप गलत सोचते है यहाँ आपको घर पर कोल्ड कॉफ़ी बनाने की आसान रेसिपी मिलेगी जिसकी मदद से आप रेस्टोरेंट से बढ़िया कोल्ड कॉफ़ी घर पर बना सकते है।

17. खट्टी मीठी मसाल शिकंजी – Shikanji Masala

shikanji masala recipe

गर्मी से बचने के लिए हमे कोई ऐसा ड्रिंक पीना चाहिए जो हमे गर्मी से तो बचाएं। साथ ही हमारी सेहत का भी पूरा ख्याल रखे इसके लिए खट्टी मीठी मसाला शिकंजी बेस्ट ऑप्शन है।

18. तरबूज़ का शर्बत

tarbooz ka juice recipe

तरबूज़ हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में पानी होता है जो गर्मी से हो रही शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है आप तरबूज़ मज़ेदार शरबत बनाकर भी पी सकते है।

19. मैंगो फालूदा – Mango Frooti & Faluda

mango falooda and Mango frutti

इस रेसिपी की मदद से आप घर बैठे ही मैंगो फ्रूटी बना सकते है। वह भी एकदम फ्रेश व ताज़ी पीकर कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया।

20. 5 हेल्दी स्मूदी ड्रिंक्स – Smoothie Recipe

Healthy Summer Drinks Recipe

ना कलर ना चीनी एकदम नेचुलर तरीके से बनाएं सभी स्मूदी। जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी हेल्दी होती है तो इस बार पाएं अलग-अलग तरह की 5 यम्मी व टेस्टी स्मूदी फ्लेवर।

रमज़ान के 30 दिनों के लिए एक से बढ़कर एक वेज़ पनीर और दाल रेसिपीस।

दोस्तों हम यहाँ आपको वेज़, पनीर और दाल की बढ़िया-बढ़िया रेसिपीज दे रहे है। जिनको आप रमजान के पूरे महीने डिनर में बिना सोचे बना सकते है। अब रमजान के पूरे महीने आपको ये सोचने की ज़रूरत नहीं है कि आज क्या बनेगा क्योकि ये सभी रेसिपीज आपके डिनर को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना दगी।

1. पनीर चंगेजी – Paneer Changezi

Paneer Changezi

पनीर चंगेजी अपने आप में एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी है में आपको इसके बारे में किया बताऊ आप जब इसको खाएंगे तो खुद ही समझ जायेंगे।

2. रमज़ान स्पेशल में बनाएं शाही पनीर – Shahi Paneer

Shahi Paneer Recipe

शाही पनीर की तो बात ही निराली है जब भी पनीर की किसी रेसिपी का जक्र होता है। तो सबसे पहला नाम शाही पनीर का ही आता है पनीर में काफी सारे विटामिन, कैल्शियम , मैग्नीशियम होते है और रमजान में हमे इन सभी चीजों की ज़रूरत होती है।

3. कढ़ाही पनीर – Kadai Paneer In Hindi

kadai paneer recipe

कढ़ाही पनीर का नाम सुनते ही भूख बढ़ जाती है इसका स्वाद होता ही इतना मज़ेदार है। कि कोई भी एक रोटी की जगह दो रोटी खा लेता है।

4. नवाबी पनीर – Nawadi Paneer

Nawabi Paneer

नवाबी पनीर को काजू, बादाम, खशखाश और दूध डालकर बनाया जाता है। ये बहुत ही मज़ेदार व रिच रेसिपी है इसको हर खास मौके पर बनाया जाता है मेहमान भी नवाबी पनीर को खूब मज़े ले लेकर खाते है।

5. पनीर दो प्याज़ा – Paneer Do Pyaza

Restaurant Style Paneer Do Pyaza

पनीर से अनेक तरह की रेसिपी बनाई जाती है उन्ही में से है पनीर दो प्याज़ा। इसका टेस्ट सबसे अलग व यम्मी होता है अगर आप हमारी बताई हुई रेसिपी के हिसाब से बनाएंगे तो आपकी ये रेसिपी बहुत शानदार बनेगी।

6. स्वाद में जबरदस्त बनाएं पनीर कोरमा – Paneer Korma Recipe

paneer korma recipe

पनीर कोरमा सभी लोग अलग-अलग तरह से बनाते है लेकिन अगर आप इस तरह से पनीर कोरमा बनाएंगे। तो आपका कोरमे का स्वाद एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल में आएगा इसकी ग्रेवी थिक होती है जो इसके स्वाद में चार चाँद लगा देती है।

7. पालक पनीर – Palak Paneer In Hindi

spinach cheese

पालक पनीर को अक्सर सभी लोग खाते व बनाते है। रमज़ान के लिए पालक पनीर बहुत बढ़िया ऑप्शन है क्योकि पालक और पनीर दोनों ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

8. छोले पनीर – Paneer Chole

Chole Paneer

पनीर छोले जब ये दोनों मिल जाते है तो गज़ब ढाते है। दोनों का कॉम्बिनेशन मिलकर इसको एक अलग ही टेस्ट देता है जो इस रेसिपी को सुपर बना देता है।

9. मुगलई पनीर वाइट कोरमा – Mughlai Paneer In Hindi

Mughlai paneer white korma

मुगलई पनीर वाइट कोरमा, इसकी थिक ग्रेवी काजू और बादाम से बनाई जाती है ये खाने में बहुत शानदार लगता है। आप इसके फोटो पर मत जाना फोटो लेते समय मेरा कैमरा थोड़ा खराब हो गया था इसी वजह से इसका फोटो क्लियर नहीं आया।

10, पनीर कोल्हापुरी – Paneer Kolhapuri

Paneer Kolhapuri

पनीर कोल्हापुरी खाने के लिए आपको कोल्हापुर जाने की ज़रूरत नहीं है। अब से आप घर बैठे पनीर कोल्हापुरी बना सकते है वह भी इस आसान रेसिपी से तो क्यों ना इस रमज़ान बनाएं ये मज़ेदार रेसिपी।

11. पंजाबी राजमा बनाने की आसान विधि – Rajma Recipe

punjabi beans recipes

पंजाबी राजमा स्वाद के साथ-साथ ये आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है इतना ही नहीं शुगर और केलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में ये हमारी मदद भी करता है।

12. छोले भटूरे – Chole bhature

Chole bhature recipe in hindi

छोले भटूरे रमज़ान के लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है ये एक ऐसी रेसिपी है जिसका हर कोई दीवाना होता है।

13. कुलचे वाले छोले – Matar Chole Recipe

Matar Chole recipe

घर पर बनाएं स्ट्रीट स्टाइल कुलचे वाले मटर छोले जिसका स्वाद आपने आज तक नहीं चखा होगा।

14. दाल मखनी – Dal Makhni Banane ka Tarika

Dal Makhani Recipe in Hindi

सभी का दिल जीत लेगी ये मज़ेदार दाल मखनी ये सभी को इतनी पसंद होती है कि जब भी कभी बाहर खाना-खाने का मौका मिलता है तो कोई भी दाल मखनी खाने से अपनेआप को रोक नहीं पाता।

15. राजस्थानी पंचमेल दाल – Panchmel Dal

Rajasthani Panchmel Dal

राजस्थानी पंचमेल दाल, इस दाल को बनाने के लिए पांच दालों को मिक्स करके बनाया जाता है। ये बाकि दालों की तरह ही बनती है बस इसको बनाने का तरीका थोड़ा डिफरेंट होता है।

16. दाल बुखारा – Dal Bukhara

dal bukhara

दाल बुखारा खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है रमज़ान शरीफ में सभी का कुछ अच्छा-अच्छा खाने का मन करता है। तो ऐसे में सादी दाल ना बनकर के बनाएं ये मज़ेदार व टेस्टी दाल बुखारा।

17. राजस्थानी दाल ढोकली – Dal dhokli

dal dhokli

दाल ढोकली ये गुजरात की फेमस डिशो में से एक है। इसको बनाने के लिए गेहूं के आटे से ढोकली बनाकर दाल में डाली जाती है जो इसको बहुत यम्मी स्वाद देती है।

18. दाल तड़का – Dal Tadka

dal tadka recipe

इस बार घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं दाल तड़का, भला तड़के वाली दाल किसे पसंद नही होती तो इस रमज़ान दाल में डाले नया ट्विस्ट बनाएं तड़के वाली दाल।

19. बूंदी कढ़ी – Bundi Kadhi

boondi ki kadhi

कढ़ी को हम किसी भी मौसम में बनाकर खा सकते है। इसके लिए ना तो हमे किसी मौसम का इंतज़ार होता है और ना ही बनाने के लिए कुछ सोचना पड़ता है तो इस रमज़ान नये स्वाद के साथ बनाएं बूंदी वाली कढ़ी

20. चटपटी व तीखी चने की दाल – Chana Dal Recipe

cholar dal

बंगाल में चटपटी व तीखी चने की दाल को हर खास मौके पर बनाया जाता है। दाल को बनाने के लिए पहले उबाला जाता है फिर तड़का बनाकर दाल को उसमे डाल देते है।

21. पनीर मिक्स वेज सब्जी – Paneer Mix Vege sabzi

mix veg paneer sabzi

मिक्स सब्जी में अगर पनीर डालकर बनाया जाएं तो इसका स्वाद डबल हो जाता है। इस बार आप भी बनाएं स्वादिष्ट पनीर मिक्स वेज सब्जी। 

22. शाही गोभी मसाला – Shahi Gobhi Masala

Shahi gobi masala

गोभी से हम अनेक तरह की रेसिपी बनाते है लेकिन शाही गोभी मसाले का तो कहना ही क्या नाम ही इसका शाही है। तो बनाएंगे भी शाही अंदाज़ में ही।

23. भरवा भिंडी – Bharwa Bhindi Recipe

stuffed bhindi recipes

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही सभी के मुहं में पानी आ जाता है। बच्चे हो या बड़े सभी इसको खाना पसंद करते है तो इस रमज़ान आप भी अपनी पसंदीदा डिशेज़ में शामिल करें ये मज़ेदार भरवा भिंडी

24. कटहल करी – Kathal Curry

jackfruit curry

कटहल करी अगर सही तरीके से कटहल की सब्जी बनाई जाएं तो आप सोच भी नहीं सकते कि ये कितनी स्वादिष्ट बनेगी।

25. एग करी – Egg Curry

Egg curry

15 मिनट में बनने वाली अंडा करी भला कौन नहीं खाना चाहेगा। कम समय में बनने वाली इतनी यम्मी रेसिपी सभी को पसंद आती है।

26. फ्राई अरबी आलू की सब्जी Fry Arabe Aloo ki Sabji

Masala fry Arabic potato

फ्राई अरबी आलू की सब्जी मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है और खाने में इसका कोई जवाब नहीं।

27. मशरूम करी – Mushroom Curry Recipe In Hindi

Mushroom curry

मशरूम करी ये देखने में ही इतनी अच्छी लगती है कि पूछो ही ना। तो सोचो खाने में कितनी स्वादिष्ट होगी क्या आपने कभी बनाई मशरूम की ये मज़ेदार सब्ज़ी।

28. पूरी दुनिया है इस रेसिपी की दीवानी – chane ki daal karela recipe

Chana Daal Karela ki sabzi

चने की दाल करेला भारत ही नहीं बल्कि सभी जगह बहुत शौक से खाया जाता है। मेरे घर में तो चना दाल करेला सभी का फेवरेट है।

29. बैंगन टिक्का मसाला Baingan Tikka Masala Recipe

Baingan Tikka Curry

बैंगन टिक्का मसाला खाते ही मुंह में हो जाएँ स्वाद का धमाका। बैंगन टिक्का मसाला बनाने के लिए बैंगन को मेरिनेट करके फ्राई करने के बाद बनाया जाता है जो इसके स्वाद में चार चाँद लगा देता है।

30. नवरत्न कोरमा – Navratran Korma Recipe

Navratran korma

नवरत्न कोरमा को बनाने में काफी सारी सब्जियां, पनीर, मखाने, काजू, किशमिश और मलाई डालकर बनाया जाता है। इसी वजह से इसका नाम नवरत्न कोरमा रखा गया है ये एक रिच रेसिपी है और इसके स्वाद का कोई जवाब नही होता।

रमज़ान स्पेशल में आपके लिए चुन-चुनकर लाएं है 30 दिनों के लिए 30 नॉन वेज रेसिपी

जैसे की रमज़ान शरीफ आने ही वाले है ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं है। पूरे 30 दिनों के लिए बढ़िया-बढ़िया व आसान 30 नॉन वेज रेसिपी जिनको आप बहुत आसानी से घर पर बनाकर सभी की तारीफे लूट सकते है।

1. चिकन अंगारा – Chicken Angara Recipe

Chicken Angara

चिकन अंगारा इतनी मज़ेदार डिश है कि में आपको इसके बारे में बता नहीं सकती। मैने जब इसको बनाया तो इसका स्मोकि फ्लेवर सभी को इतना पसंद आया की सभी मेरे से हर संडे चिकन अंगारा बनाने की फरमाइश करने लगे।

2. पेशावरी मुर्ग – Peshawari Chicken Recipe

peshawari murgh recipe

पेशावरी मुर्ग चिकन की पापुलर रेसिपी में से एक है। ये एक डिलीशज़ रेसिपी है जो सबके मन को भा जाती है।

3. लखनवी चिकन कोरमा Lucknowi Chicken Korma

lucknowi chicken korma

लखनवी चिकन कोरमा लखनऊ की  फेमस रेसिपीस में से एक है इस बार आप भी लखनवी अंदाज़ में बनाएं लखनवी चिकन कोरमा।

4. मेथी चिकन – Methi-Chicken-in-Hindi methi chicken

आपने चिकन तो कई बार बनाया होगा लेकिन क्या कभी इसमें मेथी डालकर बनाया है नहीं ना तो आज ही बनाएं नये स्वाद के साथ मेथी चिकन।

5. चिकन कोरमा – Chicken Korama

how to make chicken Korma

कम समय में बनने वाली ये चिकन की बहुत बढ़िया रेसिपी है। अगर आपके पास समय कम है और आप कुछ अच्छा सा बनाना चाहते है तो चिकन कोरमा उसके लिएं बेस्ट ऑप्शन है।

6. शाही वाईट चिकन कोरमा – White Chicken Korma

white korma

आज कल शादियों में वाइट कोरमा ज्यादा बनाया जाता है आप इसको घर पर भी बना सकते है वह भी इस आसान विधि से।

7. पंजाबी चिकन मसाला – Punjabi Chicken Masala

punjabi chicken masala

पंजाबी चिकन मसाला, पंजाबी खाना हर जगह कितना फेमस होता है ये बात तो आपसे छुपी नहीं है। फिर चाहे वेज हो या नॉन वेज अगर उसमे पंजाबी तड़का लग जाएँ तो कहना ही क्या।

 8. पालक चिकन – Palak Chicken

palak chicken recipe

आजकल पालक हर मौसम में मिलता है पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो अगर पालक को चिकन में मिलाकर बनाया जाएं तो ये डिश स्वास्थ के लिहाज़ से बहुत फायदेमंद हो जाती है। जो आपको रमज़ान में खोई हुई उर्जा को वापस लाने का काम करती है।

9. चिकन काली मिर्च – Chicken Black Pepper

Murg Kali Mirch

चिकन काली मिर्च भी अपने-आप में एक बहुत टेस्टी रेसिपी है। इसको काफी सारे मसाले और क्रीम डालकर बनाया जाता है।

10. लाजवाब स्वाद के साथ बनाएं स्पाइसी चिकन मसाला – Spicy chicken masala

spicy chicken

स्पाइसी चिकन मसाला बहुत ही इजी रेसिपी है इसको आप फटाफट से बनाकर तैयार कर लेंगे। नाम की तरह इसका स्वाद भी गज़ब का होता है।

11. स्वादिष्ट व टेस्टी हैदराबादी लाल चिकन – Hyderabadi Red Chicken Recipe

hyderabadi lal chicken

लाल चिकन हैदराबाद की पापुलर रेसिपी है इसमें लाल फ़ूड कलर डालकर बनाया जाता है। जो इसको बहुत ही बहतरीन कलर देता है तो इस बार आप भी बनाएं मज़ेदार हैदराबादी लाल चिकन।

12. चिकन बुखारा – Chicken Bukhara Recipe

Chicken Bukhara

चिकन बुखार ये बहुत ही इजी व सिंपल रेसिपी है बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट।

13. चिकन कोकोनट करी – Chicken Coconut Curry

Coconut Chicken Curry

चिकन कोकोनट करी बनाने के लिए नारियल का दूध डाला जाता है। नारियल के दूध से इसका स्वाद बहुत ही मज़ेदार व क्रीमी-क्रीमी हो जाता है।

14. खोया चिकन – Khoya Chicken

khoya chicken recipes

खोया चिकन नाम ही इतना अच्छा लग रहा है तो खाने में कितना स्वादिष्ट होगा एक बार ज़रूर ट्राई करे ये मज़ेदार रेसिपी।

15. चिकन भरता – Chicken Bharta

chicken bharta recipe

चिकन तो आप बनाते ही रहते है इस बार नये अंदाज़ में बनाएं चिकन का मजेदार भरता

16. भुना चिकन मसाला – Bhuna Chicken Masala

bhuna chicken masala recipe

भुना चिकन मसाला खाते ही मुंह में होता है स्वाद का धमाका। अगर आप भी चाहते है इस रमज़ान कुछ नया तो बनाएं ये मज़ेदार डिश।

17. चिकन कोफ्ता करी – Chicken Kofta Curry Recipe

chicken kofta

चिकन कोफ्ता सबसे हटकर एक अच्छा ऑप्शन है। बड़े के गोश्त के कोफ्ते हम बनाते ही रहते है इस बार अलग स्वाद में बनाएं चिकन कोफ्ता।

18. क्या आपने बनाया दिल्ली का मशहूर चिकन बर्रा? Chicken Barra Recipe

chicken barra recipe

चिकन बर्रा दिल्ली की जुमा मस्जिद में मिलने वाली बहुत ही फेमस डिश है। यहाँ पर लोग दूर-दूर से चिकन बर्रा खाने के लिए आते है हम आपके लिएं ये मज़ेदार रेसिपी घर पर ही लेकर आ गये है। ताकि आप घर बैठे इसका लज़ीज़ स्वाद चख सके।

19. चिकन निहारी – Chicken Nihari Recipe

chicken nihari

निहारी तो आप बनाते ही रहते है इस बार बनाएं चिकन निहारी खाकर मज़ा ना आएं ती कहना।

20. चिकन आलू कीमा – Aloo Chicken Keema

chicken aloo keema

इस बार बनाएं हैदराबाद का मशहूर चिकन आलू कीमा बनाने में इजी खाने में यम्मी।

21. मटन शोरबा – Mutton Shorba

mutton shorba

अगर आप इस तरह से मटन शोरबा बनाएंगे तो इसका स्वाद कुछ अलग ही होगा। इस शोरबे को आप चावल के साथ बिरयानी के साथ या रोटी किसी के भी साथ खा सकते है।

22. मटन रेज़ाला – Mutton Rezala

mutton rezala

मटन रेज़ाला पश्चिम बंगाल की पसंदीदा रेसिपीज में से एक है। इसको थोड़ा अलग ढंग से बनाया जाता है जो इसको बहुत खास बना देता है।

23. मुगलाई कढ़ाही गोश्त

mughlai karahi gosht

अगर आप नॉन वेज में 30 से 40 मिनट में बनने वाली कोई बढ़िया सी रेसिपी ढूंड रहे है। तो मुगलाई कढ़ाही गोश्त इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

25. भुना कीमा मसाला – Bhuna Keema

bhuna keema

अगर आप इस तरह से भुना कीमा मसाला बनाएंगे तो ये बहुत स्वादिष्ट बनेगा।

26. भिन्डी गोश्त – Bhindi Gosht

Bhindi Gosht Recipe in Hindi

भिंडी गोश्त पाकिस्तान की पापुलर रेसिपी में से एक है। इसको आप मटन या बीफ किसी के भी साथ बना सकते है इसका जबरदस्त स्वाद कभी आपके मुहं से नहीं जायेगा।

27. चटपटे व टेस्टी उड़द गोश्त रेसिपी – Urad Gosht Recipe

urad gosht recipe

उड़द गोश्त UP की पापुलर रेसिपीज में से एक है। वहां के लोग उड़द गोश्त को बहुत शौक से खाते है और मेहमान के आने पर भी इस चटपटी व मज़ेदार रेसिपी को ज़रूर बनाते है।

28. मटन कोरमा – Mutton Korma Recipe

mutton korma

मटन कोरमा मटन खाने वालो के लिए बहुत बढ़िया रेसिपी है। एक बार हमारे बताएं अनुसार बनाएं ये यम्मी रेसिपी तो आपका कोरमा बनेगा रेस्टोरेंट से ज्यादा स्वादिष्ट।

29. कश्मीरी मटन रोगन जोश – Kashmiri Mutton Rogan Josh

Mutton Rogan Josh

मटन रोगन जोश ये कश्मीर की बहुत ही टेस्टी व स्वादिष्ट डिशेज़ में से एक है।

30. मटन कलेजी – Mutton Kaleji

Mutton Kaleji

मटन कलेजी ये बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाती है। आप चाहे तो इसको भगोने में भी बना सकते है हमारी रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फ़ॉलो करके आप कलेजी बहुत लज़ीज़ बना सकते है।

राइस और रायते की बढ़िया-बढ़िया मज़ेदार रेसिपीज

राइस के बिना तो हमारी रमज़ान रेसिपीज अधूरी है अरे भाई रमज़ान में डिनर में तो सभी के यहां चावल बनाएं जाते है। जो लोग शाम में चावल नहीं खाते रमज़ान में वह भी चावल खाते है। तो फिर देर किस बात की चलिए बताते है आपको राइस की एक से बढ़कर एक रेसिपीज।

1. अफगानी चिकन बिरयानी – Afghani Chicken Biryani

Afghani Biryani Recipe

अफगानी बिरयानी इसका नाम ही इतना अच्छा है तो खाने में कितनी मज़ेदार होगी इस रमज़ान अफगानी बिरयानी बनाकर आप भी बढाएं अपने दस्तरखान की शान।

2. काबुली चना पुलाव – Kabuli Chana Pulao

kabuli channa pulao

काबुली चने का पुलाव जल्दी बनने वाली मज़ेदार रेसिपी है अगर आपके पास गोश्त नहीं है और आपका पुलाव खाने का मन है तो झट से बनाएं ये मज़ेदार पुलाव।

3. इस यूनिक तरीके से बनाओ यखनी पुलाव – Yakhni Pulav Recipe

Yakhni Pulao

यखनी पुलाव एक बहुत ही इजी रेसिपी है इसको आप चिकन या मटन किसी से भी बना सकते जब आप इसको बनाएंगे तो इसकी खुशबू से सारा घर महक जाएंगा।

 4. सोयाबीन बिरयानी – Soyabean Ki Biryani

soya bean biryani

सोयाबीन बिरयानी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोष्टिक भी है। इसी वजह से जब बिरयानी बनाने की बात आती है तो सोयाबीन बिरयानी का नाम खुद ही मुंह से निकल जाता है।

5. मैगी मसाला पुलाव – Maggi Masala Pulao

maggi pulao recipeमैगी मसाले से बनाएं इतना जबरदस्त पुलाव कि देखते ही खाने का मन करने लगेगा। मैगी मसाला पुलाव का स्वाद इतना जबरदस्त होगा कि आपने सोचा भी नहीं होगा।

6. कोलकाता स्टाइल, चिकन बिरयानी – Kolkata Style Chicken Biryani

Kolkata Style Chicken Biryani

बिरयानी तो आप बनाते ही रहते है इस बार बनाएं कोलकाता स्टाइल में चिकन बिरयानी जिसका स्वाद होगा सबसे अलग सबसे जुदा।

7. गुजरती मसाला भात का क्या कहना – Gujarati Rice Masala Bhaat

rice masala bhaat

गुजरती मसाला भात का नाम तो आपने सुना ही होगा तो फिर इस बार बनाकर चखे इसका स्वाद।

8. काजू मोती पुलाव – Kaju Moti Pulao Recipe In Hindi

kaju moti pulao

काजू मोती पुलाव इसके लिए मोती चीज़ और मावे से बनाएं जाते है। यही इस डिश का मेन ingredients है जो इसको सबसे खास और अलग बना देता है।

9. वेज ब्रेड बिरयानी – Veg Bread Pulao

veg bread biryani

वेज ब्रेड पुलाव, अगर आज आप कुछ अलग और हटकर बनाना चाहती है। तो उसके लिए ब्रेड पुलाव सबसे बेस्ट है ये एक यूनिक रेसिपी है जिसका खाने में कोई जवाब नहीं।

10. फ्राइड चिकन बिरयानी – Chicken Biryani Recipe

Fried chicken biryani

फ़्राईड चिकन बिरयानी इसका अपना ही मज़ा होता है इस बिरयानी को बनाने के लिए पहले चिकन को मसालों के साथ मेरिनेट करके फिर डीप फ्राई क्या जाता है जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है।

11. शाही पनीर पुलाव – Shahi Paneer Pulao

shahi paneer pulao
Demo picture

पनीर सभी का फेवरेट होता है पनीर से हम काफी सारे व्यंजन बनाते है और सभी शौक से खाते है। उन्ही में से एक है पनीर पुलाव क्या आपने चखा इसका स्वाद?

12. शकराना – Shakrana Recipe In Hindi

Shakrana recipe

शकराना बनाने में दो से तीन मिनट का समय लगता है। चावल तो हमारे घर पर रोज़ बनते ही है तैयार उबले हुए चावलों से बनाएं मीठा-मीठा शकराना।

13. राजमा चावल – Rajma Chawal Recipe

rajma chawal

राजमा चावल का नाम सुनकर सभी के मुहं में पानी आ जाता है इसका यम्मी टेस्ट ज़ुबा से जाता ही नहीं।

14. चिकन पोटली बिरयानी – Chicken Biryani Packet

chicken biryani

बिरयानी तो आप खाते ही रहते है इस बार नये अंदाज़ में बनाएं चिकन पोटली बिरयानी। इसका इसका स्वाद होगा कुछ अलग और बनाने का अंदाज़ भी है अलग।

15. इलाहबाद की मशहूर तहरी – Allahabadi Tahri

allahabadi tahri

इलाहबाद की बहुत ही फेमस तहरी इलाहाबद के लोग इस तहरी को बहुत शौक से खाते है। इसको बनाने के लिए खड़े मसाले कुछ वेजिटेबल और दही का इस्तेमाल क्या गया है।

16. चायनीज़ फ़्राईड राइस – Chinese Fried Rice

fried rice

रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं चायनीज़ फ़्राईड राइस। आजकल चायनीज़ रेसिपी के तो सभी दीवाने है तो फिर चावलों को क्यों ना बनाएं चायनीज़ स्टाइल में।

17. बॉम्बे बिरयानी – Bombay Biryani Recipe

bombay biryani

अगर आप चावलों में कुछ नया ढूंढ रहे है तो इस बार बनाएं बॉम्बे बिरयानी खाकर मज़ा ना आएं तो कहना।

18. कश्मीरी पुलाव – Kashmiri Chicken Biryani

kashmiri chicken biryani

कश्मीरी चिकन पुलाव बनाने के लिए ज्यादा मसाले नहीं डाले जाते। इसको रायते या सालन में साथ सर्व किया जाता है।

19. मटर पुलाव – Matar Pulav

matar pulao recipe

चाहे सर्दी हो या गर्मी मटर पुलाव हर मौसम में अच्छा लगता है। मटर पुलाव शादियों में भी काफी बनाया जाता है मटर का फ्लेवर चावलो में बहुत अच्छा लगता है।

 20. अनियन राइस – Onion Rice Recipe

Onion rice recipe

अगर आप चावलों में डालना चाहते है कोई नया फ्लेवर तो बनाएं अनियन राइस। ये खाने में बहुत यम्मी लगते है और बनाने में आसान।

रमज़ान के लिए बढ़िया-बढ़िया रायते

1. रमज़ान में झटपट बनाएं 6 तरह के स्वादिष्ट रायते

6 Summer Special Raita

दोस्तों रमज़ान के लिएं 6 तरह के झटपट रायते जो फटाफट से बनकर तैयार हो जायेंगे। ये सभी ठंडे-ठंडे रायते आपकी सारे दिन की थकान उतार देंगे।

2. पनीर का रायता – Paneer ka Raita

Paneer raita

पनीर का रायता सबसे हटकर और बहुत ही डिलिशस है। ये स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है।

3. पोटैटो रायता – Potato Raita Recipe In Hindi

aloo ka raita

आलू का रायता मिनटों में बनकर तैयार ह जाता है आलू के शौकीन लोगो के लिए तो ये किसी नायाब से कम नहीं है।

4. मसाला रायता – Masala Raita Recipe

Masala raita

मसाला रायता सभी तरह के खानों का स्वाद बढ़ा देता है इस स्वादिष्ट रायते को दही में कुछ मसाले डालकर बनाया जाता है।

5. अखरोट लहसुन का रायता – Walnut Garlic Raita

akhrot aur lahsun ka raita

अखरोट लहसुन का रायता कश्मीर का फेमस रायता है ये सभी रायतो से डिफरेंट व मज़ेदार होता है।

6. लौकी खीरे का स्वादिष्ट व हेल्दी रायता – Loki Raita

Loki Raita

लौकी का रायता तो आप बनाते ही रहते है इस बार इसमें एक खीरा डालकर बनएं फिर देखे इसका स्वाद कितना मज़े का होता है।

7. पांच मिनट में बनाएं आम का यम्मी रायता – Mango Raita

Mango Raita

आम एक ऐसा फल है जो सभी का फेवरेट होता है आम से चाहे कुछ भी बनाएं सब सफाचट हो जाता है तो फिर क्यों ना बनाया जाएँ आम का रायता

8. टमाटर का रायता  – Tomato Raita Recipe

tomato raita recipe

टमाटर का यम्मी रायता फ़्राईड राइस और बिरयानी के साथ बहुत मज़े का लगता।

9. फ्रूट रायता – Fruit Raita Recipe

fruit raita

फ्रूट रायता रमज़ान के लिए बेस्ट ऑप्शन है ये बात तो सभी जानते है कि फ्रूट हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है।

10. अनानास रायता  – Pineapple Raita Recipe

Pineapple Raita

रमज़ान में गर्मी को दूर करने के लिए बनाएं ठंडा-ठंडा अनानास का मज़ेदार रायता ये स्वादिष्ट रायत Pineapple और अनार को मिलाकर बनाया जाता है जो इसको काफी यम्मी बना देता है।

रमज़ान में बनाए 30 न मज़ेदार स्वीट डिश

स्वीट के बिना तो खाना अधूरा सा लगता है और रमज़ान में हम इतना चटपटा व तीखा खाते है तो उसके बाद मीठा खाना तो बनता ही है।

1. काजू खीर – Kaju Ki Kheer Recipe

kaju ki kheer

काजू कतली तो आपने खाई होगी इस बार नये ट्विस्ट के साथ बनाएं काजू खीर ऐसा स्वाद आपने पहले कभी नहीं चखा होगा।

2. बंगाल कि फेमस छेना खीर – Chena Kheer

chhena kheer

छेना खीर को बंगाल में हर खास अवसर पर बनाया जाता है। ये देखने में जितनी आकर्षित लगती है खाने में उतनी ही मज़ेदार।

3. मखाने की खीर – Makhana Kheer

Makhana Kheer Banane ki Vidhi

मखाने की खीर, इस खीर को बनाने में समय बहुत कम लगता है और काफी हेल्दी भी होती है रमज़ान में हमे ऐसी ही हेल्दी-हेल्दी चीज़े बनाकर ज़रूर खानी चाहिए।

4. स्वाद में जबरदस्त बनाएं पनीर की खीर – Paneer Ki Kheer

Paneer KI Kheer

पनीर से हम सब्जियां ही नहीं बल्कि काफी कुछ बना सकते है। फिर चाहे पनीर का केक हो या खीर तो इस बार कुछ नया व सबसे हटके बनाएं पनीर की खीर

5. नारियल की खीर

nariyal ki kheer

दक्षिण भारत में नारियल की खीर को चावल डालकर बनाया जाता है और उत्तर भारत में इसको ऐसे ही बना लिया जाता है। बिना चावल के अगर आपने कभी नारियल की खीर नहीं खाई तो एक बार इसका स्वाद ज़रूर चखे।

6. चना दाल खीर – Chane Daal ki Kheer

chane daal ki kheer

ये एक साऊथ इंडियन रेसिपी है वहां के लोग इसको सभी त्यौहार व खास मौके पर बनाते है। चने दाल की खीर को नारियल के दूध में बनाया जाता है जो इसको और ज्यादा टेस्टी बना देता है।

7. बिस्कुट की खीर – Biscuit Kheer

biscuit kheer

अगर आपके पास समय कम है तो आप फटाफट से बिस्कुट की मज़ेदार खीर बनाकर तैयार कर सकते है। ये मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है।

8. रबड़ी खीर – Kheer Recipe

kheer recipe

अगर आप रमज़ान में कुछ स्पेशल बनाना चाहते है तो उसके लिए रबड़ी खीर बहुत ही बहतरीन ऑप्शन है। रबड़ी खीर के यम्मी स्वाद के आप दीवाने हो जाओगे।

9. केसर मेवा खीर – Kesariya Kheer Recipe

kesariya kheer

केसर मेवा खीर ये खाने में इतनी टेस्टी होती है कि मुहं के अन्दर एक चम्मच जाते ही ये अपना कमाल दिखा देती है। जो लोग मीठा नहीं खाते वह भी आपसे मांग-मांग कर खाएंगे।

10. साबूदाने की खीर – Sabudana Kheer Recipe

how to make sabudana kheer

साबूदाने की खीर आप दोनों तरह के साबूदाने से बना सकते है। लेकिन अगर आप मोटे साबूदाने से बनाएंगे तो वह और भी स्वादिष्ट बनेगी।

11. 5 मिनट में बनाएं सवाई का ज़र्दा – seviyan zarda recipe

seviyan recipe

रमज़ान में कुछ न कुछ मीठा तो बनता ही है सवाई का ज़र्दा जल्दी बनाने के लिए सबसे बेस्ट है। क्योकि इसको बनाने में बहुत ही कम समय लगता है।

 12. लच्छा सवाई – Lachha Sewai Recipe

Laccha sewai

लच्छा सवाई इसके स्वाद के बारे में भला में आपको क्या बताऊ आप जब इसको खाएंगे तो खुद ही समझ जांएगे कि ये कितनी टेस्टी है।

13. सवाई केसरी – Sevai Kesari Recipe

Sevai Kesri

14. इफ्तार के लिए लिए बेस्ट है जेली ब्रेड पुडिंग – Jelly Bread Pudding

Jelly bread pudding recipe

ब्रेड जेली पुडिंग इफ्तार के लिए बढ़िया रेसिपी है। चटपट तीखा तो हम इफ्तार में खाते ही है लेकिन मीठे के बिना भी तो इफ्तार अधूरी ही लगती है।

15. अरेबियन स्वीट डिश उम अली – Umm Ali Sweet Recipe

umm ali sweet dish

उम अली बहुत ही मज़ेदार अरेबियन स्वीट डिश है। इसके नाम से लोग समझ ही नहीं पाते कि आखिर ये है क्या उम अली बहुत ही मज़ेदार डिजर्ड है इस रमज़ान एक बार आप ज़रूर ट्राई करें।

16. अरेबिक स्वीट डिश कुनाफा – Kunafa Recipe

kunafa recipe

कुनाफा अरेबिक स्वीट रेसिपी है इसको बारीक वाली सवाई से बनाया जाता है। इसको बनाना बहुत इजी है तो इस रमज़ान आप भी बनाएं कुनाफा की ये मज़ेदार रेसिपी।

17. पोटैटो जलेबी – Sweet Potato Jalebi

Potato jalebi

आपने जलेबी तो बहुत खाई होंगी लेकिन क्या कभी आलू की जलेबी खाई है। अगर नहीं तो इस बार नये स्वाद के साथ खाएं आलू की यम्मी-यम्मी जलेबी।

18. मलाई चाप – Malai Chop Recipe

malai chop recipe

मलाई चॉप इफ्तार में आपके दस्तरखान की शान बढ़ा देगी आप देखना इफ्तार में सबसे पहले सब इसी पर हाथ साफ़ करेंगे।

19. कोकोनट शक्करपारे – Coconut Shakkar Para Recipe

Coconut Shakerpare recipe

मैदे के शक्करपारे तो आप खाते ही रहते है इस बार बनाएं कोकोनट शक्कर परे जिनकी हर बाईट होगी सबसे मज़ेदार।

20. लच्छेदार रबड़ी – Rabri Recipe In Hindi

lachchhedaar rabadee

लच्छेदार रबड़ी इसका स्वाद आजकल लोग भूलते जा रहे है। इसीलिए मार्किट में अब लच्छेदार रबड़ी हर जगह नहीं मिलती लेकिन आप इसको बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर खा सकते है। इसका स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि आप सोच भी नहीं सकते।

21. घर में बनाएं सबकी मनपसंद रसमलाई – Rasmala

ras malai

रसमलाई एक ऐसी मिठाई है जिसके नाम से ही मुहं में रस घुल जाता है अगर हम इसको घर पर बनाकर खा लें तो मज़ा ही आ जाएँ।

22. किमामी सवाई – Kimami Seviyan Recipe

kimami seviya किमामी सवाई का तो कहना ही क्या झट से बनकर तैयार हो जाती है और पट से प्लेट साफ हो जाती है।

23. मुतंजन बनाने की ऐसी रेसिपी कही नहीं मिलेगी – Mutanjan Recipe

Mutanjan Recipe

आपने आज तक मुतंजन का का नाम ही सुना होगा जायका रेसिपीज में पढ़े मुतंजन बनाने की फुल रेसिपी।

24. 10 मिनट में बनाएं कोकोनट टोस्ट – Coconut Toast Recipe

Coconut Toastकोकोनट टोस्ट इफ्तार के लिए बढ़िया आइटम है इसका मीठा व कोकोनट फ्लेवर गज़ब गज़ब का होता है।

25. काबुली चने का हलवा  – Kabuli Chane ka Halwa Recipe

Kabuli Chane Ka Halwa Recipe

काबुली चने का हलवा हर पार्टी की शान बढ़ा देता है आज कल सभी लोग शादियों में भी इसी हलवे को बनाना पसंद करते है।

26. ब्रेड मिठाही ई – Bread Mithai Recipe

Bread meethai

ब्रेड मिठाई इसको मैने कुछ अलग तरीके से बनाया है एक बार आप भी ब्रेड मिठाई को बनाकर ज़रूर खाएं इसका नया स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा।

27. मूंगफली का हलवा – Peanut Halwa

peanut halwa

आपने मूंगफली की नमकीन खाई है पकौड़ी खाई है क्या कभी मूंगफली का हलवा खाया है। इस बार बनाएं मूंगफली से ये स्वादिष्ट हलवा।

28. बादाम का हलवा  – Almond Halva

badam halwa recipe

बादाम में अधिक मात्रा में प्रोटीन, केल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है बादाम की बनी सभी चीज़े बहुत हेल्दी होती है तो फिर बादाम के हलवे का क्या कहना।

29. शाही टोस्ट – Shahi Tukda Recipe

royal tosts

शाही टोस्ट ब्रेड से झटपट बनने वाली रेसिपी है शाही टोस्ट बनाने के लिए पहले ब्रेड को गोल्डन ब्राउन करने के बाद फिर चाशनी में डाला जाता है।

30. शीर खुरमा – Sheer Khurma

sheer khurma

शीर खुरमा वैसे तो ईद पर बनाया जाता है लेकिन रमज़ान के लिए भी ये बढ़िया आइटम है। शीर खुरमे को दूध को गाढ़ा करके फिर बनाया जाता है इसमें सवाई और काफी सारे ड्राई फ्रूट डाले जाते है जो इसको काफी हेल्दी बना देता है।

शेयर करें: