रमज़ान में आपको तुरंत एनर्जी देगा ये खास ड्रिंक

रमजान के महीने में रोज़ा रखने वाले लोगों कि शाम तक एनर्जी करीब-करीब ख़त्म सी हो जाती है और ऐसे में ये ड्रिंक इफ्तार के समय आपको बहुत ज्यादा एनर्जी देगा  आप शाम को इफ्तार में खजूर और ओट्स का मिल्कशेक बनाकर पी सकते हैं हम आपको ये भी बता देंते हैं कि ओट्स में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं इसी वजह से ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी ज्यादा मददगार है।

और इसमें एंटी डिप्रेश गुण भी पाएं जाते हैं ये आपके दिन का तनाव कम करने में बहुत ज्यादा सहायक है। दूसरी तरफ खजूर से हड्डियों व मांसपेशियों को मज़बूत मिलती है इसीलिए ये बहुत फायदेमंद व हेल्दी ड्रिंक हैं इसके अलावा खजूर में उच्च मात्रा में आयरन भी होता है तो फिर शाम को बनाते हैं ये हेल्दी ड्रिंक।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – khajoor ots Milkshake

  • खजूर = बीज निकाल कर 10 अदद
  • दूध = डेढ़ कप
  • ओट्स = तीन बड़े चम्मच
  • शहद = एक छोटा चम्मच
  • आइस क्योब = जरूरत के हिसाब से

विधि – how to make Milkshake

सबसे पहले खजूर से बीज निकाल कर साफ कर लें और फिर खजूर को आधे कप दूध में डालकर आधे घंटे के लिए भिगो दें अब एक नॉन स्टिक फ्राई पैन में ओट्स को गोल्डन ब्राउन होने तक रोस्ट कर लें जब ओट्स अच्छे से फ्राई हो जाएँ तो फिर गैस को बंद कर दें और ओट्स को ठंडा होने दें।

ठंडा होने पर इसे खजूर के साथ में मिलाकर मिक्सर में पीस लें और बाकि का बचा हुआ दूध और शहद डालकर खूब अच्छे से मिक्स कर लें अब इसे गिलास में निकाल लें और इसमें आइस क्योब डाल कर ठंडा-ठंडा सर्व करें व पिएं इसे पीकर आपको एकदम एनर्जी मिलेगी स्वादिष्ट होने  के साथ-साथ ये बहुत हेल्दी भी हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment