15 अगस्त स्पेशल इस बार बनाएं तिरंगा ब्रेड पकौड़ा Tiranga Bread Pakora Recipe

Tiranga Bread Pakora Recipe आज मैं आपके साथ एक बहुत ही स्पेशल रेसिपी शेयर करने वाली हूं। यह बात तो आप सभी जानते हैं कि 15 अगस्त आने ही वाली है। इसीलिए आज मैं आपके लिए बनाऊंगी तिरंगा ब्रेड पकौड़ा ये एकदम नेशनल फ्लैग जैसा लगता है।

यह ब्रेड पकौड़ा देखने में जितना सुंदर लगता है खाने में उतना ही टेस्टी होता है क्योंकि मैने इसमें बनाने में हरे धनिए की चटनी और टमाटर सॉस का इस्तेमाल क्या हैं। आप एक बार जरूर इस रेसिपी को ट्राई करें। इस 15 अगस्त आप भी बनाएंगे मजेदार तिरंगा ब्रेड पकौड़ा।

Independence Day स्पेशल में बनाएं तिरंगा ब्रेड पकोड़ा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tiranga bread pakora recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 8 पीस
  • आलू = दो मीडियम साइज के उबले हुए कद्दूकस कर लें
  • हरी मटर = आधा कप हल्का सा क्रश कर ले
  • गाजर = एक बड़े साइज का कद्दूकस कर ले
  • टमाटर सॉस = दो टेबल स्पून
  • मलाई = दो टेबल स्पून
  • हरे धनिये की चटनी = दो टेबल स्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर = छोटा आधा चम्मच
  • चाट मसाला = थोडा सा
  • हल्दी पाउडर = एक पिंच
  • बेकिंग पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • बेसन = आधा कप
  • तेल = जरूरत अनुसार

विधि – how to make tiranga bread pakora

तिरंगा ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बाउल में कर ले और अब इसमें नमक और थोड़ी सी हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसका एक मीडियम बेटर बनाकर तैयार कर ले। अब इसमें बेकिंग पाउडर डालकर फेट लें और इसे एक तरफ रख दें।

फिर आलू को एक बाउल में कर ले और इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक और मलाई डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मलाई के साथ आलू का टेस्ट बहुत अच्छा आता है। तिरंगा ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए हमारा यह वाइट वाला पाठ तैयार है।

अब ग्रीन वाला बनाने के लिए हरी मटर को दूसरे बाउल में डालें मटर को उबालते समय थोड़ा सा नमक डाल लें अब इस मटर में हरे धनिया की चटनी मिक्स कर दे। इसमें अलग से कोई और मसाला डालने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि चटनी में ही हमने नमक-मिर्च आमचूर पाउडर सारी चीजें डाल दी हैं अब हमारा ग्रीन वाला मिश्रण भी तैयार हो गया है।

अब हम लाल वाला तैयार करेंगे गाजर ले गाजर को मैने हल्का सा उबाल लिया था। जिससे ये थोड़ी सी सॉफ्ट हो गई है अब इसमें टोमेटो सॉस और थोडा सा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें अब हमारे तीनो फ्लेग कलर बनकर तैयार हो गये है।

ब्रेड स्लाइस के चारो कोने को कट कर दें अब एक ब्रेड के ऊपर गाजर और सॉस वाला मिक्सचर रख कर सारे में फेला दें अब इसके ऊपर दूसरी ब्रेड स्लाइस रखकर प्रेस कर दें फिर इसके ऊपर हमने जो आलू-मलाई का मिश्रण बनाया था उसे इसके ऊपर रखकर इसे भी अच्छी तरह से फैला दें और ऊपर से थोड़ा सा चाट मसाला छिड़क दें। जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जायेगा अब इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रख दें। और इसके ऊपर मटर वाला हरा मिश्रण रखकर फेला दें।

अब इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रख कर कवर कर दें। अब हमारा तिरंगा ब्रेड सेंडविच बनकर तैयार है अगर आप चाहे तो इसे सेंडविच की तरह ऐसे ही सेक सकते है ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है।

अगर आप चाहे तो इसका ब्रेड पकौड़ा भी बना सकते है जैसे की मै बना रही हूँ। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर ब्रेड पकौड़े को बेसन में अच्छे से चारो तरफ से कोड कर लें और गर्म तेल में डाल दें। अब इसे सभी तरफ से अच्छे से सेक लें।

जब ये चारो तरफ से सिक जाएं तो इसे प्लेट में निकाल लें इसी तरह से सभी ब्रेड पकौड़े फ्राई कर लें।

अब ब्रेड पकोड़े को बीच से काट लें हमारा तिरंगा ब्रेड पकौड़ा बनकर तैयार है। इसके बहुत अच्छे कलर आए है एकदम नेशनल फ्लेग की तरह हमारा ब्रेड पकौड़ा बनकर तैयार हो गया है।  इसे सर्व करने के लिए आपको किसी सॉस या चटनी की ज़रूरत नहीं पड़ती।

क्योकि इसमें हमने हरी चटनी और सॉस दोनों ही ब्रेड पर लगा दिए है ये ऐसे ही खाने में बहुत टेस्टी लगता है।

दोस्तों आपको मेरी तिरंगा ब्रेड पकौड़े की रेसिपी पसंद आए तो इसे लाइक करें और ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि इस 15 अगस्त सभी लोग इस तिरंगा पकौड़ा को  बनाएं।

 

Tiranga Bread Pakora Recipe

keyword: Tiranga Bread Pakora Recipe, 15 august recipes in hindi, 15 august special recipes, tiranga food recipes

शेयर करें:

3 thoughts on “15 अगस्त स्पेशल इस बार बनाएं तिरंगा ब्रेड पकौड़ा Tiranga Bread Pakora Recipe”

Leave a Comment