ना वडा ना बाटी बारिश के सुहाने मौसम में बनाएं ये नया यम्मी नाश्ता जो सबके मन को भाएं

aloo pyaz pakora recipe in hindi आज मैं आपके साथ एक बहुत ही अच्छी रेसिपी शेयर करने वाली हूं बरसात के मौसम के लिए। इसको  बनाने का तरीका बिल्कुल अलग है ये रेसिपी एकदम यूनिक है और बाकि रेसिपी से अलग भी है। जो आज में बनाने वाली हूँ उसका नाम है आलू स्टाफिंग प्याज़ पकौड़ा जो खाने में बहुत ही ज़ायकेदार होता है तो फिर देर किस बात की फटाफट बनाते है ये मजेदार पकौड़ा। aloo pyaz pakora banane ki vidhi

आवश्यक सामग्री –  ingredients for aloo pyaz pakora recipe

  • आलू = एक बड़ा, उबला हुआ
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ की
  • सोंफ = आधा टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = एक तिहाई चम्मच
  • चाट मसाला पाउडर = एक चम्मच
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • लाल शिमला मिर्च = एक टेबल स्पून
  • हरी शिमला मिर्च = एक टेबल स्पून
  • शेजवान चटनी = आधा चम्मच
  • हरा धनिया = एक चम्मच बारीक़ कटा हुआ
  • चीज़ क्यूब = ज़रूरत अनुसार
  • नमक = आधा चम्मच

घोल के लिए बेसन

  • बेसन = एक कप
  • नमक = थोडा सा
  • हल्दी पाउडर = एक तिहाई चम्मच

विधि – how to make onion and potato pakora

आलू प्याज के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को छोटे-छोटे पीस में काटकर मैश कर लें। अब इसमें आधा टीस्पून सोंफ, एक तिहाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच चाट मसाला पाउडर, दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च। (मिर्च आप अपने स्वाद अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हो अगर चाहो तो लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हो क्योंकि हमारे यहाँ कम तीखा खाया जाता है इसलिए मैंने इसमें लाल मिर्च पाउडर नहीं डाली है)

एक टेबल स्पून लाल शिमला मिर्च बारीक कटी हुई एक टेबल स्पून हरी शिमला मिर्च बारीक कटी हुई अगर आपके पास नहीं है तो कोई बात नहीं आप इसको ना डालें।

आधा चम्मच शेजवान चटनी, एक चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया, छोटा आधा चम्मच नमक डालकर इन सारी चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स करके एक तरफ रख दें।

अब प्याज़ को अच्छे से छीलकर साफ करलें और प्याज़ को बीच में से दो हिस्सों में काट लें। अब आराम से प्याज के लयर निकाल ले ये एकदम कटोरी की तरह लगती हैं।

Onion ringsअंदर की प्याज़ को जिससे कि हम कटोरी नहीं बना सकते हैं। उसे सलाद के लिए रख दें या किसी और चीज़ में यूज़ कर लें एक प्याज़ से हमारी 6 कटोरिया निकल गई है।

अब तैयार आलू के मिश्रण में से एक चम्मच मिश्रण लेकर प्याज़ की कटोरी में डाल दे और अंगूठे की मदद से एकसार कर दे। अब इसके ऊपर एक चीज क्यूब रख दे, अगर आपके पास चीज नहीं है तो आप ना डालें।

क्योकि जरूरी नहीं है कि आप इसमें चीज़ जरुर डालें आप इन्हें ऐसे भी बना सकती है। अब इसके ऊपर एक चम्मच और आलू का मिश्रण रखकर एकसार कर लें। इसी तरह से बाकि की प्याज की कटोरियों में भी आलू की स्टाफिंग भर कर तैयार कर लें।

बेसन में तीन चौथाई कप पानी डालकर इसका एक गाढ़ा सा घोल बना लें। अब इसमें हल्दी पाउडर और थोडा सा नमक डालकर मिक्स कर लें और साथ ही साथ इसमें एक टेबल स्पून तेल डाल दें। तेल डालने से बेसन मुलायम और अच्छे से फूलता है तेल को बेसन में अच्छे से मिक्स कर लें।

गैस पर तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर बहुत ही ध्यान से प्याज़ की स्टाफिंग को बेसन के घोल में अच्छे से डिप करके कढ़ाही में डाल दें।

गैस को मीडियम कर दें एक-एक करके सारी स्टाफिंग प्याज़ को बेसन में डिप करके कढ़ाही में डाल दें।

स्पेचुला की मदद से गर्म-गर्म तेल को प्याज़ के ऊपर डाल दें। प्याज़ के पकौड़े को दोनों तरफ से हल्का सुनहरा होने तक तल लें।

जब ये हल्के सुनहरे रंग के हो जाए तो पकौड़े को प्लेट में निकाल लें और बाकि के पकौड़ो को भी इसी तरह से फ्राई कर लें।

बरसात के लिए ये एक बहुत ही बढिया स्नैक्स रेसिपी है। पकौड़े की ऊपरी परत बहुत ही अच्छी आई है ये एकदम मुलायम है। ये पकौड़ा हल्का सा क्रिस्पी और नर्म व मुलायम है आप इसे गरमा गर्म चाय के साथ या अपनी मनपसंद चटनी के साथ भी खा सकते हो।

खाने में ये पकोड़ा बहुत ही ज़्यादा टेस्टी लगता है दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी ये रेसिपी ज़रुर पसंद  आयेगी।

दोस्तों अगर आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आए तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा लाइक और शेयर करें ताकि इस मजेदार पकौड़े का स्वाद सभी चखे।

keyword: aloo pyaz pakora recipe in hindi, aloo pyaz ke pakode ki recipe, aloo pakora recipe step by step

शेयर करें: