स्वाद व सेहत दोनों का रखें ख्याल चुटकी बजाते ही बनाएं कोल्ड ड्रिंक Limbu Soda Recipe

Limbu Soda Recipe जैसे कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में सभी लोग कुछ ठंडा पीना पसंद करते हैं। आज मैं आपके साथ एक बहुत ही अच्छी ड्रिंक की रेसिपी शेयर करूंगी।

जिसे आप चुटकियों में बनाकर तैयार कर सकते हैं और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसको देकर आप अपने बच्चों को कोल्ड ड्रिंक पीने से भी रोक सकते हैं।

क्योंकि आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक कितनी हार्मफुल होती है। कोल्ड ड्रिंक में जो फिस होता है उस का मजा भी इसमें आएगा और इसमें जो हार्म होते है हम उससे भी बच जाएंगे।

अगर आपके घर में कोई गेस्ट आ जाता है तो आप फटाफट उसको भी ये ड्रिंक बनाकर दे सकते है। इसके लिए ये एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

अपने आप को फ्रेश करने के लिए भी आप इस ड्रिंक को पी सकते है। या मेहमानों को भी पिलाएं हर तरह से ये एकदम फिट रहता है। चलिए मैं आपको बताती हूं लेमन सोडा बनाने की ये मजेदार रेसिपी।

लेमन सोडा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – ingredients for Limbu Soda Recipe

एक गिलास लेमन सोडा बनाने के लिए

  • काला नमक = 1/8 टीस्पून
  • शिकंजी मसाला 1/4 टीस्पून
  • नींबू = एक अदद
  • चीनी पाउडर = दो टेबल स्पून
  • आइस क्यूब = दो से तीन

विधि – how to make Limbu Soda

निम्बू सोडा बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास लें अब इसमें काला नमक, शिकंजी मसाला, (अगर आपके पास शिकंजी मसाला नहीं है तो आप इसमें थोडा सा और काला नमक डाल लें) चीनी पाउडर ये सभी चीज़े आप अपने टेस्ट के हिसाब से ले सकते है जैसा आपका टेस्ट है आप ज़्यादा मीठा खाना पसंद करते है या ज़्यादा खट्टा पसंद करते है वह आप डाल सकते है।

अब इसमें एक छोटे निम्बू का रस छानकर डाल दें ये रेसिपी बनाना बहुत ही आसान है ये झटपट बनकर तैयार हो जाती।

अब इसमें दो आइस क्यूब डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा सोडा वाटर डालें मैंने यहां नॉर्मल सोडा वाटर लिया है।

आप चाहे तो मार्केट से कोई सा भी सोडा वाटर ले सकते है। सोडा वाटर की बोतल मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

अब इसमें थोड़ा सा सोडा वॉटर डालकर इसको चलाएं अगर आप ज़्यादा लोगो के लिए बना रहे है तो आप जग या किसी बड़े बर्तन में बनाएं। अब गिलास में सोडा वाटर डालकर गिलास को भर लें।

सोडा वाटर थोड़ा-थोड़ा करके ही गिलास में डालें। क्योकि इसमें एकदम झाग बनते हैं इसीलिए सोडा गिलास में ध्यान से डालें।

अब हमारा लेमन सोडा बनकर तैयार हो गया है शिकंजी मसाला इसमें बहुत अच्छा टेस्ट लाता है अगर आपके पास शिकंजी मसाला नहीं है तो आप इसमें थोड़ा सा चाट मसाला भी डाल सकते है। चाट मसाले से भी अच्छा स्वाद आता है।

बनकर तैयार है हमारी झटपट घरेलू कोल्ड ड्रिंक आप इसे ठंडा-ठंडा ही सर्व करें। और इसे बनाकर तुरंत ही सर्व करें वरना सोडा वाटर का टेस्ट चला जाएगा। और आपको ये प्लेन वाटर की तरह से लगेगा।

शेयर करें: