टेस्टी साऊथ इंडियन मेदू वड़ा/सांबर वाडा रेसिपी Sambar Vada recipe

Sambar Vada recipe in hindi सांभर वड़ा एक साऊथ इंडियन रेसिपी है। इसे (मेदू वड़ा) भी कहते है ये खाने में बेहद लज़ीज़ होता है। इसे आप सांभर और नारियल की चटनी के साथ खाएं। अगर आप चाहे तो वडे पर सांभर डालकर भी खा सकते है। जैसे आपको पसंद हो आप वेसे खाएं तो फिर देर किस बात की चलिए फटाफट बनाते है सांभर वडा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sambar Vada recipe

  • मूंग दाल = 100 ग्राम
  • धुली उड़द दाल = 200 ग्राम
  • हरी मिर्च = तीन बारीक कटी हुई
  • करी पत्ता = चार से पांच, बारीक़ कटे हुए
  • अदरक दो इंच का टुकड़ा, कद्दूकस कर लें
  • नमक = स्वादानुसार

सांभर वड़ा बनाने की विधि – Sambar Vada

सांभर वड़ा बनाने के‍ लिए पहले उड़द की दाल और मूंग की दाल को अच्छे से धोकर। रात को या चार से पांच घंटे के लिए भिगो कर रख दें।

सुबहा दाल का सारा पानी निकाल कर इसे एक बार फिर से धो लें। और हल्का सा दरदरा सा पीस लें। दाल पीसते टाइम इसमें एक से दो चम्मच पानी डालें जिससे दाल ज्‍यादा गीली न हो।  और अगर दाल ऐसे ही पिस जाएं तो फिर पानी ना डालें।

पिसी हुई दाल को एक बाउल में निकाल लें। फिर इसमें अदरक, करी पत्ता, हरी मिर्च और नमक डाल कर खूब अच्छे से फेंट लें।

कढ़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें। इतने हमारा तेल गर्म हो रहा है  इतने हाथ पानी में भिगोकर दाल का थोड़ा सा मिश्रण लेकर उसे गोल कर लें। फिर अंगूठे की मदद से बीच में एक छेद कर दें।

अब इस वड़े को गर्म तेल में डाल दें इसी तरह से बाकि के बड़े भी बना लें। और अलट-पलट कर हल्का सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। आपकी कढ़ाही में एक बार में जिनते बड़े आए आप उतने बड़े कढ़ाही में डालें।

Sambar Vada recipe in hindi
वाडा

मजेदार सांभर वड़ा (मेदू वड़ा) बनकर तैयार है। इन्‍हें आप सांभर और नारियल चटनी के साथ गरमागर्म सर्व करें। और खूब मज़े ले-लेकर खाएं।

keyword: Sambar Vada recipe in hindi, sambar vada ki recipe, sambhar banane ki vidhi, south indian medu vada sambar recipe, medu vada recipe in hindi

शेयर करें: