खट्टी-मीठी मज़ेदार व हेल्दी मसाला शिकंजी – shikanji recipe in hindi

चिलचिलाती हुई धुप और गर्मी में हमे शरीर को ठंडक देने के लिए लगातार कुछ न कुछ लिक्विड तो पीते ही रहना चाहिए खासतौर पर बच्चों को जो कि इतनी गर्मी में स्कूल जाते हैं या फिर शाम के समय बहर खेलते रहते हैं ऐसी जलती हुई गर्मी में बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको ही लू और गर्मी से बचने के लिए लिक्विड की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है।

और इसी बात को नज़र में रखते हुए आज मैं आपके लिए लेकर आई हूँ एक बहुत ही हेल्थी और चिल्ड ड्रिंक जिसे पीकर आपको तुरंत ठंडक का अहसास होगा जो आपको इस चिलचिलाती व जलती हुई गर्मी से राहत देगा तो फिर बनाते हैं मसाला  नींबू पानी जिसे हम मसाला शिकंजी भी कहते हैं नींबू पानी तो हम गर्मियों में रोज़ ही बनाते ही हैं लेकिन अगर उसी साधारण नींबू पानी को हम और भी ज्यादा मज़ेदार, हेल्दी  व स्वादिष्ट बनाने के लिए कुछ नया करें इसीलिए मैंने बनाया है ये मसालेदार नींबू पानी पुदीने के रस अदरक के स्वाद और चटपटे जलजीरे के साथ आप भी ये मसाला नींबू या मसाला शिकंजी की रेसिपी को जरूर ट्राई  करें।

आवश्यक सामग्री – shikanji masala recipe

  • नींबू = दो अदद
  • पुदीने की पत्ती = 8 अदद
  • अदरक = छोटा सा टुकड़ा
  • चीनी = दो बड़े चम्मच
  • काला नमक = आधा चम्मच
  • पानी = दो गिलास
  • बर्फ क्यूब = 8 अदद

विधि – how to make shikanji masala recipe

मसाले वाला नींबू पानी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक, ताज़ा पुदीने के पत्ते और थोडा सा काला नमक ले कर अच्छी तरह से क्रश कर लें।

अब एक बाउल या फिर जग में क्रश किया हुआ पुदीना और अदरक निकाल कर नमक चीनी नींबू का रस और जल जीरा डाल कर खूब अच्छी तरह से मिला लें।

जब चीनी पूरी तरह से घुल जाएँ तो फिर इसमें बर्फ के टुकड़े और दो गिलास पानी डाल कर मिला लें चीनी की मात्रा या नींबू आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

अब आपका ठंडा-ठंडा व कूल-कूल मसाला नींबू पानी या फिर मसाला शिकंजी बनकर बिलकुल तैयार है सर्व करें और गर्मी में मज़े लें।

शेयर करें:

Leave a Comment