शादी, पार्टियों में बनने वाला नार्थ इंडिया का फेमस आलू भल्ला Aloo Bhalla Recipe

Aloo Bhalla नॉर्थ इंडिया का बहुत ही फेमस फूड आलू भल्ला जो बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। वहां पर शादी और पार्टी में इसके अलग से स्टॉल लगाए जाते हैं। जो सभी को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं आलू भल्ले को आप घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

यह बहुत ही स्वादिष्ट व यम्मी बनकर तैयार होता है इसको बनाना बहुत ही इजी है इसको बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यकता भी नहीं पड़ती बहुत ही कम सामग्री में चटपटा टेस्टी नाश्ता बनकर तैयार हो जाता है। आज मैं आपको इसको बनाने के कुछ टिप्स भी बताऊंगी जो आप की रेसिपी को बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनाएंगे आपको दिल्ली में यह बहुत ज्यादा बनाया जाता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for aloo bhalla recipe

  • उबले हुए आलू = 300 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • धनिया पाउडर = एक टीस्पून
  • कॉर्न फ्लोर = एक कप
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Aloo Bhalla

आलू भल्ला बनाने के लिए सबसे पहले आलू को मैश कर ले। (पहला टिप्स आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आलू बहुत ज्यादा बारीक ना करें इसके अंदर आलू के थोड़े-थोड़े टुकड़े रहने चाहिए) तभी हमारे भल्ले बहुत ही स्वादिष्ट बनकर तैयार होंगे। आलू को इस तरह से ही मैश करना है जैसा आपको फोटो दिखा रहे हैं।

aloo bhalla in hindiअब इसमें स्वादअनुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, 4 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर डाल दे। अगर आपके पास कॉर्न फ्लोर नहीं है तो आप इसकी जगह पर आरारोट भी इस्तेमाल कर सकते है। अब आलू को सारी चीजों के साथ मिक्स कर ले अगर आपको लगे कि आपके आलू अभी भी पतले हैं तो आप इसमें थोड़ा सा और कॉर्न फ्लोर डाल सकते है।

अब इसमें धनिया पाउडर डाल दें आलू भल्ले बनाने के लिए में इसमें ज्यादा मसाले नहीं डालूंगी धनिये को आलू में अच्छे से मिक्स करके बाइंड कर ले। मिश्रण को चार बराबर के भाग में बाट लें।

हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को गोल करके फिर चपटा कर लें इसी तरह से सभी भल्ले बना लें। क्योंकि भल्ले थोड़े बड़े साइज के होते हैं इसीलिए आप उसको थोड़ा बड़ा ही बनाएं।

जो बाकि का बचा हुआ कॉर्नफ्लोर है उसको एक प्लेट में कर लें एक भल्ला उठाएं और इसको अच्छे से कॉर्नफ्लोर में लपेट लें। ताकि जब aloo bhalla को फ्राई करें तो यह तवे पर चिपके नहीं और दूसरा फायदा इससे यह होगा की इसकी ऊपर की जो लयर होगी वह बहुत ही क्रिस्पी बनकर तैयार होगी।

जब आप इसको खाएंगे तो यह आपको खाने में बहुत ही मजेदार लगेगा। aloo bhalla पर कॉर्न फ्लोर को अच्छे से कोट कर ले।(हमारा दूसरा टिप्स यह है कि अगर आपके पास लोहे का तवा है। तो आप bhalla को लोहे के तवे पर ही बनाएं क्योंकि ट्रेडिशनल तरीके से bhalla तवे पर ही बनाएं जाते हैं। उसमें एक बड़ा सा लोहे का तवा होता है और उसी पर इन्हें बनाकर तैयार किया जाता है) तवे पर तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

तेल तेज़ गर्म होंने पर bhalla तवे पर आराम से डालें दे जब भल्ले एक साइड से सिक जाएं तब आप इसको आराम से पलट दे। एक बात ध्यान रखें जब भल्ले तेल में डाले तो तेल को अच्छे से गर्म कर ले और भल्ले डालने के बाद गैस को मीडियम कर दें। क्योंकि अगर आप तेज़ आंच पर bhalla सकेंगे तो यह ऊपर से जल जाएंगे और ज्यादा क्रिस्पी नहीं बनेंगे। इसीलिए bhalla को मीडियम आंच पर ही फ्राई करें तभी आपके भल्ले क्रिस्पी व टेस्टी बनकर तैयार होंगे।

दूसरी साइड से भी bhalla अच्छे से सिकने दें भल्ले को सिकने में 5 मिनट का समय लगता है। भल्ले को घुमाते रहे ताकि इनके किनारे भी अच्छे से सिक जाएं।

(हमारा तीसरा टिप्स bhalla को सिकने के बाद स्पेचुला की सहायता से हल्का सा दबाकर तोड़ दें। ऐसा करने से ये और भी ज्यादा क्रिस्पी बनेंगे भल्ले को हल्का सा क्रेक करने के बाद इसको थोड़ी देर और सेकना है ताकि इसकी लयर अच्छे से क्रिस्पी हो जाए।

aloo bhallaजब ये एक साइड से क्रिस्पी हो जाएगी तो इसको पलट दें और दूसरी साइड से भी हल्का सा दबाव देकर Aloo Bhalla को क्रेक कर दें। यह बहुत ही बढ़िया, करारे और क्रिस्पी बनकर तैयार होंगे।

आपको खाते टाइम ये बहुत ही स्वादिष्ट लगेंगे Aloo Bhalla को दोनों साइड से अच्छे से सेक ले। इसके ऊपर बहुत ही क्रिस्पी लयर बनकर तैयार हो गई है अब इनको एक प्लेट में निकाल ले गैस को बंद कर दें।

सर्व करने के लिए एक भल्ले को उठाएं और इसको हल्का सा तोड़कर प्लेट में रख ले। अब इसके ऊपर से अपनी पसंद के अनुसार पहले मीठी चटनी डाल ले और फिर ऊपर से हरे धनिये की चटनी डाले इन दोनों चटनी के साथ इसका टेस्ट बहुत ही लाजवाब लगता है।

aloo bhalla recipeअगर आपको प्याज पसंद है तो चटनी के ऊपर प्याज और बारीक़ वाली सेव डालकर गरमा-गर्म सर्व करें। मै भल्ले को सिर्फ चटनी से सर्व कर रही हूँ क्योकि शादी या पार्टी में ये ऐसे ही सर्व किया जाता है।

हमारा बहुत टेस्टी Aloo Bhalla बनकर तैयार है आप भी इस रेसिपी को ज़रूर बनाएं और घर आएं मेहमानों को भी बनाकर खिलाएं।

North india aloo bhalla
Print Recipe
5 from 6 votes

Aloo Bhalla

Prep Time7 mins
Cook Time13 mins
Total Time20 mins
Course: Main Course
Cuisine: North india
Keyword: Aloo Bhalla, Snacks Recipes
Servings: 3 People
Calories: 35kcal

Nutrition

Calories: 35kcal

2 thoughts on “शादी, पार्टियों में बनने वाला नार्थ इंडिया का फेमस आलू भल्ला Aloo Bhalla Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating