चावल और रबडी़ खीर की स्पेशल रेसिपी Rabri Kheer Recipe in Hindi

Rabri Kheer Recipe in Hindi आज हम बनाएंगे रबड़ी खीर यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। रबड़ी डालने से इसका स्वाद कई गुनाह बढ़ जाता है जिसकी वजह से यह बहुत ही अच्छी लगती है खीर तो आप बनाते रहते है इस बार नये स्वाद के साथ बनाएं रबड़ी खीर। इसे हम किसी भी त्यौहार, स्पेशल अवसर या फिर किसी पार्टी में या घर आये महमानों के सामने भी बना सकते है। kheer banane ki vidhi

आवश्यक सामग्री – ingredients for kheer recipe in hindi

  • फुल क्रीम दूध = डेढ़ लीटर
  • चावल = एक तिहाई कप
  • बादाम = दस से बारह
  • काजू = दस से बारह
  • किशमिश = दो टेबल स्पून
  • हरी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • चिरौंजी = दो चम्मच
  • नारियल = आधा कप कद्दूकस किया हुआ
  • केसर =  तीन से चार लच्छे
  • चीनी = दो कप
  • रबड़ी = 250 ग्राम

विधि – how to make rabri kheer at home

रबड़ी खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छे से धो कर आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इतने चावल भीग रहे है दूध को हल्की आंच पर भारी तले के भगोने में उबलने के लिए रख दें।

इतने दूध में उबाल आए इतने काजू और बादाम को लम्बे-लम्बे टुकड़ों में काट लें और नारियल को कद्दूकस कर लें।

दूध में उबाल आने पर गैस को हल्का कर दें खीर बनाते समय आपको एक बात का खास ध्यान रखना है। कि थोड़ी-थोड़ी देर के बाद खीर को चलाते रहें ताकि खीर नीचे तले में ना लगे। क्योकि अगर ज़रा सी भी खीर या किशमिश नीचे लग गई तो खीर में जलने की महक आ जाती है जो हमारी खीर के स्वाद को खराब कर देती है।

खीर के अच्छे स्वाद के लिए दूध का गाढ़ा होना बहुत ज़रूरी है। इसीलिए दूध को दस से पंद्रह मिनट पका लें ताकि दूध थोडा सा गाढ़ा हो जाएं। अगर शुरू में ही चावल डाल देंगे तो फिर हमारा दूध गाढ़ा नहीं होगा।

तय समय बाद चावल का सारा पानी निकाल दें फिर इसमें थोडा सा पानी डालकर दरदरा सा पीस लें और फिर दूध में डाल दें। चावल को दूध में डालने के बाद चम्मच से बराबर चलाती रहे। ताकि दूध में गुठलिया ना पड़ें और चावल दूध आपस में अच्छे से मिक्स हो जाएं। इसमें एक उबाल आने तक चम्मच लगातार चलाती रहे इस समय गैस को तेज़ कर दें ताकि इसमें जल्दी से उबाल आ जाए।

उबाल आने के बाद गैस को कम कर दें और इसे दस से बारह मिनट तक हल्की आंच पर पकने दें। बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें ताकि  नीचे तले में ना लग जाए जब खीर को पकते हुए 10 मिनट हो जाए तो फिर इसमें चीनी डाल दे।

चीनी अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकती हैं 5 मिनट तक चलाते हुए खीर को पका लें। ताकि चीनी अच्छे से खीर में घुल जाए 5 मिनट बाद इसमें सभी ड्राई फ्रूट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें साथ ही इसमें केसर के लच्छे भी डाल दें। केसर डालने से इसमें केसरिया रंग आ जाता है। अगर आपको खीर में पीला रंग पसंद नहीं है तो आप केसर ना डालें अब खीर में छोटी इलायची पाउडर डालकर खीर को एक बार फिर अच्छे से चला दें और एक उबाल आने के बाद गैस को बंद कर दे।

खीर को ठंडा हो जाने दें खीर के ठंडा होने के बाद इसमें रबड़ी डालकर चला दे अब आपकी स्वाद में लजवाब रबडी़ खीर बनकर तैयार है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल ले और ऊपर से बारीक कटे हुए काजू बादाम से सजाकर सर्व करे रबड़ी खीर ठंडी और गर्म दोंनों तरह से टेस्टी लगती है रबडी़ खीर को फ्रिज में रख कर दो से तीन दिनों तक खा सकते है।

सुझाव

  1. दूध में चावल डालने के बाद खीर में एक उबाल आने तक लगातार चलाते रहें इस बात का खास ख्याल रहे की खीर में एक भी गुठली ना पड़ें और दूध बरतन के तले में लगना नहीं चाहिएं।
  2. खीर में ड्राई फ्रूट आप अपनी पसन्द के अनुसार कम या ज़्यादा भी कर सकते हैजो ड्राई फ्रूट आपको पसन्द न हों उन्हें ना डालें।
  3. चार  से पांच लोगो के लिए
  4. बनाने में समय 40 मिनट

keyword: kheer recipe in hindi, rice kheer recipe, chawal ki kheer, rice kheer recipe in hindi, eid special kheer recipe

शेयर करें:

Leave a Comment