ठेले जैसे कुलचे वाले छोले घर पर बनाएं इस आसान विधि से Matar Chole Recipe

Matar Chole Recipe आज में आपको स्ट्रीट स्टाइल कुलचे वाले छोले बना बताउंगी जिसे आप बाहर मार्किट में खाते हो। आप मार्किट से भी ज़्यादा स्वादिष्ट मटर छोले घर पर बना सकते है इस आसान विधि से। अक्सर सभी लोग यही सोचते है की ऐसे छोले घर पर नहीं बना सकते लेकिन ये उनकी गलत फ़हमी है आप उनसे भी ज़्यादा स्वादिष्ट कुलचे वाले छोले घर पर बना सकते है नीचे देखिये कुलचे वाले छोले बनाने की फुल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Matar Chole recipe

  • सफेद मटर = एक कप
  • प्याज = दो मीडियम साइज के चोप कर लें
  • टमाटर = दो बारीक कटे हुए
  • हरी मिर्च = दो बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया = एक चौथाई कप बारीक कटा हुआ
  • अदरक = 1 इंच का टुकड़ा स्लाइस में कटा हुआ
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • धनिया पाउडर = एक टीस्पून
  • जीरा पाउडर = एक तिहाई टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • गरम मसाला पाउडर = आधा टीस्पून
  • रिफाइंड तेल = दो टेबल स्पून
  • काली मिर्च पाउडर एक तिहाई छोटा टीस्पून
  • भुना हुआ जीरा पाउडर = एक तिहाई छोटा टीस्पून
  • इमली का पानी = दो टेबल स्पून
  • कसूरी मेथी = एक चम्मच

विधि – how to make Matar Chole

कुलचे वाले छोले बनाने के लिए सफेद मटर को रात में पानी में भिगोकर रख दें या फिर 4 से 5 घंटे भीगा हुआ सफेद मटर को प्रेशर कुकर में डाल दे और इसमें दो कप पानी डाल दें जितना हमने मटर लिया है उससे दुगना पानी डालें।

अब इसमें आधा चम्मच नमक, जरा सा हल्दी पाउडर और एक छोटा चम्मच तेल डाल दे तेल डालने से प्रेशर कुकर की सीटी से पानी नहीं निकलता मीडियम गैस पर चार सिटी आने तक पका लें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और प्रेशर खत्म होने तक कुकर को ना खोलें। जब सारा प्रेशर खत्म हो जाए तो खोल कर देखें हमारा मटर अच्छे से उबल गया है अगर आप चाहें तो इसे हल्का सा मैश कर ले।

पैन को गैस पर रखें और पैन के गर्म होते ही इसमें तेल डालें इसमें तेल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है। जैसे ही तेल गर्म हो जाए तो इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डाल दें और थोड़ा सा प्याज़ बचा ले साथ ही हरी मिर्च डाल दे और थोड़ी सी बचा लें गार्निश करने के लिए।

इन दोनों चीजों को मीडियम गैस पर 2 से 3 मिनट तक भून लें जैसे ही प्याज़ फ्राई हो जाएगा। इसमें टमाटर डाल दें और थोड़ा सा टमाटर बचा ले गार्निश करने के लिए।

जितना हमने प्याज़ इस्तेमाल किया है उतना ही हम टमाटर डालेंगे। अब इस को चलाएं टमाटर को जल्दी पकाने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक डाल दे टमाटर को प्याज़ के साथ तीन से चार मिनट तक मीडियम गैस पर भून लें।

जैसे ही टमाटर थोड़े से पक जाएंगे गैस का फ्लेम कम कर दें और इसमें सूखे मसाले डाले। धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छे से चलाते हुए भून लें।

सूखे मसालों को 1 से 2 मिनट तक भून लें पैन को कवर कर दे थोड़ी देर बाद खोल कर देखें हमारे सूखे मसाले प्याज और टमाटर के साथ अच्छे से पक गए हैं।

अब इसमें उबला हुआ मटर डाल दें आप चाहें तो इसका टेक्सचर थोड़ा सा स्मूद बनाने के लिए इसे हल्का सा मैश कर दें। अब इसमें एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधा छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर डाल दे।

यह दोनों ऑप्शनल है लेकिन इसका टेस्ट बहुत अच्छा आता है अगर आपके पास है तो आप इसे जरूर डालें अब इन दोनों को अच्छे से मटर में मिक्स कर लें। साथ ही नमक डाल दें ध्यान रहे कि नमक हमने उबालते समय भी डाला था और टमाटर के साथ भी इसीलिए नमक हिसाब से ही डालें।

अब इसे ढक कर लो फ्लेम पर तीन से चार मिनट तक पका लें इसे ज्यादा नहीं पकाना है। 3 मिनट बाद पैन का ढक्कन खोल कर देखें और छोलो को चला ले यह जो छोले हैं वह जल्दी थिक हो जाते हैं। अगर आपको थोड़े पतले चाहिए तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पांच मिनट और पका लें नहीं तो आप इसे ऐसे ही गरमा गरम सर्व करें।

लास्ट में इसमें दो बड़े चम्मच इमली का जूस डालकर चला दें। ऊपर से बचा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ता और अदरक के स्लाइस भी डाल दें। अब हमारा स्ट्रीट स्टाइल छोले बनकर तैयार हो गए हैं आप भी इसे इसी तरह से बनाकर तैयार करें। अगर आप इसको और ज्यादा टेस्टी बनाना चाहती हैं तो इसके ऊपर थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल दें।

अब हम इसकी प्लेटिंग कर लेते हैं यह स्ट्रीट स्टाइल छोले हैं। तो इसे उसी स्टाइल में सर्व करेंगे मैंने यहां पर चाट वाली कटोरी ली है इसमें छोले निकाल ले और सर्व करने से पहले एक बार और इसकी गार्निशिंग कर लेते हैं। इसके ऊपर प्याज, टमाटर, हरा धनिया और हरी मिर्च डालकर सर्व करें।

Matar Choleअब हमारा स्ट्रीट स्टाइल छोले बनकर रेडी हो चुके है देखने में ये एकदम रेडीमेड लग रहे है। अब इसको सर्व करेंगे गरमा-गरम कुलचे के साथ, कुलचे की रेसिपी मैंने आपके साथ पहले ही शेयर की हुई है।

दोस्तों आपको हमारी स्ट्रीट स्टाइल छोले की रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं। पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी लोग यह स्ट्रीट स्टाइल छोले घर पर आसानी से बना सकें।

 Matar Chole Recipe

शेयर करें:

1 thought on “ठेले जैसे कुलचे वाले छोले घर पर बनाएं इस आसान विधि से Matar Chole Recipe”

Leave a Comment