झटपट बनने वाली ये स्वीट रेसिपी सभी के मुहं में पानी ला देगी Coconut shakkarpara recipe

Coconut shakkarpara recipe दोस्तों आज हम बनाएंगे नारियल के शक्करपारे। यह खाने में बहुत ही मजेदार होते हैं। और  सबसे अच्छी बात कि हम इन्हें 8 दिन तक स्टोर करके खा सकते हैं।

इसे बनाना बहुत ही आसान है। बच्चों को तो ये बहुत ही पसंद आते हैं। तो चलिए बनाना शुरु करते हैं नारियल के शक्करपारे।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for naariyal Shakarpara Recipe

  • कोकोनट पाउडर = आधा कप
  • पानी = आधा कप
  • मैदा = आधा कप
  • इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • चीनी = आधा कप
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Coconut Shakerpare

नारियल के शक्करपारे बनाने के लिए आप एक कढ़ाही या पैन लें। और उसमें आधा कप नारियल पाउडर डाल दें। और आधा कप पानी डालकर गैस जला दें। और इसे 1 से 2 मिनट तक उबलने दें। दो मिनट बाद गैस को बंद कर दें।

अब इसमें आधा कप मैदा डालकर इसको चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए चला लें।

अभी इसे हाथ ना लगाएं क्योंकि ये बहुत ज्यादा गर्म है। अब इसे ढककर 10 मिनट के लिए रख दें। तय समय बाद आटे को हाथ से अच्छी तरह से एकसार कर लें अगर आपको जरुरत लगे तो इसमें थोड़ा सा गरम पानी डाल दें।

आटे को अच्छे से दो से तीन मिनट तक मसलते हुए एकसार कर लें अब आप इसकी एक बड़ी सी लोई बना ले। यह आटा थोड़ा सा नरम होता है इसीलिए आप इसको हाथ से भी थपथपा सकते हैं और बेलन  से भी बेल सकते हैं।

अब इसको चौकोर शेप में बेल लें चारो साइड से इसको बिलकुल एकसार बेलना है कहीं से मोटा या पतला नहीं करना है।

Coconut Shakerpareबेलने के बाद इसपर फोग की मदद से करीब-करीब निशान लगा ले। यह निशान आपको ऊपर ऊपर ही लगाने हैं

Coconut Shakerpare kaise bnaenफिर नाइफ से दूसरी साईट से ऊपर-ऊपर कट लगा दें ध्यान रहे ये कट अंदर तक नहीं जाने चाहिए। अब रोटी को पलटकर सेम प्रोसेस इधर भी रिपीट कर ले। जिससे ये थोड़े से खुल जाएँगे पहले फोग की मदद से फिर नाइफ की सहायता से

Coconut Shakerpare bnane ki-widhiअब शक्करपारो को अपने मनपसंद शेप में काट लें। मैं यहां ट्रायंगल शेप में काट रही हूं आप चाहे तो इसको गोल, रेक्टेंगल या स्क्वायर या फिर अपनी पसंद से किसी भी साइज में काट सकते है।

चाकू से जब हमने इस पर कट लगाया था। तो उसको पूरा अंदर तक कट नहीं लगाया था इस बात का आपको अच्छे से ध्यान रखना है वरना ये निकलते समय टूटने लगेंगे।

सभी शकरपारे इसी तरह से काट कर तैयार कर लें। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के मीडियम गर्म होने पर इसमें शक्करपारे डालकर अलट-पलट कर दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

तलने के बाद इशे टिशु पेपर पर निकाल ले इसी तरह से बाकी के सभी शक्करपारे तल कर निकाल लें। अब चाशनी बनाने के लिए एक पैन में आधा कप चीनी और उससे थोड़ा सा कम पानी डालकर पकने के लिए रख दें। और साथ ही साथ इलायची पाउडर डाल दे। इसे हमें जब तक पकाना है जब तक कि हमारी एक तार की चाशनी बनकर तैयार ना हो जाए।

चाशनी को थोड़ा सा ठंडा करके दो उंगलियों के बीच में चिपकाकर देखें। अगर इसमें एक तार आ रहा है तो समझ जाए हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

अब इसमें शक्करपारे डाल दें और गैस को बंद कर दें। शकरपारे चाशनी में डालकर अच्छे से मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

फिर एक-एक शक्करपारे को प्लेट में निकाल कर अलग अलग रख दें। एक के ऊपर एक ना रखे वरना ये आपस में चिपक जाएंगे।

इसीलिए आपको एक के ऊपर एक नहीं रखना है। इनको अलग-अलग निकाल कर रखे ये शक्करपारे खाने में बहुत ही यम्मी लगते है। और सभी इन शक्करपारो को बहुत ही शौक से खाते हैं। तो इस बार आप भी बनाएं ये स्वादिष्ट नारियल के शक्करपारे।

keyword: coconut shakarpara recipe in hindi, sweet shakarpara recipe

शेयर करें: