स्वीट में एक बिलकुल न्यू रेसिपी जो आपने आज तक ना खाई होगी और देखी होगी

आज हम आपको सिखायेंगे एक बिलकुल न्यू रेसिपी जो आपने आज तक न सुनी होगी और ना ही खाई होगी जी हाँ आज हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं आलू कि जलेबी बनाना मैंने सोचा कि हम आलू से इतनी सारी चीज़े बनाते हैं तो फिर क्यों ना इससे जलेबी बनाई जाएं।

और आप सोच भी नहीं सकते कि ये इतनी स्वादिष्ट बनी की में खुद हैरत रह गई इतनी अच्छी व कुरकुरी की बस खाते ही जाओ।

और सारी कि सारी जलेबियाँ एकदम चट हो गई और जिसने भी खाई वह तारीफ करते-करते नहीं थका तो फिर आज के बाद मार्किट से जलेबी लाना भूल जाओ और घर पर बनाएं कुरकुरी स्वादिष्ट आलू कि जलेबी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – sweet potato jalebi recipe

  • आलू = 250 ग्राम
  • दूध = एक चौथाई कप
  • चीनी = 250 ग्राम
  • केसर = एक चुटकी
  • सिंघाड़े का आटा = 50 ग्राम
  • घी = तलने के लिए

विधि – how to make sweet potato jalebi

आलू कि जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक फ्राई पैन में चीनी, दो कप पानी और केसर डालकर स्लो गैस पर एक तार की चाशनी बना लें।

Potato jalebi recipe

जितनी देर में चाशनी बन कर तैयार होती है उतनी देर में आप आलू उबाल कर तैयार कर लें और फिर आलू छीलकर मिक्सी में बारीक़ पीस कर पेस्ट बना लें।

अब सिंघाड़े का आटा आलू के पेस्ट में मिलाएं और इसके बाद इस मिक्सचर में दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें जलेबी के लिए थोड़ा गाढ़ा बैटर बनाकर तैयार कर लें।

अब कोन के साइज़ का पॉलिथीन लें या फिर कोई मोटा सा कपड़ा लें जिसके बीचो-बीच एक छेद कर लें।

और इसके बाद एक फ्राई पैन में थोड़ा सा घी गर्म कर लें जब घी गर्म हो जाएं तो फिर इसमें कोन की सहायता से गोल-गोल जलेबी छोड़ें और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

और फिर तली हुई सभी जलेबियों को तैयार चाशनी में डालें और चार से पांच मिनट तक चाशनी में ही पड़ा रहने दें चाशनी से निकाल कर गरमागर्म सर्व करें और खूब मज़े ले लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment