आलू सूजी के क्रिस्पी व चटपटे फिंगर्स Potato Sooji Fingers Recipe

दोस्तों आज में आपको एक नई रेसिपी बताउंगी (Potato sooji Fingers Recipe आलू सूजी के क्रिस्पी व चटपटे फिंगर्स। इसे आप कभी भी सुबह के नाश्ते में या शाम की चाय के साथ या फिर घर आए महमानों के सामने कभी भी (rava recipes) बनाकर खा और खिला सकते है। ये इतने स्वादिष्ट लगते है कि घर आए मेहमान सारी (Potato recipe) प्लेट चट कर जायेंगे।

आवश्यक सामग्री – Potato sooji Fingers Recipe

  • उबले हुए आलू = चार अदद, 250 ग्राम
  • सूजी = आधा कप
  • हरी मिर्च = सात अदद, बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया = आधा कप, बारीक कटा हुआ
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = तलने के लिए

विधि – how to make Crispy Potato Fingers

क्रिस्पी व कुरकुरे फिंगर्स बनानें के लिए सबसे पहले सूजी को गर्म पानी में डालकर थोड़ी सी सॉफ्ट करने के लिए एक भगोने में आधा कप पानी डालकर गर्म करेंगे और एक छोटा चम्मच तेल डाल दें।

इतने पानी गर्म हो रहा है इतने आलू छीलकर तैयार करते है जब सारे आलू छील जाए तो फिर इन्हें कद्दूकस कर लें।

अब एक बड़े प्याले में सूजी निकाल ले और सूजी को चम्मच से अच्छी तरह से दबाते हुए थोडा सा नर्म कर लें। फिर इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डाल दें और साथ में नमक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स कर लें।

अब फिंगर्स बनाने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख रख दें। इन्हें तलने के लिए मीडियम तेज गर्म तेल की ज़रूरत होती है इस लिए ध्यान रहे तेल बहुत ज़्यादा तेज़ गर्म न हो नहीं तो फिंगर्स जल जायेंगे हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लें। अब इसमें से थोड़ा सा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए अच्छे से रोल कर लें।

तेल गर्म होने पर एक-एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दें ये सारे आलू फिंगर्स एक साथ नहीं डालने हैं। क्योकि एक साथ डालने पर ये आपस में चिपक जाते हैं और खराब हो जाते है।

इसलिए जैसे-जैसे एक-एक आलू फिंगर्स तलते जाए आप दूसरे आलू फिंगर्स डाल दें और तले हुए आलू फिंगर्स को कढाई से निकालकर प्लेट में रखते जाएं। सारे के सारे आलू फिंगर्स इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

चटपटे फिंगर्स को आप अपनी पसंद की चटनी या फिर सॉस के साथ सर्व करें व खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment