स्वाद में जबरदस्त चिकन अंगारा एक बार खा लिया तो रेस्टोरेंट जाना भूल जाओगे Chicken Angara

Chicken Angara Recipe in Hindi आज में आपको नॉन वेज में एक बहुत टेस्टी व यम्मी रेसिपी बताने वाली हूँ। जिसको खाकर आप भी कहेंगे की पहले क्यों नहीं बताया इसका स्वाद बहुत ही जबरदस्त होता है। में अक्सर अपने घर पर इस रेसिपी को बनाती रहती हूँ मेरे घर पर सभी को ये बहुत पसंद आती है में काफी दिनी से इस रेसिपी को आपके साथ शेयर करने की सोच रही थी लेकिन किसी वजह से लिख ना सकी और आज में बहुत ही स्वादिष्ट चिकन अंगारा की रेसिपी आप लोगो के साथ शेयर कर रही हूँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chicken angara recipe

  • चिकन = आधा किलो
  • प्याज = 3 मीडियम साइज की चोप कर लें
  • टमाटर प्योरी = तीन मीडियम साइज
  • बादाम = 15 पेस्ट बना ले
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = 1 टेबलस्पून
  • अदरक = लंबाई में कटा हुआ एक इंच का टुकड़ा
  • गरम मसाला पाउडर = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हरा धनिया = बारीक कटा हुआ दो चम्मच
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = थोड़ा सा
  • दही = 150 ग्राम
  • अमूल फ्रेश क्रीम = 3 टेबल स्पून
  • काली मिर्च = 10 से 15
  • साबुत धनिया = एक टेबल स्पून
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • साबित लाल मिर्च = तीन से चार
  • घी = एक चम्मच, स्मोक देने के लिए
  • कोयला = 1 स्मोक देने के लिए
  • लौंग = तीन से चार, स्मोक के लिए

विधि – how to make Chicken Angara

Chicken Angara बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को अच्छे से धोकर एक छलनी में रख दें ताकि इसका सारा पानी निकल जाएँ।

पैन में साबुत धनिया, जीरा, काली मिर्च और लाल मिर्च डालकर हल्का सा ड्राई रोस्ट कर लें। जब इससे अच्छी महक आने लगे तो आप समझ जाए कि हमारे सभी मसाले अच्छे से ड्राई रोस्ट हो चुके हैं। अब इसे एक प्लेट में निकाल ले और हल्का सा ठंडा होने पर इन्हें दरदरा पीस लें।

चिकन को मेरिनेट करने के लिए एक बड़े बॉल में चिकन को डाल लें अब इसमें दही, अदरक लहसुन का पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, ऑरेंज फूड कलर, स्वाद अनुसार नमक और जो हमने साबुत मसाला ड्राई रोस्ट किया था। वह सारा मसाला इसमें डालकर चिकन के साथ अच्छे से मिक्स कर ले अब इसे एक या आधे घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें।

गैस पर कढ़ाही रखें और उसमें तेल डाल दे तेल गर्म होने पर इसमें चोप क्या हुआ प्याज़ डालकर चलाते हुए इसका कलर चेंज होने तक फ्राई कर ले। जब यह हल्के पिंक कलर की हो जाए और सॉफ्ट हो जाए तो फिर इसमें टमाटर प्योरी डालकर चलाते हुए भून लें। तेल अलग होने तक इसे तेज़ आंच पर भूने जब तेल मसाले से अलग हो जाए तो फिर इसमें मेरिनेट क्या हुआ चिकन डालकर  मसाले के साथ अच्छे से मिक्स कर ले।

अब चिकन को मसाले के साथ 4 से 5 मिनट तक चलाते हुए भूने और फिर इसमें लंबाई में कटा हुआ अदरक डाल दें। थोड़ा सा बचा लें गार्निश करने के लिए। इस तरह कटा हुआ अदरक डालने से इसमें बहुत ही अच्छा फ्लेवर आता है। अदरक को चलाते हो मिक्स कर ले और फिर इसमें बादाम का पेस्ट डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

अब इसे ढककर हल्की आंच पर पकने दें ताकि चिकन और मसाला अच्छे से कुक  हो जाए 15 से 20 मिनट तक इसे हल्की आंच पर पकने दें। ताकि चिकन अच्छे से पक जाए और तेल ऊपर आ जाए।

तय समय बाद खोल कर देखे तेल मसाले से अलग होकर ऊपर आ गया है अब इसे चलाते हुए भूनना है। मसाले को जितना अच्छा से भूनेंगे हमारे चिकन अंगारे का टेस्ट उतना ही अच्छा आएगा। आप अगर कोई और भी ग्रेवी बनाते हैं तो उसे जितना ज्यादा भूनेंगे उतना ही अच्छा उसमें टेस्ट आएगा।

जब मसाला अच्छे से भून जाए तेल मसाले से अलग हो जाएँ और अच्छी खुशबू आने लगे तो फिर इसमें एक गिलास पानी डाल दे। इसमें बहुत ज्यादा पानी नहीं डालना है चिकन अंगारा की ग्रेवी ज्यादा पतली नहीं होती इसकी थोड़ी थिक ग्रेवी होती है। आप अपने मसाले के हिसाब से पानी डालें मैने अपनी ग्रेवी के हिसाब से एक गिलास पानी डाला है।

अब इसे 4 से 5 मिनट तक ढककर पका लें ताकि जो हमने पानी डाला है वह इसमें अच्छे से पक जाए पांच मिनट बाद खोल कर देखें तेल ऊपर आ गया है गैस को बंद कर दें।

कोयले को गैस पर जलने के लिए रख दें क्योकि कोयले का जो स्मोकि फ्लेवर आता है। वह इस चिकन में बहुत Important है। आप समझ लें वही स्मोकि फ्लेवर इस रेसिपी की जान है। कोयले का स्मोक देने से Chicken Angara खाने में इतना स्वादिष्ट लगेगा कि हम आपको बता भी नहीं सकते।

जब कोयला अच्छे से सुलग जाएँ तो आप कटोरी या फॉयल पेपर ले सकते हैं।  में कटोरी ले रही हूँ कटोरी में तीन से चार लौंग डालकर कढ़ाही के अंदर रखे और उसमें जलता हुआ कोयला रख दे और उसके ऊपर एक चम्मच घी डालकर तुरंत ढक दें। ताकि स्मोक बाहर ना निकले और हमारा चिकन अच्छे से स्मोकी बन जाए। एक बात का ध्यान रखे स्मोक देते समय लौंग ज़रूर डालें इसका बहुत अच्छा  फ्लेवर आता है।

अब इसे 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही ढका रहने दें तय समय बाद खोलकर देखे हमारा चिकन अंगारा बनकर तैयार है कटोरी को कढ़ाही से बाहर निकाल दे।

अब इसमें दो से तीन चम्मच अमूल की फ्रेश क्रीम डालें आप चाहे तो घर की जमा की हुई फ्रेश मलाई भी डाल सकते हैं। लेकिन मलाई एकदम फ्रेश होनी चाहिए क्रीम डालने से ये बहुत ही रिच ग्रेवी बन जाती है और इसमें क्रीम का बहुत अच्छा फ्लेवर आता है। क्रीम डालकर अच्छे से मिक्स कर ले ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर चलाते हुए मिलाएं।

अब इसे सर्विंग बाउल में निकल लें यह चिकन अंगारा बहुत ही टेस्टी बनता है जैसे कि आप बाहर रेस्टोरेंट में खाते हैं। इसका भी वैसा ही टेस्ट आता है एक बार आप इसे जरूर ट्राई करें।

जो हमने अदरक बचा लिए था उससे गार्निश करके गरमा-गर्म सर्व करें। तंदूरी रोटी, रुमाली रोटी और नान के साथ यह बहुत ही टेस्टी लगता है। अपने नाम की तरह Chicken Angara खाने में भी इतना ही स्वादिष्ट लगता है।

सुझाव

अगर आप स्मोक में घी डालना नहीं चाहती तो आप घी की जगह तेल भी इस्तेमाल कर सकती है

कोयले को पहले से ही गैस पर गर्म होने के लिए रख दें ताकि जब आपका चिकन पक जाएँ और आप गैस बंद करें तो तुरंत स्मोक दे सके।

  1. तैयारी में समय: 10  से 15 मिनट
  2. बनने में लगने वाला समय: आधे से एक घंटा
  3. कितने लोगो के लिए: चार लोगो के लिए
शेयर करें:

Leave a Comment