मेहमानों को बनाकर खिलाएं क्रिस्पी पनीर पकौड़े Crispy Paneer Pakora Recipe in Hindi

crispy paneer pakora recipe in hindi दोस्तों अक्सर क्या होता है जब हमारे घर में मेहमान आते है। तो हम यही सोचते है कि ऐसा क्या बनाएं की वह मेहमानों को बहुत ही ज़्यादा पसंद आए और जल्दी से बनकर भी तैयार हो जाएं।

तो आज में आपको इसी से रिलेटिड एक बहुत ही मजेदार रेसिपी बता रही हूँ। जो सभी को बहुत ज़्यादा पसंद भी आएगी और इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगेगा तो चलिए बनाते है वह इज़ी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for crispy paneer pakora recipe

  • पनीर = 250 ग्राम
  • बेसन = आधा कप
  • आलू भुजिया = 80 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • चाट मसाला = एक टीस्पून
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = एक टीस्पून

विधि – how to make paneer pakora

एक बाउल में बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, चाट मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें पानी डालकर इसका गाढ़ा घोल बनाकर तैयार कर लें। ये जो पनीर हम बना रहे है ये बहुत ही टेस्टी व  क्रिस्पी लगेगी नॉर्मन जो हम पनीर के पकौड़े बनाते है वह बहुत ही सोगी हो जाते है और क्रिस्पी भी नहीं होते।

ये वाले जो पनीर में पकौड़े बनेंगे वह बहुत ही ज़्यादा क्रिस्पी व मजेदार बनेंगे। आलू भुजिया को किसी पन्नी में करके बेलन की सहायता से तोड़ लें। ताकि ये थोड़ी पिस जाएं इसे मिक्सी में ना पीसे क्योकि ऐसा करने से ये बहुत बारीक हो जाएगी।

हमे इसे ज्याद बारीक नहीं करना है अब पनीर को घोल में डिप करके आलू भुजिया से अच्छे से कोड कर लें। इसी तरह से सभी पनीर को बनाकर रख लें।

आप इसे पहले से बनाकर फ्रीजर में रख दें और जब मेहमान आए तो आप इनको गर्म-गर्म फ्राई करके खिलाएं। ये खाने में बहुत ही क्रिस्पी लगते है।

नॉर्मन जो पनीर का पकौड़ा बनाते है और अगर आप ऐसे बनाएंगे तो दोनों में आपको बहुत फर्क नज़र आएगा। अब एक घंटे के लिए इसको फ्रीजर में रख दें याद रहे इसे फ्रीजर में ही रखना है। ऐसा करने से जो हमने इसमें आलू भुजिया की कोटिंग की वह तेल में निकलेगी नहीं।

तय समय बाद इसे फ्रीजर से निकालें और तेल में फ्राई कर लें।। मेहमानों के लिए ये बहुत ही बेस्ट रेसिपी है अगर आप इसे पहले से फ्रीजर में बनाकर रख लोगे। और बाद में तलोगे तो इसका बहुत ही अच्छा टेस्ट आएगा।

एक बार आप इसे ज़रूर बनाएं इसको बहुत ज़्यादा फ्राई नहीं करना है बस इसको दो मिनट ही फ्राई करना है और तेल यहाँ पर हमारा बहुत ज़्यादा गर्म नहीं होगा बल्कि मीडियम ही गर्म रखना है। यहाँ हम गैस की फ्लेम मीडियम ही रखेंगे बहुत ज़्यादा तेज़ नहीं करेंगे।

जब इसमें ब्राउन करल आ जाएं तो इन्हें निकाल लें ये खाने में बहुत ही यम्मी लगते है और सभी को ये बहुत पसंद भी आएंगे। और इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता ये बाहर से एकदम क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट है। इसमें आलू भुजियाँ का जो टेस्ट है वह बहुत ही अच्छा आता है।

keyword: crispy paneer pakora recipe in hindi, pakora recipe in hindi, easy paneer recipes, paneer pakora recipe in hindi, punjabi paneer pakora recipe in hindi, evening snack recipe in hindi, tea time snacks recipes in hindi

शेयर करें: