इस बार बनाएं टेस्टी व हेल्दी मखाने की खीर Makhana Kheer Recipe

Makhana Kheer Recipe आज हम बनायेंगे स्वीट में बहुत ही मजेदार खीर इस खीर को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता इस खीर को हम मखाने से बनायेंगे। ये तो आप सभी लोग जानते है कि मखाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है तो फिर क्यों ना आज इसकी खीर बनाई जाएँ। मखाने की खीर आप व्रत में भी बनाकर खा सकते है।

मखाने की खीर को पकने में ज्यादा समय नहीं लगता। जैसे कि हम चावल की खीर या साबूदाने की खीर बनाते हैं उसके मुकाबले मखाने की खीर बहुत जल्दी बन जाती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for makhana kheer recipe

  • मखाने = 100 ग्राम
  • दूध = एक लीटर
  • देसी घी = तीन बड़े चम्मच
  • चीनी = 200 ग्राम या स्वाद अनुसार
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • बादाम = 15 बारीक़ कटे हुए
  • काजू = 15 बारीक़ कटे हुए
  • पिस्ता = दस से बारह
  • केसर = आठ से दस धागे

विधि – how to make makhana kheer

मखाने की खीर बनाने के लिए एक गैस पर दूध गर्म होने के लिए रख दें और दूसरे गैस पर कढ़ाई में 3 बड़े चम्मच देसी घी डाल दे और इसमें मखाने को कुरकुरा होने तक भूने। गैस की आंच को हल्का ही रखें जब ये भूनते-भूनते हल्के सुनहरे रंग के हो जाए अगर हाथ से तोड़ेंगे तो ये एकदम फूट जाएगा

जब मखाने अच्छे से भुन जाए तो फिर इसमें खोलता हुआ दूध डाल दे और गैस को धीमा कर दें। अब इसे 10 से 12 मिनट पका लें इसमें एक चुटकी केसर डाल दें दूध में जैसे-जैसे केसर पकेगी तो केसर की खुशबू और रंग दूध में दिखने लगेगा साथ ही इलायची पाउडर भी डाल दे।

मखाने को दूध में अच्छे से पकने दें 3 से 4 मिनट के लिए कढ़ाई का ढक्कन ढक दे। तय समय बाद खोल कर देखें हमारा दूध भी थोड़ा गाढ़ा होना शुरू हो गया है और मखाने भी काफी सॉफ्ट हो गये है। अब स्पेचुला की मदद से मखाने को कढ़ाही के साइड में दबाते हुए इसे हल्का सा मैश कर ले ताकि ये छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाए।

वैसे तो आप मखाने को भूनने के बाद सिलबट्टा में हल्का सा दरदरा भी पीस सकते हैं या बेलन से भी पीस सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से बहुत सारे मखाने काफी ज्यादा बारीक़ हो जाते हैं और फिर इसका टेक्सचर खत्म हो जाता। इसीलिए मैंने मखानों को दूध में अच्छे से पकाने के बाद ही हल्का-हल्का स्पेचुला से मैश कर लिया है। जिससे हमारी खीर खाने में स्वादिष्ट लगेगी और उसका टेक्सचर भी अच्छा दिखाई देगा।

जैसे-जैसे मखाने फूटते जाएंगे वैसे ही खीर भी गाढ़ी होती जाएगी। अब इसमें  चीनी डाल दे चीनी को दूध में घुलने तक पका लें जब चीनी अच्छे से दूध में घुल जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

मखाने की खीर बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता आप कम समय में एक टेस्टी dessert बनाकर तैयार कर सकते हैं। जैसे-जैसे ये ठंडी होगी वैसे ही गाढ़ी होती चली जाएगी ये खीर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती है।

अब इसमें बारीक कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डाल दे और थोड़ा सा बचा ले ऊपर से गार्निश करने के लिए।

चलाते हुए ड्राई फ्रूट को खीर में अच्छे से मिक्स कर लें मखाने की मजेदार खीर बनकर तैयार है। आप इसे जरूर बनाएं सभी को ये बहुत पसंद आएगी।

खीर को ठंडा होने के लिए रख दें जब ये ठंडी हो जाए तो एक सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से बाकि के बचे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें। एक बार आप भी जरूर बनाएं मखाने की ये मजेदार खीर।

Makhana Kheer Banane ki Vidhi
Print Recipe
4.84 from 6 votes

Makhana Kheer

Prep Time10 mins
Cook Time30 mins
Total Time40 mins
Course: Desserts Recipes
Cuisine: Indian
Keyword: Kheer recipe, Sweet Recipes
Servings: 3 People
Calories: 150kcal

Nutrition

Calories: 150kcal
शेयर करें:

Leave a Comment

Recipe Rating