घर पर बनाएं यम्मी-यम्मी कोल्ड कॉफ़ी और गर्मी को करे बाय-बाय

अक्सर ही कोल्ड कॉफी पीने के लिए हम किसी कैफे या फिर रेस्तरां में जाते हैं पर अब आप इसे घर पर ही बहुत ही आसानी से बना सकते हैं कई बार अक्सर ऐसा होता हैं कि हमारे बच्चे कभी-कभी दूध पीने से ऊब जाते है आप उस वक़्त उन्हें कोल्ड कॉफी बना कर दे सकती है इसे बच्चे बहुत खुश होकर पीलेते हैं।

कोल्ड कॉफी बनाने में बहुत ही आसान और बहुत ही ज्यादा पौष्टिक भी बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी ये बहुत पसंद आती है गर्मियों में आप चाय की जगह पर भी इसे बना सकती है जो कि आपको गर्मी में तरावट भी देगी तो फिर चलिए बनाते हैं कोल्ड कॉफी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – cold coffee recipe

  • फुल फेट दूध = आधा लीटर
  • नेस्ले कॉफ़ी पाउडर = चार चम्मच
  • चोकलेट पाउडर = एक चम्मच
  • चीनी = आधा कप
  • आइस क्योब = थोड़े से

गार्निश करने के लिए

  • हर्षले’स  लिक्विड चॉक्लेट (चोकलेट सिरप)
  • चोकलेट पावडर
  • चोकलेट स्प्रिंकल्स

विधि – HOW TO MAKE cold coffee

कॉफ़ी बनाने के लिए सबसे पहले हम कॉफ़ी पावडर को पानी साथ मिक्स कर लेंगे आप चाहे तो कॉफ़ी को बिना घोले भी बना सकती हैं लेकिन ऐसे मिक्सचर बनाने से ये कोल्ड कॉफ़ी बनाने के लिए बहुत अच्छा रहता हैं अब कोल्ड कॉफ़ी बनाने के लिए एक जार में दो गिलास ठंडा फुल फेट दूध डाले अब इसमें डालते हैं कॉफ़ी का मिक्सचर और चीनी।

चीनी को आप अपने स्वाद के अनुसार घटा या बढ़ा सकते हैं अब इसमें डाले आइस क्योब और लास्ट में इसे चोकलेटी बनाने के लिए डाले चोकलेट पावडर अगर आप चाहे तो इसे न भी डाले अब हम ढक्कन बंद कर के कुछ सेकंड्स के लिए इसे अच्छी तरह से बिलेम कर लेंगे।

अब हमारा कोल्ड कॉफ़ी बिलकुल तैयार हैं ये देखने में काफी स्मूद और झाग वाला लग रहा हैं चलिए अब इसे सर्व करते हैं सर्व करने के लिए हम कांच के गिलास का इस्तेमाल करेंगे।

इसे और ज्यादा अटेकटियों बनाने के लिए गिलास को चोकलेट सिरप से डेकोरेट कर लेंगे इस तरीके से एक गिलास लेंगे और इसे चारो तरफ से प्रोटेट करते हुए इसमें चोकलेट सिरप डाल देंगे हम इसे किसी भी डिज़ाइन में डेकोरेट कर सकते हैं और थोडा सा चोकलेट सिरप गिलास के अन्दर भी डाल दें।

और दूसरा गिलास भी इसी तरह से तैयार कर लें अब इसमें डाले कोल्ड कॉफ़ी और फिर इसके ऊपर थोड़े से झाग डाल दें और इसे डेकोरेट करने के लिए इसके ऊपर डाले चोकलेट पावडर और चोकलेट स्प्रिंकल्स अब हमारा कोल्ड कॉफ़ी सर्व करने के लिए बिलकुल तैयार हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment