ब्रेड से बनाएं ये अनोखी मिठाई Bread Mithai Recipe

Bread Mithai Recipe in Hindi ब्रेड से बनाएं बहुत ही यम्मी स्वीट डिश जो सबके मन को भाएगी आपने ब्रेड से ऐसी मिठाई आज तक नहीं बनाई होगी जब भी आपका मीठा खाने का दिल करें या डिनर में dessert के लिए बनाएं ब्रेड की ये अनोखी मिठाई।

आवश्यक सामग्री – ingredients for bread mithai recipe

  • ब्रेड = दस
  • दूध = एक कप
  • घी = फ्राई करने के लिए
  • चीनी = एक कप
  • पानी = आधा कप
  • छोटी इलायची = तीन
  • केसर के धागे = पांच से सात

विधि – how to make bread mithai

ब्रेड की स्वीट डिश बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के चारो किनारों को काट कर निकाल दें। अब ब्रेड को छोटे-छोटे टुकडो में थोड लें फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर ब्रेड को भिगोकर आटे की तरह से इसका डो बना लें। अगर आपका दूध ज्यादा हो जाएँ तो इसमें एक या दो ब्रेड और डाल दें।

दो चम्मच घी लगाकर डो को चिकना कर लें अब इसको छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़कर रख लें। अब इसको हाथ से गोल करके हल्का सा प्रेस करके प्लेट में रखते जाएँ सारे डो से इसी तरह से टिकियाँ बनाकर तैयार कर लें।

कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। ये मिठाई घी में ज्यादा स्वादिष्ट बनती है आप चाहे तो रिफ़ाइंड में भी बना सकते है घी अच्छे से गर्म होने पर ब्रेड की टिकियो को घी में डालकर डीप फ्राई करें।

ब्रेड टिकियाँ घी में डालकर गैस को मीडियम कर दें और इन्हें अच्छे से अन्दर तक सिकने दें। अलट-पलट कर दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से सेक लें। जब ये दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तो प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर निकाल लें इसी तरह से बाकि कि सभी ब्रेड टिकियाँ फ्राई कर लें।

एक पैन में चीनी और आधा कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए गैस पर रख दें। इलायची को क्रश करके चाशनी में डाल दें साथ ही केसर भी डाल दें केसर डालने से इसका कलर बहुत अच्छा आता है और खुशबू भी आती है। चीनी घुलने तक चाशनी को चलाते हुए पकाएं जब चीनी मेल्ट हो जाएँ तो पांच से सात मिनट तक और पका लें। सात मिनट बाद चाशनी को चेक करें अगर चाशनी में एक तार आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

जब चाशनी थोड़ी ठंडी हो जाएँ तो इसमें ये ब्रेड की मिठाई डाल दें और इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए चाशनी में छोड़ दें। ताकि हमारी मिठाई चाशनी को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें।

15 मीनट बाद मिठाई ने चाशनी को अच्छे से अपने अन्दर अब्ज़ोब कर लिए है। ब्रेड मिठाई को एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें ऊपर से बारीक़ कटे हुए बादाम और पिसते से गार्निश कर लें।

हमारी ब्रेड की यम्मी व टेस्टी मिठाई बनकर तैयार है इस मिठाई को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

Bread meethai
Print Recipe
4 from 13 votes

Bread Meethai Recipe

Prep Time8 mins
Cook Time20 mins
Total Time28 mins
Course: Sweet
Cuisine: Italian
Keyword: Bread Recipes, Sweet Recipe in Hindi
Servings: 3 People
Calories: 25kcal

Nutrition

Calories: 25kcal

Leave a Comment

Recipe Rating