चिकन नहारी बनाने सिम्पल सरल रेसिपी Chicken Nihari Recipe

chicken nihari recipe in hindi चिकन नहारी बनाने का बेस्ट तरीका क्या आपको पता है?

दोस्तों काफी टाइम से मेरे पास बहुत लोगों की रिक्वेस्ट आ रही है। कि मैं उन्हें चिकन नहारी रेसिपी बताऊ इसीलिए आज मैं आपके साथ चिकन नहारी की रेसिपी शेयर कर रही हूं। और सेम इसी मेथड से आप मटन या बीफ की नहारी भी बना सकते हैं। चलिए देखते हैं चिकन नहारी बनाने के लिए हमें क्या-क्या इन्ग्रेडिंग की आवश्यकता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chicken nihari recipe

  • चिकन = 1 किलो
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज की, पेस्ट बना लें
  •  लहसुन का पेस्ट = एक टेबल स्पून
  • अदरक का पेस्ट = एक टेबल स्पून
  • दही = 3 टेबलस्पून ये ऑप्शनल है आप इसको अवार्ड भी कर सकते हैं
  • भुना हुआ ज़ीरा पाउडर = एक टीस्पून
  • नहारी मसाला = 4 टेबल स्पून
  • तेजपत्ता = 1 अदद
  • मैदा = 2 टेबल स्पून
  • नमक = 1 टी स्पून
  • तेल = जरूरत अनुसार आप चाहे तो इसको घी में भी बना सकते हैं

गार्निश करने के लिए

  • अदरक लंबाई में कटा हुआ
  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • नींबू

विधि – how to make chicken nihari

सबसे पहले गैस पर एक पैन में तेल डालकर गर्म कर ले तेल गर्म होने पर इसमें तेज पत्ता डाल दें और 4 से 5 सेकेंड के लिए भून ले।

अब इसमें प्याज़ ऐड कर दें और इसको मीडियम टू हाई फ्लेम पर लाइट पिंक होने तक भून लें। जब प्याज़ लाइट पिंक कलर के हो जाए तो इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर दो मिनट तक फ्राई कर ले।

ताकि इसमें से अदरक और लहसुन का कच्चापन खत्म हो जाए। दो मिनट बाद इसमें चिकन डाल दें और मीडियम टू हाई फ्लेम पर इसको जब तक फ्राई कर लें जब तक की चिकन का सारा पानी ड्राई नहीं हो जाता। और ये अपना कलर चेंग नहीं कर देता है।

चार से पांच मिनट में चिकन अच्छे से फ्राई हो जायेगा अब इसमें नहारी मसाला ऐड कर दें। मैने यहाँ चार टेबल स्पून नहारी मसाला ऐड किया है। आप अपने हिसाब से नहारी मसाले को घटा बढ़ा भी सकते है।

मसाले को चिकन में अच्छे से मिक्स कर लें। और साथ ही साथ नमक भी डाल दें नमक देखकर डालें क्योकि नहारी मसाले में भी नमक है।

इसको तेज़ आंच पर पांच मिनट तक और फ्राई कर लें। यहाँ पर इसमें थोडा सा पानी डाल दें ताकि मसाले जले नहीं। और इसको अच्छे से फ्राई करें ताकि मसालों का कच्चा पन खत्म हो जाए।

पांच मिनट बाद इसमें दही ऐड करें मै आपको पहले ही बता चुकी हूँ कि दही इसमें ऑप्शनल है। क्योकि चिकन में एक खास तरह की स्मेल होती है। तो दही उसको रेड्यूज़ करने में काफी मदद करता है।

इसीलिए मैने यहाँ पर दही का इस्तेमाल किया है अब इसको हाई फ्लेम पर फ्राई कर लें जब तक की दही का सारा पानी खत्म नहीं हो जाता। अब इसमें भुना हुआ ज़ीरा डाल दें आप इसको पहले भी डाल सकते है। अब इसको अच्छे से मिक्स कर लें जब सब कुछ अच्छे से मिक्स हो जाएं और चिकन भी अच्छे से भून जाएं।

तो इसमें दो ग्लास पानी डाल दें आप ग्रेवी की कनसिसटेन्सी अपने हिसाब से भी रख सकते है। चिकन को चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें एक बॉईल आने दें एक बॉईल आने के बाद गैस की फ्लेम को लो कर दें। और इसको ढक्कन से ढककर आठ से दस मिनट के लिए कुक करें।

दस मिनट बाद खोलकर चेक करें अभी हमारी ग्रेवी थोड़ी पतली लग रही है। अब इसमें मैदा ऐड करें मैदे में थोडा सा पानी डालकर इसको अच्छे से घोल लें। ताकि इसमें कोई गुठली ना रहे अब एक हाथ से मैदा ऐड करें और दूसरे हाथ से ग्रेवी को चलाते रहे।

ताकि इसमें कोई लम्स ना रहे मैदा एक थिक्नर का काम करता है ये हमारी ग्रेवी को एक थिक टेक्सचर देगा। आप इसकी जगह आटे का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इतनी ग्रेवी के लिए मैने दो टेबल स्पून मैदे का इस्तेमाल किया है। अब इसको फिर से ढक दें और गैस की फ्लेम को एकदम लो कर दें। और इसको आठ से दस मिनट तक पकने दें आप चाहे तो इसको तवे पर भी रख कर पका सकते है ताकि ये नीचे ना लगे।

तय समय बाद खोलकर देखे बनकर तैयार है हमारी चिकन नहारी अब इसमें हरा धनिया डालकर चला दें। इसमें से बहुत ही अच्छी खुशबू भी आ रही है अब इसको एक सर्विंग बाउल में निकाले। अब इसको गार्निश कर लें थोड़ी सी हरी मिर्च अदरक और हरे धनिये के साथ। और सर्व करें नान, बटर नान, चपाती, रोटी या शीर माल के साथ।

keyword: chicken nihari recipe in hindi, chicken nihari kaise banti hai

शेयर करें: