इस अरेबियन स्वीट डिश का स्वाद आप कभी नहीं भूलोगे Umm Ali Recipe

Umm Ali Recipe दोस्त आज मैं आपके साथ एक अरेबियन स्वीट डिश Arabian Sweet Dish शेयर कर रही हूं और इसका नाम है उम अली जो कि खाने में बहुत ही टेस्टी और यम्मी लगती है। आप जब इसको एक बार बनाएंगे तो आप खुद ही समझ जाएंगे कि यह खाने में कितनी ज्यादा टेस्टी लगती है।

काफी सारे लोग यह समझते हैं कि umm ali recipe बनाना बहुत मुश्किल है लेकिन जब मैं आपको स्टेप बाय स्टेप इस रेसिपी के बारे में बताऊंगी तो आप कहेंगे क्या बात है ये तो बच्चों का खेल है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Umm Ali Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 16 पीस
  • चीनी = डेढ़ कप, 300 ग्राम
  • फूड कलर = दो चुटकी
  • इलायची पाउडर = पांच इलायची का
  • घी = ब्रेड स्लाइस फ्राई करने के लिए

इस स्वीट डिश को बनाने के लिए बाकरखानी या नान ब्रेड का इस्तेमाल होता है लेकिन वह आसानी से नहीं मिलती इसीलिए मैंने नॉरमल ब्रेड ली है।

रबड़ी के लिए सामग्री

  • फुल फेट दूध = एक किलो
  • मावा = 200 ग्राम
  • चीनी = बड़ा आधा कप
  • कॉर्नफ्लोर = 5 टेबलस्पून
  • नारियल का बुरादा = डेढ़ कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • काजू = 15 से 20 बारीक़ कटे हुए
  • पिस्ता = 15 से 20 दरदरा पाउडर बना लें

विधि – how to make Arabian Sweet Dish umm ali

सबसे पहले दूध को आंच पर उबलने के लिए रख दें जब दूध में एक उबाल आ जाए तो फिर इसमें चीनी डाल दे। अगर आप ज्यादा मीठा खाना पसंद करते हैं तो आप चीनी को अपने स्वाद के अनुसार बढ़ा सकते हैं।

साथ ही इस में मावा डाल दे दूध को मीडियम गैस पर चलाते हुए पकाएं। जब तक कि मावा और चीनी दूध में अच्छे से घुल ना जाए इसको लगातार चलाते हुए 4 से 5 मिनट तक मीडियम आंच पर पका लें।

कॉर्न फ्लोर को आधा कप दूध में अच्छे से घोल लें अब इस कॉर्न फ्लोर वाले दूध को भगोने वाले दूध में डाल दें।

एक हाथ से कॉर्न फ्लोर वाला दूध डाले और दूसरे हाथ से दूध को बराबर चलाते रहें ताकि इसमें कोई भी लम्स ना बन पाए क्योंकि कॉर्न फ्लोर में बहुत ही जल्दी लम्स बन जाते हैं।

यहां पर दूध को लगातार चलाना बहुत ही जरूरी है गैस के फ्लेम को मीडियम रखें अब इसको 3 से 4 मिनट तक पकाना है। जब तक कि दूध गाढ़ा नहीं हो जाता है इसी दरमियान इसमें छोटी इलायची पाउडर भी डाल दें और इसको परफेक्ट गाढ़ा होने तक पका लें।

कॉर्न फ्लोर डालने से 3 से 4 मिनट में ही दूध गाढ़ा हो जाता है इस को पकाने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है। तीन से चार मिनट में यह बहुत अच्छी तरह से गाढ़ा  हो जायेगा।

दूध को हमे रबड़ी की तरह बहुत ज्यादा देर तक नहीं पकाना है बस इसको गाढ़ा होंने तक पकने दें फिर गैस को बंद कर दे।

सबसे पहले ब्रेड के चारो कोनो को काटकर निकाल दें कढ़ाई में घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब घी मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें बेड स्लाइस डालकर फ्राई कर लें।

ब्रेड को इतना फ्राई करना है कि ये लाइट गोल्डन कलर के हो जाए बाकि के सभी स्लाइस को भी इसी तरह से फ्राई करके निकाल लें।

इस बात का खास ध्यान रखें कि ब्रेड को हमें ज्यादा डार्क फ्राई नहीं करना है। वरना यह काले हो जाएंगे और हमारी स्वीट डिश अच्छी नहीं बनेगी सारे ब्रेड को हल्का गोल्डन फ्राई करके एक तरफ रख दें।

अब चाशनी बनाते हैं जितनी चीनी ली है उतना ही पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें डेढ़ कप चीनी में डेढ़ कप पानी भगाने में डालकर उबलने के लिए रख दें  और जब पानी में एक उबाल आ जाए तो इसमें चीनी डाल दें।

हमे यहाँ चीनी की एक तार या दो तार की चाशनी नहीं बनानी है जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो उसके बाद मीडियम गैस पर चाशनी को 5 मिनट तक और पका लें उसके बाद गैस को बंद कर दें।

जब चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाएँ तो इसमें फूड कलर डाल दें और इसको 2 मिनट और पकाकर गैस को बंद कर दें।

अब गर्म चाशनी में ब्रेड स्लाइस को डुबो देना है हमारे सभी चीज़े तैयार हैं। चाशनी  बन गई है, ब्रेड स्लाइस भी फ्राई हो गए हैं और रबड़ी भी एकदम तैयार है।

अब एक सर्विंग ट्रे में सारे ब्रेड स्लाइस रख दे फिर इसके ऊपर गर्म चाशनी डाल दें चाशनी को ब्रेड स्लाइस के ऊपर इस तरह से डालें कि हमारे सभी ब्रेड चाशनी में अच्छे से डूब जाएं।

Arabian Sweet Dish umm aliअब इसके ऊपर नारियल का बुरादा स्प्रिंकल कर दें नारियल का बुरादा आप इस पर अच्छे से डालें क्योंकि नारियल के बुरादे का टेस्ट इसमें बहुत ही अच्छा आता है।

साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट डाल दें ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी डाल सकती है। अब हमने जो रबड़ी बना कर तैयार की है वह इसके ऊपर डाल दें रबड़ी को इस तरह से डालें कि हमारे सारे ब्रेड स्लाइड इस रबड़ी से अच्छे से कवर हो जाएं।

फिर इसके ऊपर से और नारियल का बुरादा डाल दें और इसके ऊपर ड्राई फ्रूट डाल दें इसको थोड़ा अच्छे से गार्निश करेंगे ताकि इसका लुक अच्छा लगे।

umm ali sweet dish recipeबनकर तैयार है हमारी अरेबियन स्वीट डिश अभी ये बहुत गर्म है हमने इसमें गर्म चाशनी डाली थी इसको थोड़ा सा ठंडा होने के लिए रख दें।

आप चाहें तो इस को गर्म भी सर्व कर सकते हैं लेकिन ये ठंडा ज्यादा मजेदार लगता है खाने में। यह देखने में भी बहुत अच्छा लगता है इसको देखकर किसी का भी मन इसको खाने का करने लगेगा। जब मैंने इसको बनाया था तो मेरी पूरी फैमिली को ये बहुत ज्यादा पसंद आया था और सभी ने मेरी खूब तारीफे की थी।

आप इसे किसी भी फेस्टिवल पर बना सकते हैं या फिर आपके घर पर कोई पार्टी हो या कोई मेहमान आ रहा हो तब भी आप umm ali recipe बना सकते हैं यह सभी को बहुत ज्यादा पसंद आता है।

सुझाव

ब्रेड को घी में ही फ्राई करना है तेल में नहीं क्योकि इसका घी में बहुत अच्छा स्वाद आता है।

शेयर करें:

Leave a Comment