शाम के नाश्ते के लिए स्पेशल सूजी से बनी मिक्स वेज पकौड़ी

हेलो दोस्तों मुझे उम्मीद है आप सभी ठीक होंगे में आपकी बहुत शुक्रगुज़र हूँ की आप सभी ने हमे इतना प्यार और स्नेह दिया बस दुआ करती हूँ की आपका साथ और प्यार इसी तरह बना रहे और में आपके लिए एक से बढ़ कर एक रेसिपी लेकर आती रहूँ।

आज में आपको कुरकुरी मिक्स वेज़ पकौड़ी बनाना सिखाउंगी इसे बनाना बहुत ही आसान है इसे हम 10 से 15 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते है इसका सुवाद बहुत ही शानदार होता है इसे (pakode recipe) खा कर आप कहोगे पहले क्यों नहीं बताया था।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – sooji ke pakode recipe

  • सूजी = एक कप
  • दही = फैंटा हुआ ¾ कप
  • शिमला मिर्च = आधा कप, बारीक कटी हुई
  • फूल गोभी = आधा कप, बारीक कटी हुई
  • हरी मिर्च = तीन अदद, बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया = दो से तीन टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
  • अदरक = आधा इंच का टुकड़ा, कद्दूकस कर लें
  • बेकिंग सोडा = ¼ छोटे चम्मच से भी कम
  • नमक = ¾ छोटा चम्मच या स्वादअनुसार
  • तेल = तलने के लिए

विधि – how to make suji ke pakode

कुरकुरे पकौड़े बनाने के लिए सूजी से घोल तैयार कर लें। इसके लिए एक बड़े बाउल में सूजी और दही डाल डाल लें और फिर सूजी को दही में अच्छी तरह से घोल लें। इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर एकदम बेसन के घोल के जैसा घोल बनाकर तैयार कर लें।

बैटर बनाने के बाद इसमें आप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, फूलगोभी, हरा धनिया, कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च और नमक डाल कर सभी चीजों को खूब अच्छे से मिक्स कर लें।

अगर आपको बैटर गाढ़ा लग रहा है तो फिर इसमें थोड़ा सा और पानी डालकर मिला लें। अब बैटर को पांच मिनट तक रख दें ताकि सूजी अच्छे से फूलकर तैयार हो जाए।

सूजी के फूल जाने के बाद इसमें बेकिंग सोडा डाल कर मिक्स कर लें। अब बैटर एकदम तैयार है इतना बैटर बनाने में आधे कप से थोड़ा ज़्यादा पानी का प्रयोग हुआ है।

कढ़ाई या पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर कढ़ाही के ऊपर हाथ लगाकर चैक करे। अगर आपके हाथ पर हीट लग रही है तो फिर तेल गर्म है।

और फिर पहले तेल में एक पकौड़ा डालकर चेक करे। पकौड़ा अच्छे से सिक रहा है या फिर नहीं तेल सही गर्म होने पर कढ़ाई में पकौड़े तलने के लिए डाल दें और गैस थोडा कम कर लें।

जब पकौड़ों नीचे की तरफ से ब्राउन हो जाए तो उहने पलट दें। और चारों और अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक अलट-पलट कर तल लें।

पकौड़ों के तलते ही इन्हें चम्मच से उठाइए और कढ़ाई के किनारे पर थोड़ी देर तक रोककर रखे। ताकि इनका अतिरिक्त तेल वापस कढ़ाई में ही चला जाए और फिर पकौड़े निकालकर टिशु पेपर बिछी प्लेट में रख दें। और इसी तरह से सारे पकौड़े बनाकर तैयार कर लें एक बार के पकौड़े तलने में चार से पांच  मिनट का समय लगता हैं।

अब हमारे गरमागर्म टेस्टी और यम्मी सूजी के पकौड़े बनकर तैयार हैं। इन्हें बनाना बहुत ही इज़ी है और ये बन भी इतनी जल्दी जाते हैं कि अगर कोई भी मेहमान आ जाए तो इन्हें झट से बनाकर खिलाया जा सकता है।

और इसके अलावा शाम के वक्त हल्की फुल्की भूख लगने पर भी हम इन्हें झटपट बनाकर खा सकते है। इन पकौड़ों को टमैटो सॉस, हरे धनिये की चटनी, या फिर अपनी पसंद की चटनी और सॉस के साथ सर्व करे और खाए हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment