बनाएं दिल्ली का मशहूर चिकन बर्रा Chicken Barra Recipe in Hindi

Chicken Barra Recipe in Hindi दोस्तों चिकन से हम अनेक तरह की डिशेस बनाते है और इन सभी डिशो का स्वाद अलग-अलग होता है। आज हम आपके लिए लेकर आए है। दिल्ली की एक बहुत ही फेमस डिश जिसका नाम है चिकन बर्रा। इसका स्वाद एकदम अलग और सबसे हटकर है और ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे खाकर आपका पेट भर जायेगा। लेकिन आपका मन नहीं भरेगा पढ़िए चिकन बर्रा बनाने की फुल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Chicken Barra Recipe in Hindi

  • बोनलेस चिकन = आधा किलो टिक्का पीस में कटा हुआ
  • दही = पांच टेबल स्पून, ग्रेवी के लिए
  • दही = तीन टेबल स्पून मेरिनेट करने के लिए
  • फ्रेश क्रीम = 100 ग्राम
  • अदरक-लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट एक टेबल स्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • काली मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • हरी मिर्च = सात से आठ
  • काजू = 15 से 20
  • नींबू का रस = एक चम्मच
  • बटर = 50 ग्राम
  • बटर = दो टेबल स्पून मेरिनेट करने के लिए
  • हरा धनिया = बारीक कटा हुआ
  • तेल = प्याज़ फ्राई करने के लिए

चिकन भर्रा बनाने की विधि – How To Make Chicken Barra

चिकन बर्रा बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को अच्छे से धोकर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। ताकि इसका सारा पानी निकाल जाए।

अब हम चिकन को मेरिनेट करेंगे। तो उसके लिए एक बाउल में चिकन, अदरक लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट, नमक आधा चम्मच, काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच और तीन टेबलस्पून दही डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

चिकन को अच्छे से मेरिनेट करके दो घंटे के लिए रख दें। अभी इसमें बटर भी ऐड करना है। लेकिन बटर बाद में ऐड करेंगे क्योंकि ऑयल या बटर कभी भी मेरिनेशन में पहले नहीं डालना चाहिए।

marinette chicken barraक्योंकि यह पहले डालने से चिकन के पोर्स को लॉक कर देता है। और चिकन अंदर तक अच्छे से मेरिनेट नहीं हो पाता।इसीलिए इसमें बटर हम बाद में डालेंगे अब इसको एक तरफ रख दें और दो घंटे बाद इसे ग्रिल करेंगे।

कढ़ाही में तीन टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर इस में प्याज़ डालकर फ्राई करें प्याज़ को 2 से 3 मिनट ही फ्राई करेंगे। प्याज़ को ज्यादा फ्राई नहीं करना है क्योंकि हम इसकी वाइट ग्रेवी बनाएंगे। इसीलिए हम प्याज़ को सिर्फ हल्का सा ही फ्राई करेंगे।

जब प्याज़ थोड़ी सी सॉफ्ट हो जाए तो फिर इसे एक प्लेट में निकाल दे। और गैस को बंद कर दें। इस बात का खास ध्यान रखें की प्याज़ को हमें गुलाबी या फिर ब्राउन नहीं करना है। वरना हमारी ग्रेवी का कलर चेंज हो जाएगा।

प्याज को ठंडा होने के लिए रख दें अब एक मिक्सर जार ले और उसमें सबसे पहले फ्रेश क्रीम डालें। फिर उसके बाद दही, हरी मिर्च, काजू और फ्राई किया हुआ प्याज़ डालकर ग्राइंडर करके इसका बारीक पेस्ट बना ले।

दो घंटे बाद चिकन को ग्रिल करते हैं ग्रिल करने से पहले इसमें मेल्ट क्या हुआ मक्खन और थोडा सा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब बारी है इसे ग्रिल करने की चिकन का एक पीस लेंगे और इसे स्टिक पर लगाएंगे और फिर इसे डायरेक्ट गैस पर ग्रिल करेंगे।

chicken barra stickआप चाहे तो इसे पैन पर रखकर भी ग्रिल कर सकते हैं। सभी स्टिक पर चिकन के पीस लगा लें। सारी चिकन को इसी तरह से लगाकर गैस जलाकर एक-एक स्टिक लेकर इसे ग्रिल करें एक बात का अच्छे से ध्यान रखे की ये अच्छी तरह से अन्दर से ग्रिल हो जाए। इसे घुमा-घुमाकर सभी तरफ से अच्छे से अच्छे से ग्रिल कर लें।

इसे ग्रिल करने में थोडा समय ज़रूर लगता है लेकिन चिकन में टेस्ट बहुत अच्छा आता है। इसी तरह से सारे चिकन को ग्रिल कर लें। इसे सभी साइड से अच्छे से ग्रिल करेंगे घुमा-घुमाकर।

chicken barra grillग्रिल करने से हमारा चिकन अच्छे से टेंडर भी हो चूका है और इसमें अच्छा सा समुदी फ्लेवर भी आ गया है। और इसका करल भी बहुत अच्छा हो गया है अब बनायेंगे इसकी ग्रेवी।

chicken barra recipe in hindi

ग्रेवी बनाने के लिए

ग्रेवी बनाने के लिए एक कढ़ाही में बटर डालकर इसे मेल्ट होने दें। बटर के मेल्ट होते ही इसमें वाइट ग्रेवी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसमें एक उबाल आने दें गैस को मीडियम ही रखे ताकि ये अच्छी तरह से कुक हो जाए।

पांच से सात मिनट बाद इसमें नमक डालें और नमक डालते समय ध्यान रहे कि इसमें हमने बटर डाला है और बटर नमक वाला होता है। फिर इसमें निम्बू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें ग्रिल चिकन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे ढककर दस मिनट के लिए स्लो मीडियम गैस पर कुक होने दें।

तय समय बाद खोलकर देखे इसमें बटर ऊपर आ गया है और जो क्रीम और पेस्ट हमने बनाकर डाला था। वह भी अच्छी तरह से पक गया है अब इसे दो से तीन मिनट तक चलाते हुए पकाएं फिर गैस को बंद कर दें।

अब हमारा स्वाद में बेस्ट चिकन बर्रा बनकर तैयार है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकाले और गरमागर्म सर्व करें ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

keyword: Chicken Barra Recipe in Hindi, chicken burra gravy recipe, simple chicken barra, what is chicken burra, new chicken recipe, delhi chcken recipe, delhi chicken recipe hindi

शेयर करें: