इसे खाकर आप खीर और शीर दोनों का टेस्ट भूल जायेंगे Lachha Sewai Recipe

Lachha Sewai Recipe In Hindi आज में आपके साथ है एक बहुत अच्छी रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। चटपटी और तीखी रेसिपी तो मैं आपके साथ काफी सारी शेयर कर चुकी हूं या करती ही रहती हूँ। आज मैं आपके साथ एक स्वीट रेसिपी शेयर करने वाली हूं और इसका नाम है लच्छा सेवई। खाने में ये बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं और इन्हें बनाना बहुत ही आसान है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Laccha sewai recipe

  • बारीक वाली सेवाई = 200 ग्राम
  • दूध = एक लीटर
  • किशमिश = दो टेबलस्पून
  • बादाम = 10 से 12 बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 15 बारीक कटे हुए
  • हरी इलायची = तीन
  • चीनी पाउडर = एक कप
  • सूखा दूध = एक कप
  • देसी = घी चार से पांच चम्मच
  • केवड़ा वाटर = एक चम्मच
  • केसर = एक चुटकी

Laccha sewai ingredients

विधि – how to make Lachha Sewai

लच्छा सवाई बनाने के लिए गैस पर एक कढ़ाई रख दे और इस में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो फिर इसमें तीन हरी इलायची क्रश करके डाल दें।

हमें दूध को हल्की आंच पर 15 मिनट तक पकाना है जब तक कि हमारा दूध गाढ़ा नहीं हो जाता और बीच-बीच में इसे चलाते रहें। ताकि दूध तले में ना लगे इसके ऊपर जो मलाई आ जाती है उसको हटा दें ऐसा करने से दूध में जल्दी गाढ़ापन आ जाता है। अब दूध में आधा कप पिसी हुई चीनी डाल दें मीठा आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हैं अब दूध को दूसरे गैस पर रख दें।

गैस पर एक पैन रखें और इसमें 3 टेबलस्पून देसी घी डाल दे जब घी हल्का गर्म हो जाए तो फिर इसमें पिस्ता और बादाम डाल दे और इसे हल्का सा चलाते हुए भुन लें।

दो से तीन बार चलाने के बाद इसमें किशमिश डाल दें और इन ड्राई फ्रूट को चलाते हुए फ्राई कर ले। जब इनमें से अच्छी महक आने लगे तो फिर इनमे से थोड़े से ड्राई फ्रूट निकाल लें ऊपर से गार्निश करने के लिए।

Laccha sewa dry fruitअब इसमें सेवई डाल दे और ऊपर से नीचे करते हुए इन्हें अच्छे से भून ले गैस की आंच को एकदम लो कर दें मीडियम टू लो फ्लेम पर सेवाई को 2 से 3 मिनट तक भून ले।

अब इसमें एक कप सूखा दूध डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें जब दूध सेवई में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो फिर इसमें एक टेबलस्पून घी और बाकि का आधा कप पिसी हुई चीनी डालकर चलाते हुए सेवई भुन लें। गैस की आंच को आप एकदम हल्का ही रखेंगे क्योंकि तेज आंच पर यह जल जाएगी हल्के हाथ से चलाते हुए दो मिनट तक सेवई को अच्छी तरह से भून ले जब हमारी सेवाई का ऐसा कलर आ जाए तो फिर गैस को बंद कर दें।

Laccha sewa recipe in hindiअब हमारी सेवई अच्छे से भुन गई है इनको एक सर्विंग बाउल में निकाल ले जिसमें आपको इन्हें सर्व करना हो उसमें आप इन्हें निकाल ले। इतने हमारा दूध भी अच्छे से गाढ़ा हो गया है अब इसमें एक चम्मच केवड़ा वाटर या फिर गुलाब जल डालकर दूध चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

गैस को बंद कर दें और अब सारा दूध सेवई के ऊपर फैलाते हुए डालें ताकि सेवई दूध को अच्छे से अब्जोब कर ले। अब इसमें ऊपर से एक चुटकी केसर डाल दे। केसर बहुत ज्यादा ना डालें अगर आप बहुत ज्यादा केसर डालेंगे तो इसका कलर चेंज हो जाएगा।

ऊपर से जो हमने ड्राई फ्रूट बचाएं थे वह डाल दें अब हमारी लच्छा सेवई बनकर रेडी हैं। यह देखने में बहुत अच्छी लग रही हैं और खाने में भी इनका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा। अब लच्छा सवई को नार्मल टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें जब बिल्कुल ठंडी हो जाए तो फिर आप इसे फ्रिज में एक से दो घंटे के लिए रख दें।

Laccha sewa recipeठंडा होने पर लच्छा सेवई को सर्व करें ये बहुत अच्छी रेसिपी है। खुद भी खाएं और घर आएं मेहमानों को भी खिलाएं सभी को ये बहुत पसंद आती है और  इसको बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

शेयर करें:

2 thoughts on “इसे खाकर आप खीर और शीर दोनों का टेस्ट भूल जायेंगे Lachha Sewai Recipe”

Leave a Comment