इस तरकीब से बनाये मूंगफली का लज़ीज़ हलवा Peanut Halwa Recipe

हलवे का नाम सुनकर सभी के मुहं में पानी आ जाता है। और खाने का दिल करने लगता है दोस्तों अगर आपको भी हलवा बहुत पसंद है तो आज में आपके लिए मूंगफली का हलवा (halwa) बनाने की रेसिपी लेकर आई हूँ। जैसे की सर्दियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में मूंगफली खाना तो सभी को बहुत पसंद होता है। तो फिर क्यों न इसका हलवा बनाएं जो मूंगफली के स्वाद को और ज़्यादा बढ़ा देगा चलिए बनाना शुरू करते है मूंगफली का (halva recipe) हलवा।

मूंगफली का हलवा बनाने की सामग्री – peanut halwa recipe

  • भुने व छिले मूंगफली के दाने = 100 ग्राम, भीगे हुए
  • मावा = 100 ग्राम
  • काजू = पांच अदद
  • बादाम = पांच अदद
  • पिस्ते = सात अदद
  • चीनी = 150 ग्राम
  • छोटी इलाइची = चार अदद
  • घी = 1/4 कप

विधि – how to make peanut halwa

मूंगफली का स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए भीगी हुई मूंगफली के दाने को मिक्सर जार में डालकर बिना पानी डाले या फिर ज़रूरत हो तो दो टेबल स्पून पानी डालकर हल्का सा दरदरा पीस लें।

कढाई में दो से तीन टेबल स्पून घी डाल कर गर्म करें। घी के पिघलने पर इसमें मूंगफली के दानो का पेस्ट डालकर बराबर चलाते हुए भूने। क्योकि यह कढाई के तले में बहुत जल्दी लग जाता है।

जैसे ही इसमें से अच्छी खुशबू आने लगे या फिर मूंगफली पेस्ट कढ़ाई से चिपकना बन्द हो जाए। तो फिर मूंगफली के भुने हुए पेस्ट को किसी बाउल में निकाल लें।

अब कढाई में मावा डालकर हल्का सा ब्राउन होने तक बराबर चलाते हुए भूने इसका रंग हल्का ब्राउन होने पर गैस को बन्द कर दें और मावे को कटोरी में निकाल लें।

अब पैन में चीनी को डालें और चीनी की मात्रा के बराबर ही पानी लेकर चीनी में मिला लें। (halwa recipe in hindi) और चीनी घुलने तक पकाएं इतने चीनी घुल रही है इतने काजू और बादाम को छोटे टुकड़ों में काट लें। और पिसते को पतले लंबे टुकड़ों में काट लें साथ ही साथ छोटी इलायची का कूटकर पाउडर बना लें।

चाशनी के तैयार हो जाने पर भुना हुआ मावा और थोड़ा सा बादाम और पिस्ते हलवे को डेकोरेट करने के लिए छोड़कर बाकि के सारे मेवे चाशनी में मिला दें। हलवे को गाढ़ा होने तक पकने दें हलवे के गाढ़ा होने के बाद इसमें छोटी (peanut chikki) इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

जब हलवे से घी निकलने लगे तो समझ जाए कि अब हमारा हलवा बनकर तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में निकाल लें और कटे हुए काजू-बादाम और मावा डालकर गार्निश करें। मूंगफली का गरमा गरम हलवा सर्व करें और खाएं बाकि के बचे हुए हलवे को फ्रिज में रख दें। इसे एक हफ्ते तक रख कर खा सकते है अब जब भी आपका कुछ मीठा खाने का दिल हो फ्रिज से हलवा निकाले ठंडा या गरम जैसे भी आपका दिल करें खाएं।

सुझाव

मूंगफली के हलवे को आप बरफी की तरह से भी जमा सकते हो। बस इसके लिएं आपको चाशनी बनाते समय चीनी की बराबर पानी डालने की बजाएं पानी को आधी मात्रा से भी कम कर देना है। इससे हलवा अधिक सूखा बनेगा जिसे आप आसानी से जमा सकेंगे। हलवे को जमने वाली कन्सिस्टेन्सी तक पकाएं फिर बरफी जमाने के लिएं किसी थाली पर घी लगाकर चिकना कर लें। और हलवे को जमाकर उस पर कटे हुए मेवे डाल दें। फिर इसे ठंडा होने के बाद बरफी की शेप में य आपनी पसंद के आकर में काट लें।

दोस्तों आपको हमारी ये रेसिपी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके बताएं हमारी रेसिपी को लाइक और शेयर करें ताकि आपके सभी दोस्तों तक हमारी ये रेसिपी पहुंचे आपकी दोस्त अर्पिता।

शेयर करें:

Leave a Comment