रोज़ा खोलने के तुरंत बाद पिएं ये जूस, पलभर में मिटेगी थकान

Apple Banana Carrot Juice Recipe in Hindi रमज़ान का महीना एक बहुत ही पवित्र महीना है। इस महीने को पूरे विश्व के मुस्लिम धार्मिकता से और आत्मविश्लेषण करते हुए मनाते हैं। इस पूरे महीने में रोज़े रखे जाते हैं।

इस पाक महीने में शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की काफी ज़रूरत होती है। रोज़ा होने की वजह से हमे ये पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

इसीलिए रोज़े में ऐसी चीज़े खाएं जिनमें ये पोषक तत्व काफी मात्रा में हो। खाना एकदम स्वस्थ और ताज़ा होना चाहिए। यह खाना ऐसा होना चाहिएं जिसे खाने के बाद स्वयं को अच्छा महसूस हो सकें और आप अगले दिन के रोज़े के लिए भी तैयार हो जाएं।

दोस्तों आज में आपको एक ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बता रही हूँ जो बहुत ज़्यादा पौष्टिक व हेल्दी भी है और इसके साथ-साथ ये बहुत स्वादिष्ट भी होता है। यहां पर हम आपको एबीसी जूस बनाने की विधि बता रहे है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Apple banana carrot juice

  • पका हुआ केला = दो
  • सेब = एक बड़ा
  • गाजर = एक मीडियम साइज़ की
  • शक्कर या शहद = स्वादानुसार
  • पानी = एक कप
  • आइस क्यूब्स = 4 या 5

विधि – how to make Apple banana carrot juice

इस हेल्दी जूस को बनाने के लिए सबसे पहले सेब को छीलें और फिर इसके बीज निकाल दें।

अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें  गाजर को छीलकर इसके भी छोटे टुकड़े कर लें।   अब केले को छीलकर इसे भी छोटे-छोटे पीस में काट लें।

अब आप मिक्सर ग्राइंडर में कटे हुए केले, सेब और गाजर के टुकड़ो को डाल दें। फिर इसमें कुछ बर्फ़ के टुकड़ों डाल दें।

और साथ ही पानी डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह से पीस लें। फिर इसमें चीनी मिलाएं और फिर से अच्छी तरह पीस लें। अगर आप जूस को और ज़्यादा हेल्दी बनाना चाहती हैं।

तो फिर आप शहद का इस्तेमाल करें। अब छलनी से जूस को छान लें ताकि पल्प और जूस अलग-अलग हो जाए।

इस पल्प में फाइबर होता हैं जो कि शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। इससे आपका पेट जल्दी भरा हुआ महसूस होता है।

अगर आप चाहें तो इस पल्प को अलग करने के बजाएं इसे जूस के साथ ही पी सकते हैं।

इस बात का ख्याल रखे कि कि जूस को ज़्यादा समय तक न रखे। क्योंकि ज़्यादा देर तक रखने से इसका रंग बदल जाता है। रंग बदलने के बाद भी यह उतना ही पौष्टिक होता है लेकिन दिखने में अच्छा नहीं लगता।

शेयर करें: