लच्छेदार रबड़ी रेसिपी Rabri Recipe in Hindi

लच्छेदार रबड़ी का नाम सुनने में ही इतना स्वाद आता है (rabdi recipe) तो खाने में कितना मज़ा आएगा आजकल के लोग इसका स्वाद भूलते जा रहे है इसीलिए ये हर जगह नहीं मिलती लेकिन अगर (Lacchedar rabdi) आपने एक बार इसे खा लिया तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Rabri Recipe in Hindi

  • फुल क्रीम दूध = 5 लीटर
  • पिस्ते = दस अदद
  • बादाम = सात अदद
  • छोटी इलाइची पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • चीनी = 5 टेबल स्पून

विधि – How to make lachedar rabri recipe

रबड़ी बनानें के लिए कढ़ाई में दूध डालकर इसे उबाल आने तक पकने दें। दूध को हर दो मिनट में चम्मच से कढ़ाई के तले तक चलाते रहे ताकि दूध कढ़ाई के तले में ना लगे।

दूध में उबाल आने के बाद दूध को तेज गैस पर बराबर चलाते हुए एक लीटर दूध रह जाने तक गाढ़ा होने दें। अगर दूध उबलने लगे तो फिर फ़ौरन ही गैस को कम कर दें। और फिर बाद मे आंच को तेज कर दें दूध को गाढ़ा करते समय हर दो से तीन मिनट में दूध को चम्मच से चलाती रहे।

इतने दूध उबल रहा है इतने आप पिसते और बादाम को बारीक-बारीक काट लें। इसी दौरान दूध पर भी अपनी पूरी नज़रे रखे कही दूध उबल ना जाए या जल न जाए।

दूध के गाढ़ा होते ही गैस को मीडियम कर दें। और दूध के ऊपर जो मलाई आ रही  है उसे किनारे पर लगा दें इसे नीचे से भी एक दो मिनट में चम्मच से चलाते रहे जैसे-जैसे दूध पर मलाई आती जाए आप उस मलाई को किनारे पर लगाते जाएं।

कढ़ाई में केवल 250 मिली दूध ही बचना चाहिए तब तक आप इसी प्रक्रिया को दोहराते रहे दूध पर मलाई की परत आते ही मलाई को कढ़ाई के किनारे पर चिपका दें।

कढ़ाई में जब 250 से 300 मिली गाढ़ा दूध बचे तो इसमें इलाइच़ी पाउडर डालकर मिला दें। और साथ ही साथ चीनी भी डाल दें और चीनी के घुलने तक इसे पकने दें चीनी के दूध में घुलते ही गैस को बंद कर दें और रबड़ी को थोड़ा ठंडा होने दें।

रबड़ी के ठंडा होते ही कढ़ाई से मलाई के लच्छों को खुरच-खुरचकर गाढ़े दूध में मिक्स कर दें। सारी  मलाई के लच्छों को दूध में अच्छे से मिक्स होते ही आपकी रबड़ी तैयार है इसे एक बाउल में निकाल लें।

लच्छेदार रबड़ी को बादाम और पिसते से सजाकर सर्व करें और इसके लच्छे के फीके व मिठास से भरे हुए गाढ़े दूध के मिले जुले अनोखे स्वाद का मज़ा लें।

सुझाव

  • दूध को उबालते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें दूध कढ़ाई के तले पर ना लगे।
  • दूध पर मलाई की परत पड़ने के लिए दूध को नीचे से गर्म होना चाहिए और ऊपर से थोडा कम गर्म इसीलिए आग को मीडियम ही रखे।
  • परंपरागत रूप से रबड़ी बनानें पर मेवे नही डाले जाते लेकिन अगर आप चाहे तो इसमें मेवे जैसे कि बादाम, पिस्ते भी डाल सकते हैं।
  1. पढ़े: स्वीट रवा टोस्ट बनाने की सिंपल रेसिपी
  2. पढ़े: ठंड के मौसम का ये स्पेशल स्वीट स्नैक्स क्या आपने बनाया?
शेयर करें:

Leave a Comment