बकरीद पर ये 35 व्यंजन बढ़ा देंगे आपके दस्तरखान की शान Bakrid Recipe Hindi

bakrid recipe in hindi जैसा कि आप जानते ही है कि ईद-उल-अजहा आने वाली है। eid ul adha recipes in hindi ईद-उल-अजहा चाँद की दस तारीख को मनाई जाती है  ईद-उल-अजहा को ‘नमकीन ईद’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मटन और भेस के गोश्त की कई सारी डिशेस बनाई जाती हैं। बकरीद के दिन ग्रिल्ड व रोस्ट्ड गोश्त तो सभी को बहुत पसंद होता है। bakra eid special recipes in hindi

जानवरों की कलेजी को लंच में बनाया जाता है और इससे अलग गोश्त की काफी सारी डिशेस बनाई जाती है जैसे की हलीम, कोरमा व कबाब वगैरह-वगैरह बनाए व खाए जाते हैं और इस दिन चावल की भी काफी सारी डिशेस तैयार की जाती हैं।

जिनमें बिरयानी और कीमा तहरी भी शामिल हैं। बकरीद के दिन खाने के समय कई सारे दोस्त व परिवार के सदस्य भी इकट्ठे हो कर खाना खाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी डिशेस बता रहे हैं। जिनको आप इस बार बकरीद पर बनाकर दावत में शामिल कर सकती हैं।

1. तवा फ्राई कलेजी – Tawa Fry Kaleji Recipe

Tawa Fry Kaleji Recipe

इस बार बनाएं कलेजी और भी ज्यादा स्वादिष्ट व टेस्टी आज हम इसमें ज्यादा मसाले नहीं डालेंगे बल्कि इसमें बहुत ही कम मसालों का यूज़ करके तवा फ्राई कलेजी बनाएंगे जो इसके स्वाद को दोगुना बढ़ा देगी।

2. मटन कलेजी mutton kaleji recipe in hindi

Mutton Kalejiमटन कलेजी जल्दी बनकर तैयार हो जाती है ईद के दिन दोपहर को सभी के घर यही बनती है इसे बनाना बहुत आसान है।

3. मटन टिक्का – Mutton Tikka Without Oven

Mutton Tikka Boti Recipe

मटन टिक्के का नाम सुनते ही सभी के मुहं में पानी आ जाता है। आज हम बिना ओवन के मटन टिक्का बनाएंगे और ये बहुत ही आसनी से बनकर तैयार हो जाता है।

4. हांडी कबाब handi kabab

handi kabab reciepहांडी कबाब खाने में स्वादिष्ट होते है इसे चाहे तो रोटी से खाएं या आप इन्हें रूखा भी खा सकते है इसका स्वाद बहुत ही कमाल का होता है बकरीद के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है तो इस बार आप भी बनाएं ये मजेदार हांड़ी कबाब

5. मटन मसाला mutton masala recipe

यह डिश लखनऊ से लेकर कोलकाता तक मुस्लिमों में बहुत ज़्यादा पॉपुलर है। इसमें मटन करी होती है व मटन के पीस भी होते हैं, जो इस को बहुत ही जायकेदार बनाते हैं। ईद के मौके पर मटन मसाला भी एक अच्छा ऑप्शन है।

6. स्वाद व सेहत से भरपूर पाया रेसिपी paya recipe

mutton payaपाए खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है ये हड्डियों को मजबूत कर उनके अन्दर राला पैदा कर देते है। जिनसे हमारा जोड़ो का दर्द ठीक हो जाता है इस ईद आप भी पाये अवश्य बनाएं।

7. भुना कीमा bhuna keema

bhuna keemaभुना कीमा बनाना बहुत ही आसान है इसे आप बहुत कम सामग्री में बनाकर तैयार कर लेंगे ये फटाफट से बनकर तैयार हो जाता है और खाने में इसका कोई जवाब नहीं।

8. मुगलई कड़ाही गोश्त – mughlai karahi gosht

mughlai karahi gosht

मुगलई कड़ाही गोश्त खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बनाने में काफी इज़ी होता है और इसे बनाने में लिए ज़्यादा इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता भी नहीं पडती। इसे हम 30 से 40 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते है।

9. मटन कोरमा – Mutton Korma

mutton kormaमटन कोरमा एक शानदार रेसिपी है इसका स्वाद बहुत गज़ब का होता है इसे घर के ही मसालों से बनाया जाता है। आप इसे मेहमानो के सामने भी बना सकते है तो इस बार ईद की दावत पर मटन कोरमा बनाना ना भूलें इसे मीट से भी बनाया जा सकता है।

10. मटन शोरबा – matan shoraba

mutton shorbaगोश्त का शोरबा एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात आप इसे किसी के भी साथ सर्व कर सकती है। रोटी, नान, बिरयानी, चावल या खिचड़ी ये शोरबा सभी के स्वाद को बढ़ा देता है।

11. मटन रोगन जोश – Mutton Rogan Josh recipe

Mutton Rogan Joshमटन रोगन जोश कश्मीर की पापुलर डिश है वहां के लोग इसे बहुत शौक से खाते है। इसका स्वाद एकदम नया व अनोखा होता है इस बार आप भी बनाए ये मजेदार डिश।

12. स्पाइसी मटन रेजाला – mutton rezala recipe in hindi

mutton rezalaस्पाइसी मटन रेजाला को मेरिनेट करके बनाया जाता इसको दही, अदरक लहसुन का पेस्ट, प्याज़ और नमक डालकर मेरिनेट करके  30 से 40 मिनट तक रखा जाता है। फिर उसके बाद इसे फ्राई करके पकाया जाता है जिससे इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है।

13. नरगिसी कोफ्ते – Naragissi-Koftte

Naragissi Koftte

नरगिसी कोफ्ते की बात ही अलग है इसे अंडे के साथ बनाया जाता है। इस कोफ्ते को खानें में दो चीजों का स्वाद आता है गोश्त और अंडे का जो इसको एक नया ही स्वाद देते है। नरगिसी कोफ्ते सभी की पसंद होते है इस बार आप भी चखे इसका स्वाद।

14.  हैदराबादी कीमा आलू मेथी – keema aloo methi recipe in hindi

keema aloo methiहैदराबादी स्टाइल में बनाएं कीमा, आलू मेथी तो होगा इतना मजेदार की सभी अपनी उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे और पूछे बिना रह नहीं पाएंगे कि यार इसकी रेसिपी हमे भी तो बताओ।

15. हलीम रेसिपी – Haleem recipe

Haleem recipe

हलीम कई तरह से बनाया जाता है। हलीम को मटन या मीट से बनाया जाता  है। हलीम भारत ही नहीं सब जगह लोगो का काफी पसंदीदा व्यंजन है यह एक अरबी डिश है जो मुगलकाल के दौरान में ईरान व अफगानिनस्तान के ज़रिये भारत तक पहुंची और भारत में रच-बस चुकी है।

16. यखनी पुलाव – yakhni pulav recipe

Yakhni Pulaoयखनी पुलाव सभी का पसंदीदा व्यंजन है इसे पूरे भारत में बनाया जाता है। गोश्त की यखनी बनाने के लिए एक सूती कपड़े में सौंफ और मोटा धनिया बाँध कर डाला जाता है। इसके साथ ही कुछ और मसाले भी डालें जाते है फिर इसको प्रेशर कुकर में डालकर गोश्त गलने तक पकाया जाता है और फिर इससे पुलाव बनाते है। सौफ और धनिये की खुशबू पुलाव में बहुत अच्छी लगती है।

17 . बॉम्बे बिरयानी bombay biryani

bombay biryaniबॉम्बे बिरयानी बहुत ज़्यादा पसंद की जाने वाली डिशेस में से एक है। इसमें गोश्त और चावल की कई लेयर लगाई जाती है साथ ही इसमें कई मसाले और दही भी डाला जात है जो इसके स्वाद को अधिक बढ़ा देता है।

अगर आप गोश्त का कुछ स्नैक्स में बनाना चाहते है तो हमारे पास उसके लिए भी बहुत अच्छा ऑप्शन है

18. सीख कबाब seekh kabab

seekh kabab

अगर बात गोश्त की होती है तो फिर इसमें सीख कबाब का नाम पहले आता है। इस रेसेपी को मटन के कीमे, अदरक-लहसून पेस्ट और हरी मिर्ची के साथ में बनाया जाता है। दस्तरखान पर सीख कबाब देखकर सभी के मुंह में पानी आ जाता है ईद के मौके पर इसे खास करके बनाया जाता है।

19. स्टीम कबाब – Steam Kabab recipe

Steam kebab recipe
Steam kebab recipe

बकरीद के खास मौके पर ये कबाब ज़रूर बनाएं। इन्हें हमने हल्का सा फ्राई करके फिर स्टीम करके बनाया है। इन्हें आप हरी चटनी, इमली की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ भी सर्व कर सकते है।

20. कीमा पोटली – keema potli recipe

keema potaleeगोश्त से अगर आप कुछ स्नैक्स बनाना चाहते है तो आपको यहाँ सब मिलेगा। स्नैक्स में बनाएं मजेदार कीमा पोटली जिसे खाते ही दिल खुश हो जाएं।

21. मटन कटलेट mutton cutlets

mutton kabab recipeमटन कटलेट खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बनाने में भी बड़े दिलचस्प होते है।  इन्हें कीमा, ब्रेड और अंडो को मिलाकर बनाया जाता है जिससे इनका स्वाद काफी शानदार हो जाता है।

22. चिकन नहारी – chicken nihari recipe

chicken nihariबकरीद की दावत के लिए चिकन नहारी भी काफी बढिया ऑप्शन है आप अपनी दावत में इस नहारी को को जरुर ट्राय करें सेम इसी तरह आप मटन या मीट से भी नहारी बना सकती है इसके लिए आपको नर्म गोश्त की ज़रूरत पड़ेगी नहारी को स्लो गैस पर पकाया जाता है।

23. दिल्ली का मशहूर चिकन बर्रा – chicken barra recipe

chicken barra recipeचिकन बर्रा दिल्ली का एक मशहूर व्यंजन है इसको ग्रिल करके फिर इसकी ग्रेवी बनाई जाती है और फिर इस ग्रेवी में ग्रिल चिकन को डाल देते है जिससे इसका स्वाद बहुत लाजवाब हो जाता है।

24. चिकन कोरमा – Chicken korama recipe in hindi

how to make chicken Korma

चिकन कोरमा एक बहुत टेस्टी रेसिपी है इसका स्वाद एकदम अलग और ज़ायकेदार होता है और इसे हम कम समय में बनाकर तैयार कर लेते है।

25. चिकन कोफ्ता – Chicken kofta

chicken kofta

चिकन कोफ्ते खाने में काफी हल्के होते है इसी वजह से ये बहुत जल्दी पच जाते है। खाने में ये मजेदार लगते है इसे बच्चे बड़े सभी शौक से खाते है इन्हें बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता।

अगर आप अपने दस्तरखान में कुछ शाकाहारी डिशेस भी रखना चाहती है तो हमारे पास उसके लिए भी ऑप्शन है

26. कढ़ाही पनीर – kadai paneer recipe hindi

kadai paneer

कढाई पनीर एक बहुत खास रेसिपी है इसे किसी खास मौके पर बनाया जाता है। जैसे कि शादी-ब्याह में भी इसको बनाया जाता है इसमें  शिमला मिर्च डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

27. पनीर कोल्हापुरी – paneer kolhapuri

Paneer Kolhapuri

पनीर कोल्हापुरी देखने में सुन्दर होने के साथ-साथ खाने में भी मजेदार होता है। आप इसे लंच या डिनर में भी बना सकती है मेहमानों को भी ये खूब भाता है।

28. छोले पनीर – Chole Paneer

Chole Paneerछोले पनीर का एक बहुत ही अच्छा कोमिनेशन है जब इन दोनों को साथ मिलाकर बनाया जाता है। तो फिर इसमें एक अलग ही स्वाद आता जिसे हम भूल नहीं पाते।

ईद के खास मौके पर हम भला चाट को कैसे भूल सकते है

29. दही वड़ा – dahi vada

dahi vada

चाट में सबसे पहला नाम दही बड़े का ही आता है फिर चाहे कोई त्यौहार हो या दावत दही बड़ा के बिना सब अधुरा ही लगता है। इस ख़ास मौके पर आप भी दही वडा बना कभी ना भूले।

30. रगड़ा पेटीस ragda pattice

Ragda Patties Recipe

चाट में रगड़ा पेटिस भी किसी से कम नहीं है अगर आप भी ये समझते है कि इसे बनाना भारी है। तो अब से आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इसे घर पर आसानी से बना सकते है।

31. गोलगप्पे golgappa recipe

gol gappa recipe

गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुहं में पानी आ जाता है ये सभी के फेवरे होते है हो भी क्यों ना। ये होते ही है इतने स्वादिष्ट देखकर दिल लल चाय खाएं बिना रहा ना जाएं।

32. फिरनी firni recipe

saffron shahi kheer

अब आती है डेजर्ट्स की बारी। क्योकि स्वीट के बिना तो खाना ही अधुरा है। तो इस बार बनाएं बादाम व केसर के मिलन से स्वादिष्ट फिरनी जिसका स्वाद कभी मुहं से नहीं जाएगा।

33. शीर खुरमा sheer khurma

sheer khurmaईद के इस खास मौके पर शीर खुरमा भी एक बेस्ट डिश हो सकती है। जिसको घर पर आसानी से बनाया जा सकता है तो फिर देर किस बात की फटाफट बनाते है स्वीट शीर खुरमा।

34. रबड़ी खीर rabri kheer

kheer recipeरबड़ी खीर की तो बात ही क्या करनी इस को बनाने के लिए रबड़ी की ज़रूरत होती है। जिस वजह से ये बहुत यम्मी हो जाती है अगर आप इसको फ्रिज में रखकर खाएँगे तो खाते ही रह जायेंगे।

35. कीमे के समोसे कैसे बनते हैं

keeme ke samose recipe

keeme ke samose यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं यह मटन या बीफ के कीमे से बनाए जाते हैं आप इन्हें स्नैक्स के रूप में कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

keyword: bakra meat recipes, eid ul adha recipes, bakrid special sweets, bakra eid special recipe in hindi

शेयर करें:

Leave a Comment