इस बकरीद बनाएं तवा फ्राई कलेजी कि सभी उंगलियां चाटते रह जाएँ Tawa Fry Kaleji

दोस्तों बकरीद आने ही वाली है ऐसे में आज में आपके लिए कलेजी की एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी लेकर आई हूँ। जिसका नाम है तवा फ्राई कलेजी ये कलेजी बनाने में आसान और खाने में मज़ेदार सभी को बहुत पसंद आएगी।

बकरीद पर सभी के घर दोपहर को कलेजी बनाई जाती है। तो क्यों ना इस बार बनाई जाएँ ऐसी जबरदस्त कलेजी जो सभी उंगलियां चाटते रह जाएँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Tawa Fry Kaleji Recipe

  • मटन कलेजी = आधा किलो
  • कुटा हुआ अदरक लहसुन = एक टेबलस्पून
  • हरी मिर्च = दो कटी हुई
  • भुना कुटा ज़ीरा = एक टीस्पून
  • कुटी हुई लाल मिर्च = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • दरदरा कुटा धनिया = एक टीस्पून
  • विनेगर = एक टीस्पून
  • नमक = आधा टीस्पून या स्वादानुसार
  • ऑइल = एक चौथाई कप

विधि – how to make Tawa Fry Kaleji

तवा फ्राई कलेजी बनाने के लिए सबसे पहले कलेजी को अच्छे से धो ले। फिर जब इसका सारा पानी निकल जाएँ तो कलेजी को मेरिनेट करने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में कर लें। विनेगर डालकर कलेजी को चलाएं फिर इसमें कुटा हुआ अदरक-लहसुन, काली मिर्च पाउडर, कुटी हुई लाल मिर्च, कुटा हुआ धनिया और और भुना कुटा ज़ीरा डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।

नमक सबसे लास्ट में डालेंगे क्योकि पहले नमक डालकर कलेजी फ्राई करने से कलेजी सख्त हो जाती है। इसीलिए जब कलेजी हाफ कुक हो जाएगी तब इसमें नमक डालेंगे।

कलेजी को मसालों के साथ अच्छे से मेरिनेट कर लें। अब इसे आधे घंटे के लिए ढककर रख दें ताकि सारे मसाले कलेजी में अच्छे से ज्ब्ज़ हो जाएँ।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारे सभी मसाले कलेजी में अच्छे से अन्दर तक पुहँच गये है।

तवे को गैस पर रखकर इसमें तेल डाल दें जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएँ तो इसमें कलेजी डाल दें। मीडियम आंच पर कलेजी को चलाते हुए फ्राई कर लें। दो चम्मच से चलाते हुए कलेजी को अच्छे से फ्राई करेंगे।

जब कलेजी तेल छोड़ने लगेगी तो आप समझ जाएँ कि हमारी कलेजी अच्छे से फ्राई हो गई है।

10 मिनट कलेजी को चलाते हुए फ्राई करने के बाद इसमें स्वादानुसर नमक डालकर चलाते हुए कलेजी में मिक्स कर लें। नमक डालकर मीडियम आंच पर कलेजी को 5 मिनट और पका लें।

अब इसमें हरी मिर्च डालकर चलाएं गैस को बंद कर दें। हमारी कलेजी सर्व करने के लिए एकदम तैयार है कलेजी को सर्विंग प्लेट में निकाल लें और ऊपर से निम्बू रखकर गरमागर्म सर्व करें।

Tawa Fry Kaleji Recipe

Prep Time8 mins
Cook Time20 mins
Course: Fry Kaleji Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Mutton Kaleji, Mutton Korma, Non Veg Recipe
Rate this post

2 thoughts on “इस बकरीद बनाएं तवा फ्राई कलेजी कि सभी उंगलियां चाटते रह जाएँ Tawa Fry Kaleji”

  1. कलेजी को मसालों के साथ अच्छे से मेरिनेट करने के बाद जब इसे आधे घंटे के लिए रखना है तो इससे फ्रीज में रखना है या बहार ही चलता है.

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes