चटपटे ‘गोलगप्पे या पानी पूरी’ बनाने की यहां मिलेगी सही रेसिपी – golgappa recipe in hindi

आप चाहे इसे गोलगप्पा (Gol Gappa) कहे या पानीपूरी (Pani Puri ) नाम सुनते ही मुंह में पानी आ ही जाता है इसको गोल गप्पा भी कहते है अगर आप कभी चांदनी चौक या फिर सीताराम बाजार जाएं तो गोलगप्पे खाने का मौका कभी न छोड़ना।

यूं तो रेस्टोरेन्ट और माल्स में भी आपको गोल गप्पे खाने को मिल जाएंगे पर ठेले से बाज़ार में खड़े होकर, बाज़ार की भीड़ देखते हुए गोल गप्पे खाने का मज़ा ही कुछ और हैं पानी पूरी गेहूं के आटे से, या फिर आटा और सूजी बराबर बराबर लेकर,  या फिर सूजी और मैदे से आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार किसी भी आटा या सूजी के गोल गप्पे बना सकते हैं  हम यहां आटा सूजी को मिलाकर गोल गप्पे बना रहे हैं….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – golgappa recipe

  • गेहूं का आटा या मैदा = आधा कप
  • सूजी = एक कप
  • तेल = तलने के लिए

विधि – How to make Pani Poori recipe

आटा और सूजी को एक बाउल में निकाल कर अच्छी तरह से मिला लें और गुनगुने पानी की मदद से पूरी जैसा आटा गूध लें( आटे को अच्छी तरह से मसल-मसल कर गुंधे)

गुंधे हुए आटे को आधे घंटे के लिए सैट होने के लिए ढक कर रख दें पानी पूरी को दो तरह से बनाते हैं, आपको जो भी तरीका अच्छा लगे उस तरीके से आप गोल गप्पे बना लें।

पहला तरीका

गूधे हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इन लोइयों को कपड़े से ढक कर रख रख दें एक-एक करके सारी लोईयों को करीब 2 इंच व्यास में गोल-गोल बेल लें इन बेलीं हुयी पूरियों को भी कपड़े से ढक कर रख लें और तल लें।

दूसरा तरीका

आटे से बड़ी सी लोई(एक अमरूद के बराबर आटा लेकर) बनाएं और इस लोई को 2 मिमी. मोटी 10 से 12 इंच के व्यास में बेल लें और एक ढक्कन की मदद से गोल-गोल जितने भी गोल गप्पे कट सकते हैं काट लें गोले निकाल कर प्लेट में रखे और अतिरिक्त आटा फिर से आटे में मिला कर दूसरी लोई बनाएं।

इसी तरह से बेल कर गोले काट लें और सारे आटे के गोले काट कर ढककर रख लें एक एक गोल उठाकर थोड़ा सा और बेले और पतला करले लम्बाई में बेलकर लम्बे आकार के गोल गप्पे या फिर गोलाई में बेल कर गोल गोल गोल गप्पे बनाकर तैयार कर लें सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लिएं हैं तो फिर अब इन्हें तल लेते हैं।

  1. गोलगप्पे के लिए आटा थोड़ा सा सख्त गूंधे।
  2. जब तलें तो कलछी से दबाकर फुलाएं।
  3. गोलगप्पे जैसे ही फूल जाएं तो फिर गैस थोड़ा हलकी कर दें।
  4. गोलगप्पे जब तक ठंडे न हो जाए इन्हें खुला ही रखें नहीं तो यह मुलायम हो जायेंगे।

अब कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करे और 4 से 5 पूरियां या कढ़ाई में जितनी भी पूरियां आ जाएं तेल में डाले और इन्हें कलछी से तेल में थोड़ा सा दबा कर फुलाएं फूलने पर इन्हें दोनों और से अलट-पलट कर स्लो गैस पर तले।

कुरकुरी और ब्राउन होने पर इन्हें प्लेट में निकाल कर रखते जाएं और दूसरी बार और पूरियां कढ़ाई में डाले और तलें सारी की सारी पानी पूरी इसी तरह से तल कर प्लेट में निकाल लें अब आपकी पानी पूरी बनकर तैयार है।

पानी पूरी खाने के लिएं पानी भी चाहिये सबसे आसान तरीका गोल गप्पे के लिए पानी बनाना:  जलजीरा मसाला लें और पानी में घोले और अच्छे स्वाद के लिए, नीबू और नमक मिला लें पानी पूरी खाने के लिएं पानी तैयार है उबले हुए आलू को छील कर छोटा-छोटा काट लें आप चाहें तो उसमें भुना हुआ ज़ीरा और नमक भी मिला लें।

मीठी चटनी बना लें और खा कर देखे गोल गप्पे कैसे बने हैं।

गोलगप्पे का पानी बनाने के लिएं 

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Golgappa Pani recipe

  • पोदीना = आधा कप पत्तियां
  • हरा धनियां = आधा कप पत्तियां
  • इमली या अमचूर पाउडर = दो छोटे चम्मच, या 2 नीबू का रस
  • हरी मिर्च = दो अदद
  • अदरक = 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  • काली मिर्च = 1/4 छोटा चम्मच
  • भुना ज़ीरा = 1 से 2 छोटे चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार, या एक छोटा चम्मच
  • काला नमक =आधा छोटा चम्मच

विधि – How to make Golgappa Pani recipe

धनिये और पोदीने की पत्तियों को साफ पानी से धो लें और सारे मसाले और धनियां, पोदीने को मिक्सी में बारीक-बारीक पीस लें पिसे हुए मसाले को 1 लीटर पानी में घोल लें लीजियेगा बन गया आपका गोल गप्पे का पानी आपके अपने हाथों से बनाया हुआ मज़े ले लेकर खाएं अब पानी पूरी।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

4 thoughts on “चटपटे ‘गोलगप्पे या पानी पूरी’ बनाने की यहां मिलेगी सही रेसिपी – golgappa recipe in hindi”

Leave a Comment