हेल्दी नाश्ते की Top 22 रेसिपी Healthy Breakfast Recipes in Hindi

Healthy Breakfast Recipes in Hindi दोस्तों आज में आपको कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी बताने वाली हूँ। ये तो सभी जानते है ब्रेकफास्ट करना हमारे कितना ज़रूरी है और साथ में अगर वह हेल्दी भी हो तो फिर क्या कहना। अक्सर सभी लोग यही चाहते है की उन्हें हेल्दी ब्रेकफास्ट मिले लेकिन वह समझ ही नहीं पाते की उनके लिए क्या सही है क्या नहीं।

आपकी इस प्रॉब्लम को समझते हुए आज में यहाँ पर आपके साथ कुछ ब्रेकफास्ट रेसिपी शेयर कर रही हूँ और उम्मीद करती हूँ की आपको मेरी सभी रेसिपी ज़रूर पसंद आएगी।

1. अड़ई डोसा – adai dosa recipe in hindi

Adai

अड़ई डोसा प्रोटीन व आयरन से भरपूर और बहुत ही मजेदार साउथ इण्डियन नाश्ता है। इसे चावल और कुछ दालो को मिक्स करके बनाया जाता है जिससे खाने में इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब हो जाता है।

2. हेल्दी दही सैंडविच – dahi sandwich recipe in hindi

Curd sandwich

अगर आप अपने घरवालो को कम समय में कुछ हेल्दी देना चाहती है। तो उसके लिए बेस्ट है दही सैंडविच इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता और खाने में ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ज़्यादा हेल्दी भी है।

3. भरवां लिट्टी चोखा – litti chokha recipe in hindi

stuffed litti chokha recipe in hindi

भरवां लिट्टी चोखा स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है इसे हमने सत्तू डालकर बनाया है जिसकी वजह से ये काफी हेल्दी होता है और खाने में इसका कोई जवाब ही नहीं।

4. स्वादिष्ट व हेल्दी लोकी का खस्ता परांठा – lauki ka paratha banane ki vidhi

lauki paratha recipe

इस खस्ता पराठे को हमने गेहूं के आटे और लोकी से बनाया है इसी वजह से ये काफी ज़्यादा हेल्दी हो गया है। इस हेल्दी पराठे को आप दही और अचार के साथ मज़े ले-लाकर खाएं।

5. पालक की पोष्टिक रोटी – palak roti recipe in hindi – Healthy Breakfast Recipes in Hindi

Palak roti

पालक से बनी रोटी स्वादिष्ट होने के साथ काफी पोष्टिक भी है। क्योकि इसे पालक के साथ मिलाकर बनाया गया है और ये तो सभी जानते है की पालक में कितने ज़्यादा पोषक तत्व पाएं जाते है। तो अब आप समझ ही गये होंगे की ये रोटी हमारे लिए कितनी ज़्यादा हेल्दी होगी।

6. दही का पराठा – dahi ka paratha in hindi

dahi ka paratha

दही का पराठा एकदम सॉफ्ट और मुंह में घुलने वाला होता है इसका टेस्ट बहुत ही अनोखा होता है। साथ ही ये काफी हेल्दी भी है दही होने की वजह से इस पराठे को पचाने में आसानी होती है।

7. ड्राई फ्रूट्स पराठा – dry fruits paratha recipe in hindi

dry fruit paratha recipe

स्वाद व सेहत से भरपूर बनाएं ड्राई फ्रूट्स पराठा इसमें हमने काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश, नारियल  और सफेद तिल डाले है जिसकी वजह से ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी स्वास्थ्यवर्धक भी है।

8. दही पनीर कबाब – paneer dahi kabab recipe

Healthy breakfast

दही पनीर कबाब जो कि खाने में बहुत ही यम्मी लगते है और इसे बनाने में ज़रा भी समय नहीं लगता। आप इसे झटपट बनाकर तैयार कर सकते स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये हेल्दी भी है।

9. आटे से बनाने इतना यम्मी नाश्ता की सब देखते ही रह जाएं – Healthy Breakfast Recipes in Hindi

Breakfast Recipes in hindi

आटे का इतना यम्मी नाश्ता वह भी बिना तेल के आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। कि बिना तेल के भी इतना यम्मी नाश्ता बन सकता है। तो फिर देर ना करें फटाफट बनाएं ये स्वाद व सेहत से भरपूर नाश्ता।

10. सूजी की चटपटी व टेस्टी कचोरी – suji ki katli banane ki recipe

suji kachori recipe in hindi

ये सूजी की कचौरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इतना ही नहीं सेहत के लिए भी ये बहुत अच्छी है इसे आप सुबह के नाश्ते या फिर शाम की चाय के साथ बना सकते है।

11. आटे की स्वादिष्ट मठरी – aate ki mathri recipe in hindi

aate ki mathri

आटे की मठरी सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी होती है खाने में भी इसका स्वाद बहुत ही जबरदस्त होता है। आप इसे एक बार बनाकर रख लें और 10 से 15 दिन रखकर खा सकते है।

12.  स्वाद व सेहत से भरपूर कॉर्न टिक्की – corn tikki recipe in hindi

corn tikki

कोर्न टिक्की सेहत के हिसाब से ये बहुत ही जबरदस्त स्नैक्स है। आलू की टिक्की से ये थोड़ी डिफरेंट होती है इसका स्वाद सबसे अलग हटकर और बहुत ही यम्मी होता है।

13. गुजरात का मशहूर मसाला खाखरा – masala khakhra recipe in hindi

masala khakhra recipe

मसाला खाखरा गुजरात का एक बहुत ही पापुलर स्नैक्स है। ये देखने में पराठे जैसा ही लगता है लेकिन आप इसे एयर टाइड डिब्बे ने रखकर सात से आठ दिन तक खा सकती है।

14. इस हेल्दी नाश्ते की बात ही निराली है – suji uttapam recipe in hindi

sooji ka uttapam

सुबह के नाश्ते में आपको इससे हेल्दी नाश्ता और कहाँ मिलेगा तो फिर देर ना रके फटाफट बनाएं ये मजेदार सूजी का उत्तपम

15. चने की दाल लोकी का चीला – chana ki dal ka chilla

lauki dal chila

दाल लौकी से बना ये चीला प्रोटीन्स और विटामिन्स से भरपूर है। स्वादिष्ट होने के साथ ही ये बहुत ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी है ऐसे पौष्टिक नाश्ते को भला कौन छोड़ेगा।

16. ओट्स का हेल्दी व टेस्टी पराठा – oats paratha recipe in hindi

oats paratha recipe

ओट्स का हेल्दी व टेस्टी पराठा अगर आप अपने पराठे को बहुत ज़्यादा हेल्दी बनाना चाहते हो तो इसमें ओट्स मिलाकर बनाएं। ओट्स मिलाने से आपका पराठा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो जाएंगा।

17. गरमा गर्म दलिये के कटलेट देखते ही मुंह में पानी आ जाता है – dalia cutlet recipe in hindi

Daliya cutlet recipe in Hindi

इस बात से तो कोई भी अंजन नहीं है की दलिया सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, केल्शियम,  मैंगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दलिया एक बहुत ही पौष्ट‍िक भोजन है जो पोषण की सारी  आवश्यकताओं को पूरा कर देता है।

अगर आपके बच्चे दलिया खाना पसंद नहीं करते है तो आप उन्हें  दलिया कटलेट बनाकर खिला सकती है। इसे बच्चे बहुत शौक से खाएँगे और आपको उन्हें दलिया खिलने की टेंशन भी खत्म हो जाएगी।

18. पनीर पराठा – paneer paratha banane ki vidhi – Healthy Breakfast Recipes in Hindi

paneer paratha banane ki vidhi

बनाएं स्वाद में जबरदस्त पनीर पराठा इसमें हमने पनीर मिलाया है जो इसको यम्मी बनाने के साथ हेल्दी भी बना देता है।

19. बिना अंडे का आमलेट – bina ande ka omelet recipe in hindi

Veg Omelette

बिना अंडे का वेज ऑमलेट इसे हमने बहुत सारी चीज़े डालकर बनाया है। जिससे इसका स्वाद बहुत ही गज़ब का हो गया है एक बार आप भी इसे ट्राई करें ये ऑमलेट स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा रहता है।

20. सूजी के अप्पे – suji ke appe banane ka tarika

suji ke appe recipe

सूजी के अप्पे को हमने सूजी, दही, टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज़ और भी कई चीज़े डालकर बनाया है। ये बनाने में इज़ी खाने में टेस्टी और स्वास्थ के लिए ये बहुत हेल्दी भी है।

21. सूजी और चने की दाल से बनाएं ये मजेदार स्नैक्स – oil free snacks recipes in hindi – healthy breakfast recipes in hindi

healthy breakfast recipe

सूजी और चने की दाल को मिलाकर बनाएं ये मजेदार व हेल्दी स्नैक्स इसकी सबसे खास बात ये है। कि इसे हमने पानी से बनाया है जो स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है।

22. पांच मिनट में बनाएं ये मजेदार सेंडविच – bread sandwich recipe in hindi

sandwich

सेंडविच को बहुत तरीको से बनाया जाता है लेकिन इस तरह से बनाया गया सेंडविच स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होता है। क्योकि इसे पनीर, टमाटर, प्याज़ और शिमला मिर्च डालकर बनाया गया है। ये सारी चीज़े इसको स्वादिष्ट बनाने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भी बना देती है।

keyword: Healthy Breakfast Recipes in Hindi, healthy breakfast indian in hindi, healthy breakfast indian, breakfast items, healthy breakfast in hindi, morning breakfast in hindi, subha ka healthy nashta, healthy nashta banane ki vidhi, subah ke nashte ki recipe, oil free recipes for breakfast in hindi, tasty breakfast recipes indian in hindi

शेयर करें:

2 thoughts on “हेल्दी नाश्ते की Top 22 रेसिपी Healthy Breakfast Recipes in Hindi”

Leave a Comment