बड़े कमाल की है ये आटे की स्वादिष्ट मठरी – Namkeen Khasta Mathri recipe

आज हम बनायेंगे आटे की मठरी मैदे की मठरी आपने बनाई भी होगी और खाई भी होगी लेकिन ये जो आटे की मटरी है ये हेल्दी भी बहुत होती है। और खाने में इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा होता है आप इसे ज़रूर बनाएं नाश्ते में या फिर शाम की चाय पर ये बहुत ही मज़ेदार लगती है।

आवश्यक सामग्री – aate ki mathri recipe

  • आटा = दो कप
  • सूजी = आधा कप
  • काली मिर्च = आधा टी स्पून
  • नमक = आधा टी स्पून
  • अजवाइन = आधा टी स्पून
  • घी या तेल = आधा कप
  • तेल = तलने के लिए

विधि – how to make aate ki mathri

एक बाउल में आटा, सूजी, नमक, काली मिर्च, अजवाइन और तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोडा-थोडा पानी डाल कर इसका टाईट आटा गूंध लें।

जैसे कि हम पूरी का आटा गूंधते है। इसका आटा उससे भी ज़्यादा टाईट गूंधना है इस आटे को गूंधने में 170 ऐमल पानी का इस्तेमाल हुआ है।

गूंधने के बाद इसे पंद्रह से बीस मिनट तक ढककर रख दें। ताकि ये अच्छे से सेट हो जाए तय समय बाद आटा खोल कर देखे अब हमारा आटा अच्छे से सेट हो गया है इसे एक बार और अच्छे से मसल लें।

इसको इतना मसले की आटे के अन्दर का घी बाहर आजाए आटे को मसलने से अन्दर का टेक्सचर भी अच्छा आएगा।

अब इसकी छोटी-छोटी सी लोइय बना लें। इसको हम हाथों से ही बनायेंगे बेलने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

अब इसका गोल पेड़ा बनाकर प्रेस कर दें। और गोल-गोल मठरी बनालें जब सारी मठरी बन जाए तो फिर काटे वाले चम्मच से इनमे छेद कर दें ताकि मठरीतलते समय फूले नहीं अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

जब तेल गर्म हो जाए तो फिर मठरी डालकर तले गैस को मीडियम ही रखे तेज़ आंच पर सकेंगे तो मठरी अन्दर से कच्ची रह जाएगी इसीलिए मटरी को मीडियम गैस पर ही तलना है।

मटरी को तलने में पांच से सात मिनट का समय लगेगा मटरी को गोल्डन ब्राउन कलर आने तक अच्छे से तलें सुनहरा होने पर निकाल कर एक प्लेट में रख दें अब हमारी मज़ेदार मटरी बनकर तैयार है।

ठंडी होने पर इसे एक कंटेनर में भर कर रख दें और जब भी दिल चाहे डिब्बे से निकाले। और मज़े लेकर खाएं इन्हें आप 10 से 15 दिनों तक रख कर खा सकते है।

शेयर करें:

1 thought on “बड़े कमाल की है ये आटे की स्वादिष्ट मठरी – Namkeen Khasta Mathri recipe”

Leave a Comment