सर्दियों में लें गरमागर्म पालक की पोष्टिक रोटी का मज़ा

आज हम आपके साथ एक ऐसी रोटी की (palak ki roti) रेसिपी शेयर कर रहे है जो बहुत ही सेहतमंद व पौष्टिक होने के साथ साथ बहुत ज़्यादा टेस्टी भी है तो चलिए बनाते है पालक (palak recipes) की मजेदार रोटी।

आवश्यक सामग्री – palak ki roti recipe

  • पालक = एक मंच, (गड्डी)
  • आटा = दो कप
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • नमक = एक टीस्पून

विधि – HOW TO MAKE palak ki roti recipe

पालक की रोटी बनानें के लिए सबसे पहले पालक को अच्छे से साफ करके धो लें फिर इसमें पचास ऐमल पानी डालकर उबलने के लिए रख दें।

पांच से सात मिनट में गैस को बंद कर दें और पालक को निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। ताकि पालक रूम टेम्परेचर पर आ जाए इससे पालक का पकना बंद हो जाता है। इसे ब्लान्डिंग प्रोसेस कहते है इस प्रोसेस से पालक का टेस्ट करल का लोस नहीं होता है।

अब पालक की प्योरी बना लें फिर एक बाउल में पालक की प्योरी दो कप आटा एक टीस्पून नमक और एक टीस्पून अजवाइन डालकर नर्म सा आटा गूंध लें। अगर ज़रूरत हो तभी पानी डालें और इसे दस मिनट के लिए ढक कर रख दें।

तय समय बाद इसकी रोटियां बनानी शुरू करें तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और आटे से छोटी सी लोई तोड़कर पेड़ा बना लें। और फिर इस पर सूखा आटा लगाकर रोटी बेल लें अब बेली हुई रोटी को गर्म तवे पर रखे और नॉर्मली रोटी के जैसे सेंक लें।

एक साइड से आधा मिनट सेकने के बाद रोटी को पलट दें और दूसरी तरफ से भी अच्छे से तवे पर ही सेक लें। अगर आप पराठा बनाना चाहते हो तो इस पर घी या मक्खन लगाकर अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें।

बाकि के आटे से भी इसी तरह से रोटी बनाकर तैयार कर लें। अब हमारी पालक की रोटियां बनकर तैयार हो गई है इन हेल्दी और आसान रोटियों को मक्खन लगाकर सेलेड, प्लेन दही या रायता, टमाटर की चटनी या आचार के साथ गरमागर्म सर्व करें। और खाएं हाँ अगर आप डाइटिंग पर है या वजन से परेशान है तो फिर रोटी पर घी और मक्खन ना लगाए।

इस पालक की हेल्दी रोटी को आप अपने बच्चों के टिफिन में भी पेक करके दे सकते है ये रोटियां बनना बहुत ही आसान है।

शेयर करें:

Leave a Comment