इस बार ब्रेकफास्ट में बनाएं ये स्वादिष्ट व हेल्दी खस्ता परांठा Lauki ka Paratha

Lauki ka Paratha दोस्तों आज में आपको एक अलग तरह का पराठा बनाना बताउंगी। जो आपके सुबह के नाश्ते के लिए बहुत ही मजेदार रहेगा गेहूं के आटे और कद्दूकस की हुई लौकी को मिलाकर बनाया हुआ ये पराठा आपको बहुत पसंद आएगा। स्वादिष्ट होने एक साथ-साथ ये बहुत हेल्दी भी है तो इस बार ब्रेकफास्ट में बनाएं ये स्वादिष्ट व हेल्दी खस्ता परांठा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Lauki ka Paratha

  • गेहूं का आटा = दो कप
  • लौकी = दो कप 250 ग्राम, कद्दूकस कर लें
  • घी = पांच टेबल स्पून
  • हरा धनिया = चार टेबल स्पून
  • हरी मिर्च = दो बारीक कटी हुई
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार या एक छोटा चम्मच

लौकी पराठा बनाने की विधि – how to make Lauki ka Paratha

Lauki ka Paratha बनानें के लिए आटे को बड़े बाउल में निकाल लें। आटे में कद्दूकस करी हुई लौकी डाल दें और साथ ही साथ इसमें हरी मिर्च, ज़ीरा, नमक और हरा धनिया डालकर सारी सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच घी और थोडा़ सा पानी डालते हुए आटा गूंध कर तैयार कर लें।

इतना आटा गूंधने में मेरा आधे कप पानी का इस्तेमाल हुआ है। आटे को गीले कपड़े से ढककर बीस मिनट के लिए रख दें। इतने समय में आटा अच्छे से सैट होकर तैयार हो जाता है।

तय समय बाद देखे आपका आटा सेट होकर तैयार है। हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल लें तवे को गैस पर रखकर गर्म कर लें।

अब गुंधे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकालकर इसकी गोल लोई बना लें। फिर लोई को सूखे आटे में लपेटकर पांच से छ इंच के व्यास में गोल परांठा बेल लें।

फिर बेले हुए परांठे पर हल्का सा घी लगा कर फैला दें। अब इसे मोड़ते हुए फिर से लोई बना लें अब इसे सूखे आटे में लपेट कर परांठे जितना ही पतला बेल लें। खासकर के परांठे को किनारों से बेले ताकि ये मोटे न रह जाएं। जब आपका एकसार परांठा बिल जाएं तो तवे पर डाल दें।

तवे के ऊपर थोड़ा सा घी लगाकर इसे चिकना कर लें। फिर परांठे को सिकने के लिए तवे पर डालें और नीचे वाली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दें।

परांठे को दूसरी तरफ से हल्का सा सिकने में बाद इसके ऊपर थोड़ा सा घी डालकर चारों तरफ फैला लें। और परांठे को पलट दें दूसरी तरफ भी घी डालकर चारों तरफ फैला दें। और चम्मच से दबाते हुए परांठे को दोनो तरफ से हल्की ब्राउन चित्ती आने व कुरकुरा होने तक सेक लें।

अब सिके हुए परांठे को तवे से उतारकर प्लेट पर रख लें। और बाकि के सभी परांठे भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें। Lauki ka Paratha चटनी, अचार या फिर दही के साथ सर्व करें व खाएं।

शेयर करें: