10 मिनट में बनाएं ऐसा यम्मी नाश्ता जिसे खाने को दिल ललचाएं Dahi ke Kabab With Paneer

Dahi ke Kabab 10 मिनट में तवे पर बनाएं ऐसा हेल्दी व टेस्टी नाश्ता वह भी बहुत ही कम तेल में कि आप तुरंत इसे बनाने को मजबूर हो जायेंगे ये एक ऐसा यम्मी नाश्ता जिसे खाने को आपका रोज़ दिल ललचाएंगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for dahi ke kabab with paneer

  • दही = आधा कप, 80 ग्राम
  • काला नमक = आधा टीस्पून
  • अदरक-लहसुन पेस्ट = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • चाट मसाला पाउडर = एक टीस्पून
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ का बारीक़ कटा हुआ
  • शिमला मिर्च = एक मीडियम साइज़ की बारीक़ कटी हुई
  • पनीर = पचास ग्राम
  • ब्राउन ब्रेड = चार पीस, मिक्सी में पीस लें

विधि – how to make dahi ke kabab

ये स्वादिष्ट व चटपटा नाश्ता बनाने के लिए दही को रात को कपड़े में बांध कर लटका दें। जिससे कि इसका सारा पानी निकल जायेगा तो ये दही बिलकुल भी खट्टा नहीं रहेगा इसको हेनकर दही कहते है।

एक बड़े बाउल में दही, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट प्याज़, शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें ब्रेड क्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए मिला लें। हमारा ये जो डो बनेगा वह ना तो ज़्यादा पतला होना चाहिए और ना ही ज़्यादा टाइट।

जब हम हेनकर दही इस्तेमाल करते है तो उसमे ज़रा सा भी पानी नहीं होता। और ना ही ये खट्टा होता है जब हम इसके स्नैक्स बनायेंगे तो काफी देर तक ये खट्टा नहीं होता।

जैसे हम टिक्की बनाते है उस तरह से इसकी टिक्की बनालें। हाथो में थोडा सा घी लगा लें और ये काफी हेल्दी रेसिपी है खाने में बहुत ही स्वादिष्ट इसे बनाने में सिर्फ दस मिनट का समय लगता है।

क्योकि जब दही को हम रात को लटकायेंगे तो उसमे भी तो एक ही मिनट का समय लगेगा। दही को लटकने में सारी सामग्री से टिकिये बनाकर रख लें।

अब इन टिकियो को मैदे से हल्का सा कोड कर दें मैदे की जगह आप कॉर्न फ्लोर भी ले सकते है। मैने यहाँ मैदा लिया है टिकियो को हल्का सा ही कोड करना है। इसमें बहुत ज़्यादा मैदा नहीं लगाना है सभी टिकियो को इसी तरह से कोड करके रख लें।

अब तवे को गैस पर रख कर तेल लगाकर ग्रीस कर लें। और इसपर सभी दही की टिकियों को रख दें। अगर आप थोड़ा और तेल डालना चाहती है तो थोड़ा सा और तेल डाल सकती है।

अगर आप ना भी डालें तो भी ये सिक जाते है। फ्लेम को यहाँ पर मीडियम रखना है और फिर इसको पलट दें। ये खाने में बहुत ही अच्छे लगते है और इसमें जो हेनकर दही का टेस्ट आता है। जो दही हम लटकाकर रखते है तो उसका बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है इसके अन्दर।

इसमें आपको चटनी या सॉस की भी आवश्यकता नहीं पड़ती ये बिना चटनी के भी बहुत ही टेस्टी लगते है। दही का इस तरह से इसमें यूज़ होने से दही का इसमें बहुत ज़्यादा खट्टापन नहीं आता। और इस स्नैक्स को बहुत देर तक रखकर भी खाया जा सकता है दस मिनट में बनकर तैयार है हमारा बहुत ही टेस्टी व कुरकुरा नाशता।

शेयर करें: