बिना तेल के आटे से बनायें यम्मी नाश्ता, आप इसके दीवाने हो जायेंगे Healthy Breakfast Recipe

Healthy Breakfast Recipe आटे का इतना यम्मी नाश्ता वह भी बिना तेल के आप रोज़ बनाकर खाएंगे। दोस्तों आज में आपको आटे से एक बहुत ही हेल्दी नाश्ता बता रही हूँ। जिसे बनाने में बिलकुल भी टाइम नहीं लगता है आप इसे चुटकियो में बनाकर तैयार कर लोगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for breakfast recipe

  • गेहूं का आटा = एक कप, 150 ग्राम
  • फ्रेश दही = आधा कप, दही खट्टा नहीं होना चाहिए
  • हरा धनिया = एक कटोरी
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • चाट मसाला = एक टीस्पून
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज़ की, बारीक़ चोप कर लें
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • पानी = एक कप

विधि – how to make Healthy Breakfast in morning

आटे को एक बाउल में निकाल लें अब आटे में नमक और दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें आधा कप पानी डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें एक कप पानी लगेगा 250 ऐमल आटे को अच्छे से घोलना है ताकि इसमें लम्स ना रहे।

अब इसमें बाकि का आधा कप पानी डालें और इसे अच्छे से घोले जब तक की इसमें कोई लम्स ना रहे। अब हमारा आटा अच्छे से घुल गया है। और इसमें कोई लम्स भी नहीं है।

अब इसको ढककर एक घंटे के लिए रख दें तय समय बाद इसको अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, चाट मसाला और प्याज़ डालकर दोबारा से मिक्स कर लें। दही में एक घंटा रखे रहने के कारण इसमें बहुत ही अच्छा टेस्ट आएगा।

अब इसमें करल के लिए आधा टीस्पून हल्दी पाउडर डालें इससे इसका कलर बहुत अच्छा आएगा ये खाने में बिलकुल भी आटे की तरह से नहीं लगता है।

तवे को गैस पर रखकर हल्का सा तेल से ग्रीस कर लें। गैस को यहाँ पर पहले स्लो रखे अब बड़े चम्मच से आटे के बेटर को तवे पर अच्छे से फैला दें।

जब ये ऊपर से हल्का सा सिक जाए तो इसमें थोडा सा तेल डाल दें। और फिर इसको चारो तरफ से हिलाने के बाद पलट दें। और गैस को मीडियम कर दें इसका टेस्ट बहुत अच्छा आता है खाने में भी ये बहुत ही मजेदार लगता है। और बनता भी बहुत जल्दी है इसमें हमने बहुत सारे मसाले भी नहीं डालें है।

इसका करल भी बहुत अच्छा आया है कोई भी इसे देखकर ये नहीं कहेगा की इसे हमने आटे से बनाया है। बच्चों के लिए भी ये बहुत हेल्दी रेसिपी है।

मैने इसको बीच में से काट कर रोल कर दिया है। इससे ये खाने में भी आसान रहता है और अगर आप प्लेटिंग करेंगे तो उसमे भी आसानी होगी।

आप एक बार इसे ज़रूर ट्राई करें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आए तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर और लाइक करें ताकि सभी लोगो तक हमारी रेसिपी पहुंचे।

aate ka nashta

aate ka nashta healthy nashta banane ki recipe
Prep Time15 mins
Cook Time30 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: South Indian
Keyword: aate ka nashta, fatafat banne wala nashta, healthy nashta recipe
Servings: 2
3.3/5 - (7 votes)

1 thought on “बिना तेल के आटे से बनायें यम्मी नाश्ता, आप इसके दीवाने हो जायेंगे Healthy Breakfast Recipe”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes