बिना तेल के बनाएं सूजी और चने की दाल से स्वादिष्ट व सेहतमंद नाश्ता Oil Free Snack Breakfast Recipe

Oil Free Snack Breakfast Recipe आज में आपको एक ऑइल फ्री रेसिपी बताउंगी। अक्सर लोगो की रिक्वेस्ट आती रहती है कि कोई ऑइल फ्री रेसिपी बताए। तो आज में आपको वही बताने जा रही हूँ इसको हमने बनाया है सूजी और चने की दाल से। चने की दाल को रात को भिगोकर सुबहा इसका हेल्दी नाश्ता बनाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sooji chana dal snack recipe

  • सूजी बारीक़ वाली = 250 ग्राम
  • तेल = एक टेबलस्पून
  • नमक आधा टीस्पून

दाल के लिए सामग्री

  • चने की दाल = एक कप, रात को भिगोकर सुबह को पीस लें
  • गर्म मसाला = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च = दस अदद, दरदरा कूट लें
  • लोंग = पांच अदद, दरदरा कूट लें
  • नमक = आधा चम्मच

विधि – HOW TO MAKE Zero Oil Breakfast Recipe

सूजी में तेल और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें थोडा सा पानी डालकर इसका आटा गूंध लें। इसे रोटी के आटे की तरह से ही गूंधे ये ना तो ज़्यादा टाईट होना चाहिए और ना ही ज़्यादा सॉफ्ट।

आटे को गूंधकर दस से पंद्रह के लिए रख दें। इतने समय में सूजी अच्छे से फूल जाएगी इसे किसी कपड़े से ढककर रख दें।

पिसी हुई चने की दाल को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें आधा चम्मच नमक, गर्म मसाला, कुटी हुई लोग और काली मिर्च, हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें लोंग और काली मिर्च का टेस्ट बहुत अच्छा लगता है। अब हमारा मिक्सचर बनकर तैयार है।

कढ़ाही में एक लीटर पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। इतने पानी में उबाल आता है इतने हम अपनी गुजिया बनाते है।

आटे से छोटी-छोटी लोई तोड़कर पूरी के आकार में बेल लें। फिर इसके ऊपर एक साईट पर एक चम्मच दाल का मिश्रण रखकर दूसरी साइड से उठाकर इसे गुजिया की तरह से कवर कर दें।

अब इसकी एक साईट ओपन छोड़कर बाकि सब जगह से अच्छे से प्रेस करके चिपका दें। बाकि की सभी कुजिया भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो फिर आप इसे पानी में डाल दें अब गैस को स्लो कर दें। अब इसे बीस मिनट तक अच्छे से पकने दें।

इतनी देर में ये अच्छी तरह से पक जाते है तय समय बाद इन्हें पानी से निकाल लें। ये बहुत ही हेल्दी रेसिपी है। इसमें तेल का ज़्यादा इस्तेमाल नहीं है। ठंडा होने के बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अन्दर का जो चने की दाल का मिश्रण है गर्म मसाले वाला ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।

इसको आप सॉस या हरी चटनी के साथ खा सकते है। और अगर आप इसको फ्राई करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है हमारा सूजी और चने की दाल का हेल्दी ब्रेकफास्ट स्नैक्स बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment