दिवाली की मिठाई और नमकीन डिश की 21 रेसिपी Diwali Recipes in Hindi

Diwali Recipes in Hindi बस कुछ दिनों में दिवाली आने वाली है सभी के घरों में दिवाली की ज़ोर-शोर से तैयारियां चल रही है। इन दिनों मार्किट में भी काफी रोनक देखने को मिल रही है सभी लोग पहले से ही दिवाली पर क्या-क्या बनाना है। इसकी लिस्ट बनाकर तैयार कर लेते है ऐसे में ज़ायका रेसिपीज की तरफ से हम आपके साथ कुछ बढ़िया-बढ़िया मीठे, नमके, तीखे व्यंजनों की रेसिपी शेयर कर रहे है।

1. दूध पेड़ा – doodh peda recipe in hindi

milk peda

दूध पेड़ा ये बहुत ही कम समय में बनने वाली रेसिपी है इसके लिए आपको ज्यादा सामग्री की भी ज़रूरत पड़ती। मिल्क पाउडर, बटर और कंडेंस्ड मिल्क इनके साथ फ्लेवर के लिए एक दो चीज़े और मिलाकर हम इससे बहुत ही शानदार मिठाई बना सकते है।

2. छेना रसगुल्ला – chhena rasgulla recipe in hindi

Bengali Rasgulla

बंगाली छेना रसगुल्ला ये तो अपने नाम से ही जाना जाता है इसका मुंह में घुलने वाला स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है। मेरा तो ये बहुत फेवरेट है तो क्यों ना इस दिवाली घर पर बनाएं ये मजेदार मिठाई।

3. चुटकियो में बनाएं नारियल लडडू – nariyal ladoo recipe in hindi

coconut laddoo

नारियल के लडडू, ये तो सभी जानते है की नारियल हमारे स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद होता है। आप इसे चाहे ऐसी खाएं या फिर इसके लडडू बनाएं हर तरह से ये हमे फायदा ही पहुंचता है। तो इस दिवाली स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी रखे ख्याल बनाएं कोकोनट लडडू।

4. बेसन के लडडू – besan ke laddu

besan ladoo

बेसन के लडडू, जब भी कोई त्यौहार हो या घर में ख़ुशी का माहौल हो तो सबसे पहले सब यही कहते है। कि पहले मुंह तो मीठा कराओ इन ख़ुशी के पलों को और भी ज्यादा यादगार बनाने के लिए बनाएं बेसन के लडडू।

5. कोकोनट ब्रेड रोल – coconut bread rolls

Coconut Bread Roll

कोकोनट ब्रेड रोल बाहर से क्रिस्पी और अन्दर से सॉफ्ट इस रोल को बनाने के लिए हम इसके अन्दर गुड़ नारियल की स्टाफिंग भरकर बनाते है। जिससे इसका स्वाद कई गुनाह बढ़ जाता है।

6. चॉकलेट लडडू – chocolate laddu recipe in hindi

chocolate ladoo

चॉकलेट लडडू अगर इस दिवाली आप बच्चों के लिए कुछ खास बनाना चाहते है तो उनके लिए ये चॉकलेट लडडू एकदम बेस्ट रहेंगे क्योकि चॉकलेट बच्चों की मनपसंद होती है।

7. शाही चन्द्रकला गुजिया – chandrakala banane ki vidhi

Chandrakala Gujiya Recipe in hindi

शाही चन्द्रकला गुजिया, दिवाली और होली पर विशेष रूप से गुजिया तो बनाई जाती है लेकिन अगर आपने इस बार ये शाही चन्द्रकला गुजिया बनाली। तो सब आपकी तारीफ करते-करते थक जायेंगे इसको गुजिया से थोड़ा डिफरेंट तरीके से बनाया जाता है।

8. दिवाली स्पेशल दिल बहार मिठाई – diwali special dil bahar mithai recipe

instant mithai recipeदिल बहार बर्फी, इस दिवाली अगर आपके पास समय की प्रॉब्लम है तो ये दिल बहार मिठाई आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। सबसे अच्छी बात इसमें दूध और मावे की भी ज़रूरत नहीं होती इसे सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते है।

9. स्वीट में बनाएं मिनी समोसे – mini samosa recipe

sweet samosaस्वीट मिनी समोसे इसको चने की दाल और कुछ ड्राई फ्रूट मिलाकर बनाया जाता है जिससे इसका स्वाद बहुत ही बहतरीन आता है। इस दिवाली आप भी अपने दस्तरखान की शोभा बढाएं इन मिनी समोसों के साथ।

10. बालूशाही – balushahi kaise banaye

balushahi recipe

बालूशाही एक पारंपरिक मिठाई है इसे हर त्यौहार व शादी-ब्याह पर बनाया जाता है इस दिवाली आप भी इस आसान विधि से अपने घर पर बनाएं ये मजेदार बालूशाही।

11. शीर खुरमा – sheer khurma recipe in hindi

sheer khurma

शीर खुरमा सभी फेस्टिवल पर बनाया जाता है इसको बनाने के लिए पहले दूध में सेवई को पकाया जाता है फिर ड्राई फ्रूट डालकर तैयार किया जाता है और बन गया हमारा शीर खुरमा।

12. उड़द दाल कचोरी – urad dal kachori recipe in hindi

urad dal khasta kachori

उड़द दाल कचौरी, दिवाली की बात चल रही हो और कचोरी का ज़िक्र ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। उड़द दाल की ये मज़ेदार कचोरी अन्दर से सॉफ्ट और बाहर से क्रिस्पी खाने में इसका एक अलग ही मज़ा होता है।

13. दक्षिण भारतीय रेसिपी, खारी बूंदी – khari bundi recipe in hindi

Khari Bundi recipe

खारी बूंदी, दक्षिण भारत की एक प्रसिद्ध रेसिपी है इसे खास दिवाली के मौके पर बनाया जाता है। दिवाली पर सभी लोग अपने घर पर ही सारी मिठाइयाँ और बाकि नाश्ते का सामान बनाना पसंद करते है। इस बार आप भी अपने दस्तरखान पर खारी बूंदी को ज़रूर सजाएं।

14. इस दिवाली बनाएं फ्लावर मठरी – flower shape mathri

Flower mathri

फ्लावर मठरी, देखने में सुन्दर लगने के साथ-साथ खाने में भी बहुत क्रिस्पी लगती है। इसको मैदे से बनाया जाता है इसमें जो सबसे खास बात है वह इसको फ्लावर की शेप में बनाया जाता है जो इसको एक सुन्दर लुक देता है।

15. चंगेजी पनीर – changezi paneer recipe in hindi

Paneer Changezi

चंगेजी पनीर, इस दिवाली नये स्वाद में बनाएं चंगेजी पनीर इस पनीर का स्वाद दूसरे सभी पनीर से अलग होता है। इसको बनाने के लिए पहले पनीर को मेरिनेट करके दस से पन्द्रह मिनट के लिए रखा जाता है। फिर इसको फ्राई करके ग्रेवी में डाल दिया जाता है जिसकी वजह से इसका बहुत ही चंकी स्वाद आता है।

16. पनीर कोल्हापुरी – paneer kolhapuri recipe

Paneer Kolhapuri

पनीर कोल्हापुरी अपने नाम की तरह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है इसमें कुछ मसालों को पीसकर पहले कोल्हापुरी मसाला बनाया जाता है। फिर इस पनीर को हल्का सा गोल्डन ब्राउन करके फिर इसकी सब्जी बनाई जाती है जो इसके स्वाद को और ज्यादा निखार देती है।

17. पंजाबी छोले भटूरे – punjabi chole bhature

Chole bhature recipe in hindi

पंजाबी छोले भटूरे दिवाली पर बनने वाली एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है छोले तो सभी के फेवरेट होते है अगर आप इस तरह से छोले बनायेंगे तो इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होगा।

18. पंजाबी मठरी बनाने की आसान विधि – punjabi mathri recipe

punjabi mathri

पंजाबी मठरी जैसे की दिवाली पर तरह-तरह के व्यंजन बनाएं जाते है इसी तरह से आप पंजाबी मठरी को भी अपने मेन्यू में शामिल कर सकते है और सबसे अच्छी बात आप इसे एक या दो दिन पहले बनाकर सकते है।

19. आलू पनीर पूरी – aloo paneer puri

aaloo cheese puri recipe

आलू पनीर पूरी एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी है आलू और पनीर की वजह से ये पूरी बहुत ही खस्ता, नर्म व सॉफ्ट बनती है। इसका स्वाद सबसे अलग और बहुत ही यम्मी होता है इस दिवाली आप भी इस पूरी को बनाकर अपने दस्तरखान की शोभा बढाएं।

20. पनीर दही भल्ले – paneer dahi bhalla

paneer ke dahi bhalle

पनीर दही भल्ले को भला हम कैसे भूल सकते है अगर आप दिवाली पर दही भल्ले बनाने वाली है तो इस बार दही भल्ले में लाएं नया ट्विस्ट इस दिवाली बनाएं पनीर दही भल्ले जो मुहं में जाते ही घुल जाते है एक नये स्वाद के साथ बनाएं ये मजेदार दही भल्ले।

21. स्वाद में जबरदस्त आलू टिक्की – aloo tikki recipe in hindi

aloo tikki dahi chaat

आलू टिक्की सभी की फेवरेट होती है खासकर के लड़कियां तो इसकी दीवानी होती है। उन्हें ये रेसिपी इतनी पसंद होती है कि इसका नाम सुनते ही उनके मुंह में पानी आ जाता है तो क्यों ना इस दिवाली आप भी बनाएं ये मजेदार आलू टिक्की।

diwali sweets
Print Recipe
4.43 from 19 votes

21 Diwali Recipes in Hindi

Prep Time10 mins
Cook Time30 mins
Total Time40 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: Diwali Recipes
Servings: 4 People
Calories: 1000kcal

Nutrition

Calories: 1000kcal
शेयर करें:

2 thoughts on “दिवाली की मिठाई और नमकीन डिश की 21 रेसिपी Diwali Recipes in Hindi”

Leave a Comment

Recipe Rating