दिवाली घर पर बनाएं स्वादिष्ट बेसन के लडडू Besan Ke Laddu – Diwali Recipe

मुंह में लडडू का फूटना एक लोकप्रिय कहावत है यह कहावत खुशी से जुड़ी हुई है। जैसे की खुशी में लडडू खि‍लाने का रिवाज है, और ठीक उसी तरह से खुशी के मौके पर भी मुंह में लडडू फूटने की कहावत भी बनी हुई है कहीं लडडूओं की बात सुनकर आपके मुंह में भी पानी तो नहीं आ गया। besan ke laddu

अगर आ गया हो, तो भी कोई बात नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए लाएं है बेसन के लडडू बनाने की रेसिपी, बेसन लडडू रेसिपी बहुत ही आसान है और इसे बनाने में 1 घंटे से भी कम समय लगता है तो फिर आइए हम साथ-साथ बनाते हैं बेसन के लडडू।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – besan ladoo

  • बेसन = 500 ग्राम आधा किलो
  • बूरा या शक्कर = 500 ग्राम आधा किलो
  • घी = 400  ग्राम
  • दूध = एक बड़ा चम्मच
  • छोटी इलाइची = 8 अदद
  • काजू = दो  बड़े चम्मच
  • पानी = 3/4 कप

बेसन के लडडू बनाने की विधि – how to make besan ke laddu

बेसन के लडडू बनाने के लिऐ सबसे पहले थोड़ा मोटा पि‍सा हुआ बेसन लें और फिर उसे छान लें और इसके बाद कढ़ाई में घी गर्म करें घी गर्म होने पर उसमें बेसन डाल दें और कलछी से बराबर चलाते हुए बेसन को भून ले।

कुछ ही देर में बेसन का रंग गोल्डेन ब्राउन हो जाएगा और उसमें से सोंधी-सोंधी सी महक आने लगेगी जब ऐसा होने लगे तो एक बड़े चम्मच में पानी लेकर उसके छींटे बेसन में मार दें।

इससे बेसन में झाग उठेगा और वह दानेदार बन जाएगा इससे बेसन का स्वाद भी निखर जाएगा और जब बेसन का झाग समाप्त हो जाए, तो गैस को बंद कर दें और उसे ठंडा होने दें।

जब तक आपका बेसन ठंडा होता है, इतने इलायची को छीलकर उसके दानों को पीस लें और काजू को बारीक़-बारीक़ काट लें।

लडडू बनाने के लिए आप बेसन में खड़ी शक्कर भी डाल सकते हैं और उसे पीस कर भी डाल सकते हैं या फिर शक्कर का बूरा भी डाल सकते हैं क्योकि बेसन में बूरा मिलाने पर लडडू स्वादिष्ट बनते हैं इसलिए पहले हम बूरा बना लेते हैं, उसके बाद ही लडडू बनाने की प्रक्रिया को आगे बढाएंगे।

बूरा बनाने के लिए एक कढ़ाई में शक्कर में पौने चार (1 3/4) कप पानी मिलाकर गर्म करें और इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें जब शक्कर के इस घोल में उबाल आने लगे, तो फिर उसमें दूध डाल दें और दूध के ऊपर तैर आई गंदगी को निकाल दें और इसे 7 से 8 मिनट पका लें इतने टाइम में घोल जमने की हालत में आ जाएगा।

अब गैस को बंद कर दें और दूध को गैस से उतार कर एक तरफ रख दें और एक छोटा चम्मच घी शक्कर के घोल में मिला दें और उसे बराबर चलाते हुए ठंडा करें। ठंडा होने पर शक्कर का ये घोल बूरे में बदल जाएगा।

बूरा बनने के बाद बेसन को ठंडा कर लें। जब बेसन ठंडा हो जाए तो फिर उसमें बूरा पिसी हुई इलाइची और काजू के टुकड़े डाल दें और खूब अच्छी तरह से इसे मैश करके मनचाहे आकार के लडडू बना लें।

लीजिएगा आपके स्वादिष्ट बेसन के लडडू बनकर तैयार है अगर आप चाहें तो इन्हें तुरंत गर्मागरम खाइये या फिर एअर टाइट बाक्स में रख कर एक महीने तक इस्तेमाल करें।

शेयर करें:

Leave a Comment