इस बार बनाएं स्वादिष्ट मीठे मिनी समोसे – Indian Sweet Samosa Recipe

Sweet Samosa Recipe in Hindi चने की दाल  और ड्राई फ्रूट मिलाकर मीठी स्टफिंग बनाकर चनादाल के मीठे समोसे बनाएं जाते हैं और ये समोसे बहुत स्वादिष्ट होते हैं बच्चे तो इन्हें बहुत शौक से खाते हैं। इन मजेदार समोसे को आप किसी पार्टी या फेस्टिवल पर भी बना सकते है। (Sweet mini samose recipe)

आवश्यक सामग्री – ingredients for sweet samosa recipe

  • मैदा = दो कप, 250 ग्राम
  • चीनी पाउडर = ½ कप, 80 ग्राम
  • चने की दाल = ½ कप, 100 ग्राम
  • घी = ¼ कप, 60 ग्राम
  • काजू = दो टेबल स्पून
  • बादाम = 10 अदद
  • किशमिश = दो टेबल स्पून
  • इलायची = 5 अदद
  • घी या तेल = समोसे तलने के लिए

विधि – how to make sweet samosa

चने की दाल को 4 से 5 घंटे पानी में भिगोकर रख दे और अब भीगी हुई चने की दाल को कुकर में आधा कप पानी डाल कर एक सीटी आने तक उबाले इसके बाद पांच मिनट तक धीमी आंच पर पका ले।

अब मैदे को एक बाउल में निकाल ले मैदे में घी मिलाइएं और गुनगुने पानी की मदद से सख्त आटा गूंध ले और आटे को आधे घंटे के लिएं ढककर सैट होने के लिएं रख दे।

तय समय बाद देखे दाल पककर तैयार है दाल को एक बाउल में निकाल ले और ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर से पीस ले और एक फ्राई पैन में एक टेबल स्पून घी और दाल डालकर बराबर चलाते हुए दाल को हल्का ब्राउन होने तक भून ले। दाल को हल्की ब्राउन होने पर गैस बंद कर दे और इसे थोडा़ ठंडा होने के लिए रख दे।

अब बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले दाल के ठंडा होने पर इसमें कटे हुए काजू बादाम, चीनी पाउडर, किशमिश और छोटी इलायची पाउडर डालकर खूब अच्छी तरह से मिक्स कर ले अब आपकी स्टफिंग एकदम रेडी है।

अब गूंधे हुए आटे को मसल कर एक बार फिर चिकना कर ले समोसे बनाने के लिएं आटा तैयार है। गूंधे आटे से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ ले और पेड़े के आकार में तैयार कर ले। अब एक लोई को उठाईये और चकले पर बेलन की सहायता से पूरी की तरह तकरीबन 3 इंच के आकार में बेले और इस पूरी को 2 भागों में काट ले।

अब एक भाग को समोसे की तरह मोड़िये मोड़ को पानी लगाकर चिपका ले जो तिकोन बना हैं। उसमें 1 छोटा चम्मच स्टफिंग भर दे और पीछे के किनारे पर एक फोल्ड बनाइये अब दोनो किनारों पर पानी लगा कर अच्छे से चिपकाले।

तैयार समोसे को थाली में रखे और बाकि के सारे समोसे इसी तरह से तैयार करके थाली में रख दे। इन समोसों को ढककर आधा घन्टे के लिएं रख दे।

अब आपके समोसे तलने के लिये तैयार हैं कढ़ाई में घी या तेल डालकर गर्म करे गरम घी में 4 से 5 समोसे या जितने समोसे आपकी कढा़ई में आ जाएं डाल कर मीडियम गैस पर अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर ले और एक प्लेट पर टिशु पेपर बिछा कर समोसे उस पर निकाल कर रखे सारे के सारे समोसे इसी तरह तल कर तैयार कर ले।

चने की दाल के मीठे समोसे बनकर तैयार है इन समोसों के अच्छे से ठंडा हो जाने पर एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख ले और 10 से 12 दिन तक जब भी आपका मन हो समोसे कन्टेनर से निकाले और खाइएं।

सुझाव

आप समोसे को चाशनी में भी डाल सकते हैं 2 तार की चाशनी बनाइये और तैयार समोसे चाशनी में डुबो कर निकाल कर प्लेट में रखते जाइये। अच्छे से ठंडा होने पर और चाशनी अच्छी तरह से जम जाने पर समोसे कन्टेनर में भर कर रख ले।

Sweet Samosa Recipe

शेयर करें:

1 thought on “इस बार बनाएं स्वादिष्ट मीठे मिनी समोसे – Indian Sweet Samosa Recipe”

Leave a Comment