इस दिवाली दस मिनट में बनाएं ये टेस्टी मिठाई Instant Mithai Recipe

instant mithai recipe in hindi यह तो आप सभी जानते हैं कि दिवाली आने वाली है और हम सभी यही चाहते हैं कि हम कोई बहुत जल्दी बनने वाली मिठाई बनाए। यह मिठाई बिना कुछ किए सिर्फ दो चीजों से बिना मावे, बिना गैस जलाए और बिना घी के आप बना सकते हैं जिसका नाम है दिलबहार बर्फी। स्पेशल व स्वादिष्ट दिल बहार बर्फी बनाने के लिए आपको किस-किस सामग्री की आवश्यकता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for instant mithai recipe

  • नारियल का बुरादा = दो कप
  • कंडेंस्ड मिल्क = आधा कप
  • केवड़ा वाटर = चार बूंद
  • रूह अफजा = एक बड़ा चम्मच
  • रेड फूड कलर = एक बूंद
  • पिस्ता = दो टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ

विधि – how to make coconut burfi

एक बाउल में नारियल का बुरादा डालें इसमें से तीन चम्मच नारियल का बुरादा बचा लें ये बाद में काम आएगा आधा कप कंडेंस्ड मिल्क इसे हम नारियल में इतना ही डालेंगे कि हमारे नारियल की अच्छे से बाइंडिंग हो जाए।कंडेंस्ड मिल्क काफी मीठा होता है तो इसमें आपको चीनी डालने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।

अब इसमें 4 से 5 बूंद केवड़ा वाटर की डाल दे आप चाहे तो इसमें गुलाब जल या  छोटी इलायची पाउडर भी डाल सकते है। अगर आप कंडेंस्ड मिल्क सारा नहीं डालना चाहते तो आधा कप कंडेंस मिल्क और आधा कप चीनी पीसकर डाल दें।

मैने यहाँ सारा कंडेंस मिल्क डाला है अब इसको अच्छे से हाथ से मिलाते हुए मिक्स करें। इसका एक सॉफ्ट डो बनाकर तैयार कर लें इसे ज्यादा पतला बिल्कुल भी न करे हमें इसको इतना टाइट रखना है की इसकी आसानी से बर्फी बन जाएँ।

दो कप नारियल के बुरादे में आधा कप और तीन चम्मच कंडेंस्ड मिल्क लगा है अब नारियल को दो हिस्सों में बाट लें। नारियल के एक भाग में एक बड़ा चम्मच रूह अफजा डाल दें रूह अफजा इसको बहुत ही अच्छा गुलाब का फ्लेवर भी देगा और अच्छा कलर भी देगा।

अगर आप रूह अफजा नहीं डालना चाहते तो आप पिंक वाला फूड कलर भी डाल सकते हैं या फिर अपनी पसंद का कोई भी दूसरा रंग डाल सकते हैं। रूह अफजा से इसमें बहुत ही अच्छी खुशबू और स्वाद आता है इसका कलर एकसार रखने के लिए इसमें एक बूंद रेड फूड कलर की डाल दें। अगर आपके पास लिक्विड वाला है तो वह डालें और अगर पाउडर वाला है तो वह डाल दें। इससे बर्फी का बहुत अच्छा कलर आता है।

अब बर्फी वाली टिरे में तेल लगाकर अच्छे से ग्रीस कर लें अब टिरे में बाकि का बचा हुआ सूखा नारियल का बुरादा छिड़क दें। ताकि जब टिरे से बर्फी निकालें तो उसकी लुकिंग बहुत अच्छी आएं।

अब टिरे में पहले वाईट वाला बर्फी का मिक्स डाल दें और इसको दबाकर फेला लें इसको अच्छे से सेट करने के बाद फिर इसके ऊपर पिंक वाला बर्फी का मिक्स डालकर इसे भी सफेद वाले बर्फी के ऊपर फेला दें। ये पिंक और वाईट बर्फी की लयर बहुत ही अच्छी लगती है अब इसके ऊपर थोड़ा सा नारियल का बुरादा छिड़ककर हल्के हाथ से प्रेस कर दें।

अब पिसते को कद्दुकस करके बर्फी के ऊपर छिड़क दें जिससे इसमें बहुत अच्छा लुक आएगा। इस मिठाई की सबसे अच्छी बात ये है कि जिन लोगो को घर में मिठाई बनानी नहीं आती वह भी इस मिठाई को बहुत ही आसानी से बना सकते है।

अब इसको 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें तय समय बाद निकालें अब हमारी दिलबहार बर्फी बनकर तैयार है खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है अब इसको अपनी पसंद के साइज़ में पीस में काट लें। इस मिठाई को मैने सिर्फ दो चीजों से बनाया है दोस्तों इस दिवाली आप भी ये दिलबहार मिठाई ज़रूर बनाएं।

हमारी बहुत ही स्वादिष्ट इंस्टेंट दिल बाहर बर्फी बनकर तैयार है ये खाने में बहुत टेस्टी है और देखने में भी सुंदर लगती है आप उसको एयरटाइट कंटेनर में भरकर एक हफ्ते तक फ्रिज में रख कर खा सकते हैं और जब भी आपका मन करें  निकाल कर खाएं।

Coconut Burfi Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment