झटपट बनाएं ब्रेड से इतनी टेस्टी मिठाई जो आज से पहले कभी ना खाई Coconut Bread Roll

Coconut Bread Roll Recipe in Hindi आज मैं आपको ब्रेड से एक बहुत ही यम्मी मिठाई बनाना बताऊंगी ओए वह है ब्रेड मीठे रोल्स। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं ऊपर से ये क्रिस्पी बनते हैं और इसके अंदर जो हम मीठा नारियल का स्टाफिंग डालते हैं उससे ये बहुत ही टेस्टी लगते हैं। दोस्तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और फिर शाम को मीठे में बनाएं Dessert Recipe यह स्वीट ब्रेड रोल्स।

आवश्यक सामग्री – ingredients for coconut bread roll recipe

  • ब्रेड स्लाइस = चार से पांच
  • घी = एक चम्मच
  • फ्रेश नारियल = एक कप बारीक़ घिसा हुआ
  • गुड़ = आधा कप, क्रश किया हुआ
  • काजू = आठ से दस, बारीक़ कटे हुए
  • छोटी इलायची पाउडर = चार इलायची का
  • तेल = रोल्स फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Coconut Bread Roll

ब्रेड कोकोनट रोल्स बनानें के लिए पैन को गैस पर रखें और उसमें एक चम्मच घी डाल दे। घी के गर्म होने पर इसमें एक कप कद्दूकस क्या हुआ नारियल डाल दे साथ ही क्रश किया हुआ गुड़ भी डाल दें।

गुड़ को नारियल के साथ अच्छे से मिक्स कर ले अगर आपका गुड़ सॉफ्ट होगा। तो ये बहुत ही आसानी से नारियल के साथ मिक्स हो जाएगा। जब नारियल और गुड़ आपस में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो फिर इसमें कटे हुए काजू और इलायची का पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

आप अपनी पसंद अनुसार इस में कोई भी ड्राई फ्रूट डाल सकते हैं। इसी तरह की स्टाफिंग बनाकर महाराष्ट्र में मोदक बनाए जाते हैं बस इसका कवर अलग होता है।

ड्राई फ्रूट डालने के बाद इसे दो से तीन मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें। क्योकि इसको ज्यादा भूनना नहीं होता अब इसे थोडा ठंडा होने के लिए रख दें।

Coconut Bread Roll Recipeइतने ब्रेड स्लाइस के चारो कोनो को काटकर निकाल दें। इस रेसिपी को बनाने के लिए आप ब्राउन ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते है ये दोनों तरह की ब्रेड से अच्छी बनती है।

मै इन्हें वाईट ब्रेड से बना रही हूँ एक बाउल में थोडा सा पानी लें। अब इस ब्रेड को दोनों तरफ से हल्का सा पानी में गीला कर लें और फिर हथेलियों के बीच में दबाकर ब्रेड का सारा पानी निकाल दें ऐसा करने से ब्रेड एकदम सॉफ्ट हो जाता है।

फिर हम इसको बहुत ही आसानी से अपनी पसंद का कोई भी शेप दे सकते है। अब हमारी ब्रेड रोल बनाने के लिए एकदम रेडी है। अब ब्रेड के बीच में एक चम्मच नारियल की स्टाफिंग रख दें और इसके सभी किनारी को उठाकर बीच में करके बंद कर दें। फिर इसे रोल का शेप दें इस तरह से बहुत ही आसानी से ब्रेड को रोल का शेप दे सकते है।

ये देखने में बहुत सुन्दर लगते है आप चाहे तो इसे लडडू जैसा या कचोरी जैसा भी बना सकते है आप अपनी मर्जी से इसे कोई भी शेप दे सकते है।

पैन में तेल गर्म होने के लिए रखे तेल के मीडियम गर्म होने पर रोल को चावल के आटे में अच्छे से लपेट लें और एक्स्ट्रा आटा निकाल दें फिर रोल को तेल में डाल दें।

इन्हें लो टू मीडियम फ्लेम पर बीच-बीच में पलटते हुए तल लें। जब इनका कलर गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तो फिर इन्हें टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें ये खाने में बहुत ही अच्छे लगते है।

जब भी आपका कुछ स्वीट खाने का मन करें तो आप इसे झट से बना सकते है इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। इस रेसिपी को आप दिवाली पर बनाकर सभी का दिल जीत सकती है बाहर से क्रिस्पी और अन्दर से सॉफ्ट खाने में ये बहुत मजेदार लगते है।

सुझाव

  1. चावल के आटे की जगह आप कोर्न फ्लोर भी ले सकते है
  2. ब्रेड को हल्का सा ही पानी लगाकर गीला करना है अगर आपने ब्रेड को पानी में पूरा भिगो दिया तो आपकी ब्रेड ज्यादा गीली हो जाएगी और आपके रोल्स भी अच्छे नहीं बनेगे साथ ही वह तेल भी पी लेंगे।
शेयर करें:

4 thoughts on “झटपट बनाएं ब्रेड से इतनी टेस्टी मिठाई जो आज से पहले कभी ना खाई Coconut Bread Roll”

Leave a Comment