खस्ता एवं स्वादिष्ट बालूशाही, पडोसी भी कहेंगे वाह क्या बनाया है Balushahi Recipe

balushahi recipe in hindi बालूशाही उत्तर भारत की एक पारम्परिक मिठाई है और कुछ जगहों पर इसे खुरमी (Khurmi) भी कहते हैं यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious) होती है। कुछ लोग तो बालूशाही के खस्तेपन की वजह से भी इसके शौकीन होते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for balushahi recipe

  • मैदा = दो कप
  • घी = आधा कप, मोयन के लिए
  • ठंडा पानी = आधा कप
  • बेकिंग सोडा = आधा टीस्पून
  • नमक = एक चुटकी
  • घी = बालूशाही फ्राई करने के लिए

चाशनी बनाने के लिए

  • चीनी = दो कप
  • पानी = एक कप
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • केसर  = 10 धागे, पानी में भिगोकर रखे

बालूशाही बनाने की विधि – HOW TO MAKE balushahi recipe

बालूशाही मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को छान लें। और इसके बाद मैदे में घी, बेकिंग सोडा और नमक डाल कर मिलाएं और पानी डालकर आटे को इकट्ठा करना है इसको गूंधना नहीं है।

चाशनी बनाने के लिए पैन में दो कप चीनी और एक कप पानी डालकर पकने के लिए रखे बीच-बीच में चलाते रहे। जब चीनी मेल्ट हो जाए तो छोटी इलायची पाउडर और केसर डालकर चलाएं गैस की आंच को स्लो कर दे चाशनी को गाढ़ा होने तक पकने दें।

जब सारा आटा गीला हो जाएं तो इकट्ठा करके आटे को गीले कपड़े से ढ़ककर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। तय समय बाद आटे को स्लेप पर हाथ से फेलाते हुए फ्लेट कर दें। फिर इसको बीच से काटे और आटे को एक के ऊपर एक रख दें। फिर से हाथ से आटे को फ्लेट करें फिर कटे हुए आटे को दूसरे कटे हुए आटे पर रख दें। इस प्रोसेस को 6 से 7 बार दोहराएं ऐसा करने से आटे में बहुत सारी लयर बन जाएंगी और जब बालुशाही को फ्राई करेंगे। तो बेकिंग पाउडर के साथ ये लयर फूलने में मदद करेंगी और इसमें बहुत अच्छा डिज़ाइन बन जायेगा। अब आटे को स्मूदली रोल करके 10 मिनट के लिए रख दें।

चाशनी गाढ़ी होने पर गैस को बंद कर दें। दस मिनट बाद रोल से आटे को एक साइज़ में काट लें मैदे के गोले को रोल करे फिर सेंटर में अंगूठे से एक छेद कर दें। छेद करना बहुत ज़रूरी है ताकि अन्दर तक हीट आराम से पहुंच पाएं इसी तरह से सारी बालूशाही बनाकर तैयार कर लें।

कडाही में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। घी गर्म होने पर गैस को स्लो कर दें और इसमें बालूशाही डालकर ऊपर आने तक पकने दें। जब बालूशाही ऊपर आ जाएं तो बालूशाही को आराम से पलट दें। दोनों तरफ से बालूशाही को सुनहरा होने तक सेक लें। जब बालूशाही दोनों तरफ से सुनहरी हो जाए तो घी से निकालकर गर्म चाशनी में डाल दें। इसी तरह से सभी बालूशाही को फ्राई करके चाशनी में डाल दें बालूशाही को करीब 15 से 20 मिनट चाशनी में डूबी रहने दें।

तय समय बाद बालूशाही को चाशनी से एक बड़े बर्तन में निकाल लें और एक-एक बालूशाही को अलग-अलग करके रख दें जिससे कि बालूशाही की चाशनी सूख जाए।

अब आपकी स्वादिष्ट बालूशाही खाने के लिए बिलकुल तैयार है। आप चाहें तो इन्हें फ्रिज में रखकर  15 दिनों तक खा सकते हैं।

सुझाव

  1. बालूशाही बनाने के लिए घी और पानी एक बराबर लें आटे का डो बनाने के लिए पानी ठंडा ही लें।
  2. बालूशाही को हल्की आंच पर ही फ्राई करें ताकि ये अन्दर तक अच्छे सिक जाए कच्ची ना रहे।
  3. बालूशाही बनाने के लिए आटे में लयर बनाना ज़रूरी होता है। ताकि बालूशाही अन्दर तक सिक जाए और इनमे क्रेक भी आ जाए।

Balushahi Recipe in Hindi

शेयर करें:

1 thought on “खस्ता एवं स्वादिष्ट बालूशाही, पडोसी भी कहेंगे वाह क्या बनाया है Balushahi Recipe”

Leave a Comment