दिवाली स्पेशल पर बनायें स्वादिष्ट नारियल लडडू Nariyal ke Ladoo, Coconut Laddu

नारियल में विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसीलिए यह शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है आप चाहे नारियल कच्चा खाएं या फिर नारियल के लडडू बनाकर खाएं अब लड्डुओं की बात चल ही गई है तो फिर नोट करें नारियल के लडडू बनाने की ये रेसिपी। nariyal ladoo

आवश्यक सामग्री – ingredients for nariyal ke ladoo

  • कच्चा नारियल = एक अदद
  • दूध = एक  लीटर
  • बादाम = एक बड़ा चम्मच
  • काजू = एक बड़ा चम्मच
  • किशमिश = एक  बड़ा चम्मच
  • शक्कर = 250 ग्राम
  • छोटी इलाइची = तीन अदद

नारियल के लडडू बनाने की विधि – how to make coconut ladoo

नारियल के लडडू बनाने के लिए सबसे पहले तो नारियल को छील कर उसका छिलका निकाल कर अलग कर दें। अब एक बार नारियल के गोले को खूब अच्छी तरह से धो लें। और फिर इसके बाद उसे कद्दूकस कर लें साथ ही साथ काजू और बादाम को बारीक-बारीक काट लें और किशकिश के डंठल भी निकाल दें।

अब एक कढ़ाई में दूध को डाल कर उबलने के लिए रख दे जब दूध में उबाल आ जाए, तो फिर उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल दें और बराबर चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं।

जब दूध गाढ़ा हो जाए, तो उसमें शक्कर, काजू, बादाम और किशमिश डाल दें। और साथ ही साथ इलाइची को छील कर उसके बीज को पीस कर कढ़ाई में डाल दें और दूध को बराबर चलाते हुए पकाएं।

जब नारियल का ये मिश्रण जमने की हालत में पहुंच जाए और कलछी से पलटने पर पूरी की पूरी परत पलटने लगे, तो फिर गैस को बंद कर दें और नारियल के इस मिश्रण को ठंडा होने दें।

जब यह हल्का-हल्का गरम (हाथ में लेने के लायक) रह जाए, तो थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लें और उसे लडडू के आकार का बना लें। और इसी तरह से सारे मिश्रण के लडडू तैयार कर लें।

इन लड्डुओं को बनाकर एक एयर टाइट बॉक्स में रखें और फिर पुरे 1 माह तक इसका इस्तेमाल करें इन्हें आप इसे रोज़ना ब्रेकफ़ास्ट करने के बाद खाये या फिर व्रत में भी खा सकते हैं।

नोट: अगर आप चाहें तो नारियल के मिश्रण को दूध में डालने से पहले एक चम्मच घी में भी भून सकते हैं। इससे आपके लडडू का स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपकी लाइफ भी।

शेयर करें:

Leave a Comment