इस दिवाली पर बनाएं आसान तरीके से फ्लावर मठरी – How to Make Mathri

आज हम दिवाली के लिए अलग टाइप की मठरी (mathri snack) बनायेंगे ये बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को बहुत ज़्यादा पसंद आएगी क्योंकि ये दिखने में जितनी सुन्दर है। (atta recipe) खाने में उतनी ही टेस्टी इसका आटा कैसे तैयार करे और इसे तले कैसे इसका आसान तरीका ज़ायका रेसिपीज में देखे और पढ़े।

फ्लावर मठरी बनाने की सामग्री – mathri recipe

  • मैदा = एक कप
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • काली मिर्च = एक टीस्पून कुटी हुई
  • घी = दो टीस्पून
  • नामक = स्वादअनुसार
  • तेल = मठरी तलने के लिए

विधि – how to make flower mathri

एक बड़े बाउल में मैदा, अजवाइन, कुटी हुई काली मिर्च और गर्म किया हुआ घी यह सब डालकर अच्छे से मिला ले। और नमक डाल कर खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मिलाने के बाद अगर हम मुठ्ठी में ले तो ये एकदम सॉफ्ट होंना चहिये।

और अब थोडा-थोडा करके इसमें पानी डाले और इसका एक सॉफ्ट आटा बनाकर तैयार कर लें। और फिर इसे गीले कपड़े से ढककर आधे घंटे के लिए रख दें। क्योंकि इतनी देर में आटा अच्छे से सेट हो जाता है।

और तय समय बाद एक बार फिर आटे को मसल लें और फिर इसकी दो लोई बना लें और इसे चकले पर गोल बेल कर एक बड़ी रोटी की तरह बनाकर तैयार कर लें।

अब इसे कुकी कटर से या फिर छोटी कटोरी से इसके छोटे-छोटे सर्कल बनाकर तैयार कर लें जैसे की हम पानी पूरी के बनाकर तैयार करते है।

लेकिन यह थोड़े मोटे रहने चाहिए और फिर इसमें चाक़ू की सहायता से कट लगा लें और हाथ से इसे शेप देते रहे इसे बनाना बहुत ही आसान है।

Crisp mathry

पहली बार बनाने में यह आपको थोडा सा भारी लगेगा लेकिन जब आप इसे बनायेंगे तो यह बहुत ही आसानी से तैयार हो जायेगा।

दिखने में यह बहुत ही सुन्दर लगता है यह एकदम नये टाइप की है फिर इसे प्रेस कर दें। और फ्रूट वाले चम्मच से इस तरह से निशान लगा दें। या चाकू से लगा दें और बीच में एक काली मिर्च रख दें ये देखने में बहुत ही अच्छी लग रही है। अब इसे चाकू की मदद से निकाल लें और सारी बनाकर एक साथ रख लें।

जब ये थोड़ी सी ड्राई हो जाए तभी इन्हें तलना है तेल को गर्म होने के लिए रख दें। और तेल के गर्म होते ही इन्हें तेल में डाल दें जितनी भी एक बार में कढ़ाई में आजाए उतनी ही डालें।

और गैस को स्लो ही रखे तेल के गर्म होने के बाद फ्लेम को लों कर दें और अलट-पलट कर इन्हें दोनों तरफ से तल लें। जैसे ही ये गोल्डन होने लगे तो इन्हें पेपर टॉवल पर निकालते जाएं और ठंडा होने के बाद इसे किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख दें।

एकदम क्रिस्पी फ्लावर मठरी (mathri) बनकर तैयार है आप इसे एयर टाइट कंटेनर में पच्चीस से तीस दिनों तक रखकर खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment