झटपट बनाएं चॉकलेट के लडडू – how to make chocolate ladoo at home

चॉकलेट के लडडू (Chocolate ke Laddu) एक बहुत ही स्वादिष्ट (tasty) आसान और हर किसी के मन को लुभाने वाली भारतीय मिठाई हैं।  (Indian Sweet Recipe) यह बनाने में बहुत ही आसान है।

ये मिठाई कुछ ही मिनटों में बन कर तैयार हो जाती है। मुख्य रूप से इस आसान चॉकलेट के लडडू (Easy Chocolate ke Laddu) को चॉकलेट सॉस, (chocolate sauce) कोकोआ पाउडर (Cocoa powder) और बिस्कुट (Biscuit) से बनाया जाता है स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह बहुत ही सेहतमंद और स्वास्थ्यवर्धक भी होते है। आप इसे त्योहारों पर या फिर घर आए मेहमानों के लिए भी बना सकती है।

इंडिया में हजारो तरह की मिठाइयाँ बनाई और खाई जाती है। लेकिन यह झट से बनने वाले चॉकलेट के लडडू (Quick Chocolate ke Laddu) उन सभी से अनोखे और अलग है आप एक बार इस चॉकलेट और बिस्कुट के लडडू को अपने घर पर बनाएँगे तो इन्हें खाकर यक़ीनन बहुत खुश हो जाएँगे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – chocolate ladoo recipe

  •  मेरी गोल्ड बिस्किट = 18 पीस
  • चॉकलेट सॉस = तीन बड़े चम्मच
  • कोकोआ पाउडर = एक बड़ा चम्मच

मसाला सामग्री

  •  सफ़ेद चीनी = 2 ½ बड़ा चम्मच बारीक़ कुटी
  •  नर्म मक्खन = 5 से 6 बड़े चम्मच
  •  वैनिला एसेंस (वैकल्पिक) = कुछ बूंद

विधि – how to make chocolate ladoo recipe

सबसे पहले बिस्किट को तोड़कर हाथो से उसे मसले और उसका बिलकुल महीन पाउडर बना लें अब एक मिश्रण के कटोरे में मक्खन, कोकोआ पाउडर, चॉकलेट सॉस और चीनी डालें।

अब इसे बटर की सहायता से खूब अच्छी तरह से मुलायम क्रीम जैसा होने तक फैट ले और उसमें वैनिला एसेंस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करले फिर इसमें बिस्किट पाउडर डालकर उसे आटे के समान गूंध लें।

अब एक चॉकलेट ट्रे में मक्खन लगाकर उसे एक तरफ रख ले। और इस आटे से छोटे-छोटे लडडू बनाकर तैयार कर लें और फिर इन्हें चॉकलेट ट्रे में डालकर तकरीबन एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दे।

1 घंटे के बाद ट्रे को निकाले और लडडू को ट्रे से निकालकर सर्व करे और खाए ये लडडू बहुत ही स्वादिष्ट बनेंगे और आपके बच्चे तो इसे खाकर बहुत खुश हो जायेंगे बच्चों के साथ-साथ परिवार वाले भी।

शेयर करें:

Leave a Comment