अलग-अलग तरह की बनाकर खाए 15 चटनी Chutney Recipe

Chutney Recipe दोस्तों आज में आपके साथ 15 ऐसी चुनिंदा चटनी रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जिन्हें लोगो ने बहुत ज़्यादा पसंद किया। ये सभी चटनी बनाने की विधि बहुत ही आसान है। दोस्तों किसी ने सच ही कहा है कि चटनी खाने के स्वाद को बढ़ा देती है। चटनी का भी अपना एक अलग ही स्वाद होता है कुछ चटनियाँ तो हमे इतनी पसंद आती है कि हम हर दूसरे दिन इन्हें बनाकर खाते है।

आज में आपके साथ कुछ ऐसी ही Chutney Recipe शेयर कर रही हूँ। उम्मीद है आपको ये सभी चटनियाँ बहुत पसंद आएँगी।

1. सेब की चटनी – apple chutney – Chutney Recipe

 apple chutney recipe

सेब की चटनी, ये बात तो सभी जानते है कि सेब हमारे स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद होता है तो क्यों ना इस बार नये ट्विस्ट के साथ सेब की चटनी बनाई जाएँ इस चटनी को आप किसी भी स्नैक्स के साथ खा सकते है।

2. इमली की चटनी – tamarind chutney

imli ki chatni recipe in hindi

इमली की मीठी चटनी ये सभी भारतीय नाश्ते में शामिल होती है इसको खास पपड़ी-चाट, समोसा, दही बड़े और आलू की टिक्की के साथ सर्व किया जाता है।

3. टमाटर की खट्टी मीठी चटनी – tomato chutney

 tamatar ki khatti meethi chatni

टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी खाने के स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देती है अगर दस्तरखान पर Chutney हो तो खाने का मज़ा दो गुना बढ़ जाता है।

4. फ्राई प्याज़ की चटनी – fry onion chutney

fry pyaj ki chatani

फ्राई प्याज़ की चटनी, इस चटनी को बनाने के लिए पहले प्याज़ को फ्राई किया जाता है फिर प्याज़ में लहसुन और टमाटर डालकर भूनकर एक प्लेट में निकाल दें। फिर ठंडा होने पर इसको मिक्सी में डालकर पीस लें मजेदार फ्राई प्याज़ की chatni बनकर तैयार है।

5. आम की तीखी चटनी – mango chutney

kachche aam ki chatni

कच्चे आम की चटनी खाने को एक नया स्वाद देती है गर्मी के मौसम में बनने वाली खट्टे आम की चटनी खाने के साथ में मिल जाएँ तो पेट भर जाता है लेकिन दिल नहीं भरता।

6. पुदीने की चटनी – pudina chatni

Green Pudine Ki Chutney

पुदीने की चटनी बहुत ही स्वादिष्ट होती है पुदीने के कुछ पत्ते अगर पकौड़े में डालकर बनाएं तो इनका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है साथ ही ये हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

7. नये स्वाद के साथ खाएं दही की चटनी – dahi chutney

DAHI KI CHATNI

दही की चटनी सबसे अलग और हटकर होती है अगर आप खाने के साथ प्लेन दही खाते है। तो आज से आप दही की चटनी बनाकर खाएं आपको ये चटनी बहुत अच्छी लगेगी और इस चटनी को खाकर आप प्लेन दही खाना भूल जाओगे।

8. घर पर टमाटर कैचअप बनाने की आसन विधि – tomato sauce

tomato ketchup

टमाटर कैचअप, वैसे तो टमाटर कैचअप मार्किट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर आप इसको घर पर बनायेंगे तो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये बहुत सस्ता भी पड़ जाता है।

9. अमरूद की चटनी – amrood ki chutney

amrood ki chatni

अमरुद की चटनी का अपना ही एक अलग स्वाद होता है ये चटनी ये चटनी आलू के पराठे और दाल के पराठो के साथ बहुत पसंद आती है

10. लखनवी हरी चटनी – coriander chutney

hari chutney

लखनवी हरी चटनी को हरा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च और दही से बनाया जाता है। लखनऊ में इस चटनी को कबाब के साथ सर्व किया जाता है इसका स्वाद बहुत ही शाही होता है जो इसको बहुत ख़ास बनाता है।

11. सौंठ की चटनी – sonth chutney

sonth ki chutneyसोंठ की चटनी, इसका तो नाम सुनते ही मन में समोसा, कचोरी, पकोड़ी दही भल्ले, खस्ता चाट और पता नहीं क्या-क्या स्नैक्स दिखाई देने लगते है। इस चटनी को आप फ्रिज में पांच से छ महीने रखकर भी खा सकते है।

12. खास खिचड़ी के लिए बनाएं ये मजेदार चटनी – moongfali chutney

 hari mirch aur lahsun ki chatni

इस चटनी को खिचड़ी के साथ खाया जाता है ये मजेदार चटनी आपकी खिचड़ी के स्वाद को दुगना कर देगी लहसुन, मूंगफली, हरी मिर्च, ज़ीरा नमक और तेल डालकर इसको बनाया जाता है।

13. राजस्थान की फेमस लहसुन की चटनी – garlic chutney

lahsun ki chutney in hindi

राजस्थान की ये मशहूर लहसुन की चटनी तीखी व चटपटी होती है अगर आपको कभी सब्जी में स्वाद ना आएं और कुछ चटपटा व तीखा खाने का मन करें तो झट से बनाएं ये मजेदार लहसुन की चटनी।

14. सैंडविच चटनी रेसिपी – sandwich chutney

sandwich chutney

सैंडविच चटनी रेसिपी बनाने की आसान विधि यहाँ हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स भी बतायेंगे जिससे आपकी चटनी का कलर एकदम हरा रहेगा आप इस चटनी को एक से दो महीने रखकर खा सकते है।

15. शेजवान चटनी – schezwan chutney

Saucewan sauce

शेजवान चटनी, यहाँ हम आपको घर पर शेजवान चटनी बनाने की रेसिपी दे रहे है वैसे तो ये मार्किट में आसानी से मिल जाती है लेकिन काफी महंगी मिलती है घर पर आप इसको बहुत ही कम खर्च पर आसानी से बना सकते है।

इन सभी चटनियो का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। दोस्तों आपको हमारी ये सभी chutney recipe पसंद आए तो। इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें ताकि सभी लोगो तक हमारी चटनी रेसिपी पहुंच सके।

chutney recipe
Print Recipe
4 from 50 votes

Chutney Recipes

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Total Time15 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: Chutney Recipes
Servings: 4 People

5 thoughts on “अलग-अलग तरह की बनाकर खाए 15 चटनी Chutney Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating