घर में बनाएं टमाटर कैचअप – tomato ketchup ingredients

आजकल बाजार में टमाटर (tomato) बहुत ही सस्ते बिक रके हैं यही सही समय है कि घर में टमाटर कैचअप (tomato ketchup ) बनाया जाएं घर में बना हुआ टमाटर कैचअप (Tomato Ketchup) आपके सभी घरवालों को बहुत पसन्द आयेगा हमे पूरा विश्वास (tomato ketchup recipe) हैं….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – tomato ketchup recipe

  • टमाटर = 3 किलो
  • चीनी = 500 ग्राम
  • काला नमक = स्वादअनुसार, 3 छोटे चम्मच
  • सोंठ पाउडर = दो छोटे चम्मच
  • गर्म मसाला =11/2 छोटा चम्मच
  • सिरका = 4 बडे चम्मच, 50 ग्राम

विधि – How to make Tomato Ketchup recipes

बाज़ार से ताज़े व अच्छे लाल टमाटर ले फिर टमाटर को खूब अच्छी तरह से धोलें और चार टुकड़ों में काट लें।

अब एक बर्तन में टमाटर के टुकड़े भरे और ढक्कन से ढककर धीमी आग पर उबलने रख दें और थोड़ी-थोड़ी देर में चम्मच से चलाते रहें ताकि टमाटर बर्तन के तले में ना लगे जब टमाटर (tomato raita recipe indian) नरम हो जाए तो फिर गैस को बन्द कर दें।

tomato sauce

उबाले हुए मिश्रण को अच्छे से मैश करें और स्टील की छलनी में छान लें बचे हुए मोटे टमाटर के टुकड़े मिक्सर से बारीक पीस लें और अब इसे छलनी में डालकर चम्मच से दबाते हुए अच्छी तरह से छान लें छलनी में सिर्फ टमाटर के छिलके और बीज ही बचे रह जायेंगे इन्हें आप फेक दें।

एक भगोने में छने हुए टमाटर के पल्प को आग पर गाड़ा करने के लिए रख दें उबाल आने और पल्प को गाड़ा होने के बाद चीनी, काला नमक, सोंठ पाउडर और गर्म मसाला डाले और थोड़ी-थोड़ी देर में पक रहे सास को चम्मच से चलाते हुए पकाएं इस बात का ध्यान रखे कि टमाटर का सास बर्तन के तले में ना लगे।

टमाटर के सास को पर्याप्त गाड़ा होने तक पकने दें (टमाटर सास को इतना गाड़ा कर लें कि वह चम्मच से गिराने पर धार के रूप में न गिरे बल्कि थक्के के रूप में गिरे) अब गैस को बन्द कर दें।

टमाटर का सास बनकर तैयार है टमाटर सास को ठंडा करें अब इसमें सिरका मिलाएं और एक कांच की साफ सूखी बाटल में भर कर रख दें जब भी आप पकोड़े या समोसे बनाएं तो उनके साथ टमाटर सास निकाले और खाएं।

सुझाव

टमाटर सास में पिसा गर्म मसाला और सोंथ की जगह पर टमाटर के टुकड़ों के साथ 3 इंच लम्बा अदरक का टुकड़ा छीलकर टुकड़े करके डाले 20 काली मिर्च, 6 से 7 लोंग, 2 टुकडे दाल चीनी और 4 बड़ी इलाइची डाले इन सब को टमाटर के साथ उबलने दें टमाटर के साथ ही पीस कर छान लें छाने हुए पल्प को उपरोक्त तरीके से ही चीनी और काला नमक डाल कर टमाटर सास को गाड़ा होने तक पका लें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

1 thought on “घर में बनाएं टमाटर कैचअप – tomato ketchup ingredients”

Leave a Comment