इस आसान विधि से घर पर बनाएं शेजवान चटनी मार्किट से बढ़िया व सस्ती schezwan Sauce

schezwan chutney recipe in hindi मेरे से शेजवान चटनी के बारे में काफी लोगों ने पूछा कि यह घर पर कैसे बनाई जाती है। schezwan sauce recipe in hindi  आज मैं आपको शेजवान चटनी की रेसिपी बता रही हूं कि हम शेजवान चटनी को घर पर आसानी से किस तरह बना सकते हैं वह भी मार्किट से बढ़िया टेस्ट के साथ चलिए आपको बताते हैं शेजवान चटनी बनाने की फूल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for schezwan chutney recipe in hindi

  • सूखी लाल मिर्च = 15 से 20 मैंने यहां पर कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल किया है जो थोड़ी कम तीखी होती है
  • अदरक = तीन से चार छोटे-छोटे टुकड़े
  • विनेगर = 3 चम्मच
  • सोया सॉस = एक चम्मच
  • लहसुन = 15 से 20 कलियाँ
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = सात से आठ चम्मच इस चटनी को बनाने के लिए हमे ज़्यादा तेल की जरूरत है

विधि – how to make schezwan sauce in hindi

सबसे पहले सूखी लाल मिर्च के ऊपर की डंडी को निकाल दे। अगर आपको चटनी ज़्यादा स्पाइसी नहीं चाहिए तो मिर्च के अंदर के जो बीज है आपने उन्हें भी निकाल सकते हैं।

अब मिर्चों को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें मिर्चों को हल्के गुनगुने पानी में ही भिगोएं। आधे घंटे बाद हमारी मिर्चे फूल कर सॉफ्ट हो जाती हैं।

अब लाल मिर्च का पेस्ट बनाने के लिए मिक्सिंग जार में डाल दें एक मिनट के लिए इसको ग्राइंडर कर ले। इसका बहुत ही हल्का फ़ाईन पेस्ट होना चाहिए इसमें पानी ना डालें ऐसे ही पीस लें।

अब हमारा अच्छा पेस्ट तैयार हो चुका है पानी में भिगोने की वजह से यह बहुत ही आसानी से पिस जाती है। अब हम चटनी बनाना शुरु करते हैं एक बाउल को तेज आंच पर रख दें और इसमें तेल डाल दें इस चटनी को बनाने में तेल थोड़ा ज्यादा लगता है।

तेल को तेज आंच पर गर्म कर लें तेल अच्छे से गर्म होने के बाद इसमें बारीक़ कटा हुआ अदरक और लहसुन डाल दें। मैंने अदरक और लहसुन का पेस्ट नहीं बनाया था बल्कि इनको बारीक-बारीक काट लिया है (आप चाहे तो पेस्ट भी बना सकते है) अदरक और लहसुन को हल्का गोल्डन कलर आने तक भून लें गैस का फ्लेम स्लो कर दें।

जब अदरक और लहसुन का कलर चेंज हो जाए तो इसमें मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

शेजवान चटनी घर पर बनाना बहुत ही आसान है और यह झटपट बनकर तैयार हो जाती है इसे दो से तीन मिनट तक चलाते रहेंगे और इसे तेल के साथ अच्छे से पकाना बहुत जरूरी है नहीं तो मिर्च का तीखापन कम नहीं होगा।

इसे चलाते हुए दो-तीन मिनट तक पकाएं अब इसे ढककर 5 मिनट तक और पकाएं 5 मिनट बाद आप देखेंगे कि चटनी अच्छे से पक रही हैं। अब इसमें 4 से 5 चम्मच पानी डाल दें अगर आपको यह चटनी थोड़ी सी गाढ़ी चाहिए तो आप इसमें कम पानी डालें और अगर आपको यह चटनी थोड़ी सी पतली चाहिए तो इसमें थोडा ज्यादा पानी डाल सकते।

लेकिन ज्यादा पानी डालने की वजह से चटनी ज्यादा दिन तक सही नहीं रहती इसीलिए आप इसमें कम से कम पानी का इस्तेमाल करें। अब इस चटनी को 10 मिनट के लिए पकाएंगे और 10 मिनट बाद आप देखेंगे की चटनी अच्छे से पक चुकी हैं।

अब इसमें विनेगर और एक चम्मच सोया सॉस डालकर चटनी के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। विनेगर और सोया सॉस की वजह से इस चटनी में चाइनीस फूड का टेस्ट आता है सोया सॉस डालने के बाद इसमें डालेंगे नमक।

नमक यहाँ बहुत कम डालना है क्योंकि हमने इसमें सोया सॉस भी डाला है जिसमें ऑलरेडी नमक होता है। नमक डालने के बाद फाइनली चटनी को एक बार अच्छे से मिक्स कर लें और अब एक बार फिर से ढक कर चटनी को 5 मिनट तक पका लें। ताकि जो सॉस का फ्लेवर है वह आ जाए।

5 मिनट के बाद हमारी चटनी पूरी तरह से पक चुकी हैं इसे चलाते हुए मिक्स करें और गैस को बंद कर दें। अब हमारी शेजवान चटनी बनकर तैयार है ठंडा होने के बाद इस चटनी को सर्व करें।

आप आराम से एक महीने तक शेजवान चटनी को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। अब हमारी शेजवान चटनी बनकर तैयार है और इसे बनाना बहुत आसान है। शेजवान चटनी का टेस्ट मार्केट में मिलने वाली चटनी से बहुत अच्छा आता है और घर पर बनाने की वजह से ये बहुत सस्ती भी पड़ जाती है तो इस बार आप इसे घर पर बनाएं।

keyword: schezwan chutney recipe in hindi, schezwan sauce banane ki vidhi

2 thoughts on “इस आसान विधि से घर पर बनाएं शेजवान चटनी मार्किट से बढ़िया व सस्ती schezwan Sauce”

Leave a Comment