राजस्थान की मशहूर चटपटी लहसुन की चटनी जो खाने के स्वाद को चार गुना कर दे Lahsun ki Chutney

lahsun ki chutney in hindi दोस्तों आज मैं आप को राजस्थान की मशहूर लहसुन की चटपटी चटनी बनाना बताऊंगी। इसको कैसे बनाया जाता है ये आज में आपको सिखाती हूँ ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। rajasthani lahsun ki chutney recipe in hindi

अगर खाने के साथ लहसुन की चटनी मिल जाए तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है और यह खाने को भी जल्दी पचा देती है। क्योंकि इसमें लहसुन और कई चीजें होती है जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for lahsun ki chutney recipe

  • सूखी लाल मिर्च = 15 से 20 एक घंटा पानी में भीगी हुई
  • लहसुन = 15 से 20 कलियां
  • आयल = एक टेबल
  • अदरक = दो इंच टुकड़ो में कटा हुआ, अगर आप अदरक नहीं डालना चाहते तो रहने दें
  • नमक = स्वादानुसार
  • राई = आधी छोटा चम्मच
  • ज़ीरा = आधी छोटा चम्मच
  • हींग = एक चुटकी

विधि – how to make lahsun ki chutney

चटनी पीसने से पहले मिर्चों को एक घंटा पानी में भिगो कर रख दें। मैने आधी मिरचो के बीज निकाल लिए है क्योंकि बीज से यह बहुत ज्यादा तीखी हो जाती है और मैं कम तीखा खाती हूँ इसीलिए मैंने इसके आधे बीज को निकाल दिया अगर आपको तीखा ज़्यादा पसंद है तो आप बीज ना निकालें।

चटनी पीसने के लिए मिक्सी के जार में अदरक, लहसुन, लाल मिर्च और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर पीसकर इसका बारीक पेस्ट बना लें अब गैस पर एक पैन रखें और इसमें तेल डाल दें तेल गर्म होने पर इसमें हींग, जीरा और राई डालकर हल्का सा भून लें।

ज़ीरा राई तड़कने पर इसमें मिरचो की पिसी हुई चटनी डाल दे और इसे चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। जार में दो टेबल स्पून पानी डालकर जार को खंगालकर पैन में डाल दें साथ में नमक डालकर चलाते हुए भूने।

चटनी को तीन से चार मिनट तक चलाते हुए भून ले हम इसको जितना अच्छे से भूनेंगे उतना ही हमारी चटनी की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। आप इसको लगातार इसी तरह से चलाते हुए हल्की आंच पर भूने।

अच्छे से भूनने पर चटनी से बहुत ही अच्छी महक आती है और ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है आप इसे रोटी, पूरी या पराठे के साथ भी खा सकते हैं।

अगर आपको कुछ तीखा खाने का मन कर रहा है तो आप इस चटनी को सीधा पराठा या रोटी पर लगाकर ऐसे ही पराठे को फोल्ड करके खा ले आपको मज़ा आ जायेगा।

चटनी को अच्छे से तेल छोड़ने तक पकाएं आप इस चटनी को किसी एयरटाइट डिब्बे में भर कर दो से तीन महीने तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

तैयार चटनी को एक बाउल में निकाल ले मैंने चटनी को बाउल में आप को दिखाने के लिए निकाला है। आपको जितनी जरूरत हो आप उतनी चटनी निकालें और बाकि की एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें।

keyword: lahsun ki chutney banane ki vidhi, rajasthani lahsun ki chutney in hindi, lahsun ki chatni kaise banaye

शेयर करें:

Leave a Comment