सैंडविच की चटनी बनाने की विधि और स्टोर करने के टिप्स sandwich chutney

sandwich chutney recipe in hindi आज मैं आपको सैंडविच की चटनी बनाना बता रही हूं। चटनी बनाने के बाद चटनी का कलर हरा रहे इसके लिए में आपको यहाँ कुछ टिप्स भी बताउंगी जिससे आपकी चटनी का रंग हमेशा ग्रीन ही आएगा। तो फिर चलिए देर किस बात की बनाते है सैंडविच की खट्टी-तीखी व मजेदार चटनी।

सैंडविच की चटनी बनाने के लिए थोड़ी स्पेशल इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता पड़ती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients sandwich chutney

  • भेल का सेल = डेढ़ चम्मच
  • खिले हुए चने = एक टेबल स्पून
  • सोंफ = एक टीस्पून, इसे डालने से चटनी का स्वाद बढ़ जाता है
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • अदरक टुकड़ो में कटा हुआ = एक टेबल स्पून
  • हरी मिर्च = सात से आठ, तीखी वाली
  • हरा धनिया = डेढ़ कप
  • निम्बू = दो टेबल स्पून
  • बर्फ = दो टुकड़े
  • नमक = स्वादानुसार

सैंडविच चटनी रेसिपी इन हिंदी – how to make sandwich chutney

सैंडविच की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी के जार में भेल के सेल, चने, सोंफ, ज़ीरा अदरक, हरी मिर्च और नमक डालकर पीस लें। अब इसे खोल कर देखें हमें इसका फाइन पाउडर नहीं बनाना है अगर थोड़ा मोटा भी होगा तो चलेगा। चम्मच की मदद से सारे मिश्रण को इकट्ठा कर ले अब में आपको लंबे समय तक चटनी का कलर ग्रीन रहे वह बताने जा रही हूँ।

इसके लिए चटनी में नींबू का रस डाल दे हमेशा चटनी में नींबू का रस पहले डालिए। क्योंकि निम्बू का रस धनिये को ऑक्सीडाइज होने से बचाएगा और लंबे समय तक चटनी ग्रीन रहेगी।

अब इसमें हरा धनिया डाल दें धनिये को हमेशा थोड़ा डंडियों के साथ ही लें। क्योंकि हरे धनिये की डंडी में भी काफी फ्लेवर होता है जिससे की चटनी स्वादिष्ट बनती है।

साथ ही दो टुकड़े बर्फ के डाल दे मिक्सर चलाते समय जो गर्मी उत्पन्न होती है। वह चटनी के रंग को काला कर देती है बर्फ चटनी को उस गर्मी से काला होने से बचाता है।

अब इसमें 1 टेबल स्पून पानी डाल दें और चटनी को पीस लें अगर जरूरत महसूस हो तो और पानी डाल सकते है। हल्का सी मिक्सी घुमाकर खोलकर देखे अगर चटनी में पानी कम लगे तो इसमें एक टेबल स्पून पानी और डाल दें और एक बार फिर से पीस लें अब इसे खोलकर देखें हमारी चटनी एकदम तैयार है इसका कलर भी बहुत ही अच्छा ब्राइट ग्रीन आया है। चटनी की कंसल्टेंसी बिल्कुल ऐसे ही होनी चाहिए।

sandwich chutney recipeआप इस चटनी को बिल्कुल इसी कलर का दो से तीन महीने तक स्टोर कर सकते हैं। चटनी को कभी भी एक साथ बड़े डिब्बे में स्टोर करके ना रखें हमेशा छोटे-छोटे डिब्बों में ही चटनी को स्टोर करें।

जैसे ही आपने चटनी बनाई है उसे फ़ौरन डब्बे में पैक कर दें। सारे डिब्बों को फ्रीजर में ही फ्रिज करें यह चटनी 2 से 3 महीने तक बिल्कुल ऐसे ही रहती है।

जब भी आपको चटनी का सेवन करना है तभी आप एक छोटी सी डिब्बी बाहर निकालने और उसका प्रयोग करें। जिससे की आपकी चटनियों का कलर बिल्कुल ऐसा ही रहेगा और ना ही इस चटनी के स्वाद में कोई फर्क आएगा हमारे सैंडविच की खट्टी-तीखी चटनी बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment